loader

मुंबई में मानसून की दस्तक: भारी बारिश से जलजमाव, ट्रेनें भी प्रभावित

मुंबई में मानसून ने दस्तक दे दी है। मुंबई, ठाणे और रायगढ़ ज़िलों में तेज़ बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बुधवार सुबह से ही मुंबई में जमकर बारिश हुई। दादर, हिंदमाता, परेल, अंधेरी सबवे, मिलन सबवे, सायन स्टेशन और कुर्ला रेलवे स्टेशन पर भारी जलजमाव हो गया जिसके चलते ट्रेनों की आवाजाही भी रोकनी पड़ी। सायन रेलवे स्टेशन पर तो हालात इस कदर बिगड़े हुए नज़र आए कि लोकल ट्रेन 2 घंटे तक पानी में ही खड़ी रही जिसमें यात्री भी सवार थे। कुर्ला और सायन स्टेशनों के बीच पटरियों पर पानी भर जाने के बाद कुर्ला और सीएसटी रेलवे स्टेशन के बीच लोकल ट्रेनें रोक दी गई हैं।

ताज़ा ख़बरें

मुंबई में अनलॉक होने के बाद अब ट्रैफिक सामान्य हो रहा था, लेकिन भारी बारिश के चलते कई इलाक़ों में वाहनों के फँसने से जाम लग गया। बुधवार सुबह वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर काफी ट्रैफिक जाम देखने को मिला जिससे लोग अपने दफ्तरों में देर से पहुँचे। दक्षिण मुंबई में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के दफ्तर में काम करने वाले ओमप्रकाश सिंह का कहना है कि उन्हें अपने दफ्तर में सुबह जल्दी पहुँचना था लेकिन भारी बारिश ने जाम में फँसा दिया जिसके चलते वह दफ़्तर भी नहीं पहुँच पाए। 

भारी बारिश के चलते विजिबिलिटी भी काफ़ी कम हो गई जिसके कारण वाहनों की धीमी रफ्तार रही। कुछ ऐसा ही हाल मुंबई एयरपोर्ट पर भी देखने को मिला जहाँ पर भारी बारिश के चलते रनवे पर पानी भर गया और विमानों की आवाजाही में देरी देखने हुई। एयरपोर्ट से मिली जानकारी के आधार पर कई विमानों की देरी से टेक ऑफ़ और लैंडिंग हुई। मुंबई से नागपुर के लिए फ्लाइट पकड़ने वाले विजय कुमार ट्रैफिक जाम में फँस गए और एयरपोर्ट पहुँचने में देरी हो गयी जिसके चलते उनकी फ्लाइट छूट गयी। कई दूसरे यात्री भी एयरपोर्ट पर अपनी फ्लाइट का इंतज़ार करते हुए दिखे।

mumbai received heavy rain, waterlogging and train services affected - Satya Hindi

मुंबई के कोलाबा में बुधवार दोपहर तक 77 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। वहीं, सांताक्रूज में 60 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। शनिवार को मानसून महाराष्ट्र के रत्नागिरी ज़िले में पहुँचा था। मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान लगाया था कि मानसून बुधवार को मुंबई पहुँच सकता है।

mumbai received heavy rain, waterlogging and train services affected - Satya Hindi
उधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोविड टास्क फोर्स के अधिकारियों को साफ़ निर्देश दिया है कि मुंबई में अगले 48 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है, इसलिए जिन इलाक़ों में जलजमाव की समस्या पैदा हो सकती है उस इलाक़े के अस्पतालों से कोरोना के मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया जाए। ठाकरे ने साथ ही लोगों से अपील की है कि भारी बारिश के अलर्ट के बीच लोग अपने-अपने घरों में ही रहें।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें