loader
फोटो साभार: एक्स/@_SamiullahKhan

मुंबई: हमास-इज़राइल पर पोस्ट के लिए स्कूल प्रिंसिपल से इस्तीफा मांगा: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार इज़राइल-हमास संघर्ष पर ट्वीट करने के लिए मुंबई के एक स्कूल की प्रिंसिपल को इस्तीफा देने के लिए कह दिया गया है। हालाँकि, उन्होंने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है। इस मुद्दे से सवाल खड़ा होता है कि क्या कहीं नौकरी करने वाले शख्स की अभिव्यक्ति की आज़ादी नहीं हो सकती है? यही सवाल अब प्रिंसिपल पूछ रही हैं।

दरअसल, यह मामला मुंबई के विद्याविहार के सोमैया स्कूल का है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार परवीन शेख वहाँ के एक निजी स्कूल में 12 साल से कार्यरत हैं। क़रीब सात साल पहले उनको प्रिंसिपल बनाया गया। तब तक सबकुछ सामान्य चलता रहा जब तक कि 'ऑपइंडिया' नाम की वेबसाइट ने 24 अप्रैल को उनकी पोस्ट पर एक रिपोर्ट प्रकाशित न कर दी। वेबसाइट की रिपोर्ट में परवीन के एक्स हैंडल के माध्यम से फिलिस्तीन समर्थक पोस्टों पर लाइक्स व कमेंट और हमास के प्रति सहानुभूति रखने वाली कुछ पोस्टों का ज़िक्र किया गया था। इसके बाद ही प्रिंसिपल पर कार्रवाई करने के लिए दबाव है। 

ताज़ा ख़बरें

परवीन शेख ने अंग्रेजी अख़बार से कहा कि वेबसाइट में उस रिपोर्ट के आने के बाद प्रबंधन ने उन्हें बुलाया और इस्तीफा देने को कहा। उन्होंने इस्तीफ़ा देने से इनकार कर दिया है और कहा है कि उन्होंने संस्थान के लिए अपना पूरा योगदान दिया है। 

इस बीच छात्रों के माता-पिता का एक समूह स्कूल के ट्रस्ट के पास पहुंचा और परवीन शेख को उनकी 'ईमानदारी, पेशेवर रवैया और स्कूल को विकास की दिशा में आगे बढ़ाने में भूमिका' के लिए अपना समर्थन दिया। एक अभिभावक ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'कुछ विषयों पर उनके विचारों से कोई फर्क नहीं पड़ता।'

रिपोर्ट के अनुसार परवीन शेख ने कहा कि 26 अप्रैल को हुई एक बैठक में प्रबंधन ने मुझसे कहा कि यह उनके लिए एक कठिन निर्णय है और उन्होंने मुझसे इस्तीफा देने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मैंने अगले कुछ दिनों तक काम करना जारी रखा, लेकिन प्रबंधन के प्रतिनिधियों ने मुझ पर इस्तीफा देने के लिए दबाव डाला। उन्होंने कहा, 'मैं लोकतांत्रिक भारत में रहती हूँ, मैं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सिद्धांत का बहुत सम्मान करती हूँ क्योंकि यह लोकतंत्र की आधारशिला है। यह मेरी समझ में नहीं आ रहृा है कि मेरी अभिव्यक्ति से ऐसी दुर्भावनापूर्ण प्रतिक्रिया भड़केगी, उनके एजेंडे को बढ़ावा मिलेगा।'
महाराष्ट्र से और ख़बरें

उन्होंने कहा, 'प्रबंधन हमेशा मददगार और सकारात्मक रहा है। वे स्कूल के विकास और सफलता में मेरी भूमिका को मानते हैं और मेरे काम से खुश हैं। वे कहते हैं कि यह उनके लिए एक कठिन निर्णय है।' उन्होंने कहा कि जब तक उन्हें प्रबंधन द्वारा इसके बारे में सूचित नहीं किया गया तब तक वह वेब पोर्टल या रिपोर्ट से अनजान थीं। 

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने यह भी कहा कि सोमैया संस्था के कर्मचारियों की सार्वजनिक या राजनीतिक टिप्पणियों के लिए कोई औपचारिक प्रोटोकॉल नहीं है। उन्होंने कहा, 'मार्च में एक बैठक में यह साफ़ किया गया था कि कर्मचारी अपने निजी सोशल मीडिया खातों पर अपने व्यक्तिगत विचार रख सकते हैं, बशर्ते वे साफ़ तौर पर बताएं कि ये व्यक्तिगत राय हैं'।

ख़ास ख़बरें

सोमैया ट्रस्ट के एक प्रवक्ता ने शेख के उस बयान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि उन्हें इस्तीफा देने के लिए कहा गया है। प्रवक्ता ने कहा कि ट्रस्ट पहले से कही गई बातों से आगे कोई टिप्पणी नहीं करना चाहेगा- 'आज (24 अप्रैल) हमारे संज्ञान में लाए जाने तक हम इससे अनजान थे। हम ऐसी भावनाओं से सहमत नहीं हैं। यह निश्चित रूप से चिंताजनक है। हम मामले की जांच कर रहे हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें