loader

महाराष्ट्र: एनसीपी के अजित पवार वित्त मंत्रालय पाने में कामयाब

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में नये गठबंधन सहयोगी के शामिल होने के 12 दिन बार राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार को वित्त विभाग दिया गया है, जबकि एनसीपी नेता छगन भुजबल को खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग दिया गया। वर्तमान एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फड़णवीस सरकार में अजित पवार सहित राकांपा के नौ विधायक दो जुलाई को शामिल हुए थे। समझा जाता है कि विभागों के बँटवारे पर सहमति नहीं बन पा रही थी और इसी वजह से देरी हुई। कहा जा रहा है कि वित्त विभाग को लेकर काफी मशक्कत करनी पड़ी है।

पिछले महीने अपने चाचा और पार्टी प्रमुख शरद पवार के खिलाफ अजित पवार ने बगावत कर दी थी। इस बगावत के लिए अजित पवार को राज्य के खजाने की चाबियों से पुरस्कृत किया गया है। अजित पवार वित्त मंत्रालय के अलावा योजना विभाग का कार्यभार भी संभालेंगे। धरमरावबाबा अत्राम को औषधि और प्रशासन यानी एफडीए पोर्टफोलियो दिया गया है।

ताज़ा ख़बरें

सहकारिता विभाग दिलीप वालसे पाटील के अधीन होगा और धनंजय मुंडे को कृषि विभाग सौंपा गया है। हसन मुश्रीफ चिकित्सा शिक्षा विभाग का प्रबंधन करेंगे, जबकि अनिल पाटील राहत और पुनर्वास के साथ-साथ आपदा प्रबंधन का नेतृत्व करेंगे।

अदिति तटकरे को महिला एवं बाल कल्याण विभाग, जबकि संजय बनसोडे को खेल और युवा कल्याण एवं बंदरगाह विभाग मिलेंगे। पोर्टफोलियो बँटवारे के इस कदम के बाद गठबंधन के कुछ पुराने सदस्यों के बीच असंतोष की रिपोर्ट आई है। 

पार्टी के कुछ गुटों द्वारा उठाए गए व्यापक अटकलों और आपत्तियों के बीच, शिवसेना के प्रवक्ता संजय शिरसाट ने गुरुवार को कहा था कि कैबिनेट विस्तार और विभागों का आवंटन होना ही था, यह केवल समय की बात थी।

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट ने संदेह जताया था कि मंत्री पद के लिए दावेदार विधायकों की संख्या और उपलब्ध वास्तविक पदों में असंतुलन को देखते हुए कैबिनेट विस्तार सुचारू रूप से आगे बढ़ेगा।
एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने कहा, 'बीजेपी कार्यकर्ताओं में काफी असंतोष है। तीनों पार्टियों के विधायकों की उम्मीदों पर खरा उतरना बहुत मुश्किल है।' दानवे ने कैबिनेट विस्तार में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट की संभावित उपेक्षा पर भी सवाल उठाया।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

अयोग्यता पर दो हफ्ते में रिपोर्ट दें: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना के धड़े की याचिका पर नोटिस जारी किया है। याचिका में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले बागी विधायकों के खिलाफ लंबित अयोग्यता याचिकाओं पर शीघ्र निर्णय लेने के लिए महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को निर्देश देने की मांग की गई है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर दो सप्ताह में जवाब मांगा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें