loader

महाराष्ट्र:  पटेल बोले, एनसीपी से होगा डिप्टी सीएम, स्पीकर की कुर्सी कांग्रेस को

महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की सरकार में एक ही उप मुख्यमंत्री होगा और वह एनसीपी से होगा। पहले यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि एनसीपी और कांग्रेस दोनों से ही एक-एक उप मुख्यमंत्री हो सकता है। तीनों दलों की बैठक के बाद बुधवार रात को पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनसीपी नेता प्रफुल पटेल ने यह जानकारी दी। 

पत्रकारों के द्वारा यह पूछे जाने पर कि उद्धव ठाकरे के साथ कितने मंत्री शपथ लेंगे, प्रफुल पटेल ने कहा कि तीनों ही दलों से 1 या 2 मंत्री शपथ लेंगे। पटेल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस का होगा और उपाध्यक्ष एनसीपी से होगा। 
दूसरी ओर, 28 नवंबर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण देने के लिए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे और पार्टी के विधायक आदित्य ठाकरे बुधवार रात को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी के आवास 10 जनपथ पर पहुंचे और उनसे मुलाक़ात की। इसके बाद आदित्य ठाकरे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास पर पहुंचे और उन्हें भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया। 
तीनों दलों के नेताओं ने मंगलवार रात को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाक़ात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था और राज्यपाल को विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंप दी थी। तीनों दलों की ओर से 166 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी राज्यपाल को सौंपी गई है। 288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र की विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों की ज़रूरत है। राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे से 3 दिसंबर तक बहुमत साबित करने के लिए कहा है। ठाकरे 28 नवंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 
ताज़ा ख़बरें
इससे पहले मंगलवार शाम को मुंबई में शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी की साझा बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को आम सहमति से संयुक्त विधायक दल का नेता चुना गया था। शिवसेना के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे ने ठाकरे के नाम का प्रस्ताव रखा था और समाजवादी पार्टी के नेता अबू आज़मी ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें