loader

मनसुख हिरेन की हत्या के बाद प्रदीप शर्मा ने की थी परमबीर सिंह से मुलाक़ात-एनआईए

मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह और पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा को लेकर एनआईए ने बहुत बड़ा खुलासा किया है।

एंटीलिया विस्फ़ोटक केस और मनसुख हिरेन मर्डर केस में एनआईए द्वारा दायर की गयी चार्जशीट में खुलासा हुआ है कि जिस दिन मनसुख हिरेन की लाश बरामद हुई थी, उस दिन प्रदीप शर्मा ने मुंबई पुलिस के तत्कालीन कमिश्नर परमबीर सिंह से उनके केबिन में मुलाकात की थी।

ऐसे में अब परमबीर सिंह पर सवाल उठ रहे हैं कि आखिर मनसुख की हत्या के एक दिन बाद प्रदीप शर्मा ने परमबीर से क्यों मुलाक़ात की थी।

इस बात का खुलासा मुंबई पुलिस के एसीपी नितिन अलखनूरे ने किया है जो एक समय एंटीलिया मामले की जाँच कर रहे थे।

ख़ास ख़बरें

अलखनूरे का खुलासा 

एनआईए द्वारा दायर की गई चार्जशीट में एसीपी नितिन अलखनूरे के हवाले से बताया गया है कि जिस दिन मनसुख हिरेन की लाश ठाणे की खाड़ी से मिली थी, उसी दिन करीब 5 बजे प्रदीप शर्मा मुंबई पुलिस के तत्कालीन कमिश्नर परमबीर सिंह से मिलने उनके दफ्तर गए थे।

जिस दिन मनसुख हिरेन की हत्या हुई थी, उसी दिन मुंबई क्राइम ब्रांच ने सचिन वाजे को जाँच से हटाकर एसीपी नितिन अलखनूरे को जाँच अधिकारी बना दिया था।

जिस दिन प्रदीप शर्मा परमबीर सिंह से मुलाकात कर रहे थे, उसी समय एसीपी अलखनूरे जॉइंट कमिश्नर मिलिंद भारंबे के साथ पुलिस कमिश्नर से मिलने उनके दफ्तर पहुँच गए।

क्या कहा अलखनूरे ने?

एसीपी अलखनूरे ने एनआईए को बताया कि प्रदीप शर्मा का परमबीर सिंह की केबिन में होना काफी चौंकाने वाला था, क्योंकि प्रदीप शर्मा ने मनसुख की हत्या में अहम किरदार निभाया था। 

सवाल यह उठता है कि मनसुख की हत्या के बाद प्रदीप शर्मा परमबीर से मिलने क्यों गए थे। 

अलखनूरे ने एनआईए को अपने बयान में बताया कि सचिन वाजे ने ही मनसुख की मौत की जानकारी उन्हें दी थी। मनसुख की मौत की जानकारी मिलने के बाद अलखनूरे एकदम चौंक गए थे।

NIA expose in mansukh hiren murder case and antillia explosive case - Satya Hindi
मनसुख हिरेन

उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी डीसीपी डिटेक्शन प्रकाश जाधव को दी। डीसीपी जाधव ने फौरन ही इसकी जानकारी ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर मिलिंद भारंबे को दी। 

जॉइंट सीपी मिलिंद भारंबे, डीसीपी प्रकाश जाधव और एसीपी अलखनूरे के साथ फौरन ही पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के दफ़्तर गए।

वहाँ पहले से ही परमबीर सिंह के साथ प्रदीप शर्मा मौजूद था। जैसे ही प्रदीप शर्मा बाहर निकले, ये तीनों अधिकारी परमबीर से मिले। परमबीर ने मिलते ही इन अधिकारियों से कह दिया कि मनसुख ने आत्महत्या कर ली है।

अब सवाल यह उठता है कि मनसुख की लाश मिलते ही परमबीर सिंह ने यह दावा कैसे कर दिया कि मनसुख ने आत्महत्या कर ली है।

 इसके बाद परमबीर सिंह ने अलखनूरे और सचिन वाजे को मौके पर जाकर घटना को जानकारी लेने के लिए भेज दिया।

अलखनूरे ने एनआईए के अधिकारियों को अपने बयान में बताया कि उसी रात सचिन वाजे ने उन्हें फोन कर यह कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को मनसुख मौत और एंटीलिया केस को लेकर ब्रीफिंग देनी है।

NIA expose in mansukh hiren murder case and antillia explosive case - Satya Hindi
उद्धव ठाकरे, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र

इसके बाद सचिन वाजे और अलखनूरे वर्षा बंगले पर पहुँचे जहाँ पहले से ही तत्कालीन एटीएस चीफ जयजीत सिंह और महाराष्ट्र इंटेलिजेंस कमिश्नर आशुतोष डुमरे मौजूद थे। वहां भी सचिन वाजे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सही जानकारी नहीं दी और कहा कि मनसुख ने आत्महत्या की है। लेकिन पहले से ही मौजूद एटीएस चीफ़ जयजीत सिंह ने कहा था कि इस बात का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद होगा।

वहीं मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एंटीलिया विस्फोटक मामले में किसी आतंकी गतिविधि के बारे में पूछा तो भी सचिन वाजे ने जवाब देते हुए कहा कि इसमें कोई टेरर एंगल नहीं है। 

एटीएस चीफ जयजीत सिंह ने पहले ही मुख्यमंत्री को बता दिया था कि एंटीलिया विस्फोटक मामले में आतंकी गतिविधि से इनकार नहीं किया जा सकता है। उसके बाद फिर अगले ही दिन इस पूरे मामले की जाँच एटीएस को सौंप दी गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें