loader

पीएम मोदी ने कहा, काश... मुझे भी बचपन में ऐसे घर में रहने का मौका मिला होता

महाराष्ट्र के सोलापुर में पीएम आवास योजना के तहत बनी देश की सबसे बड़ी सोसाइटी का लोकार्पण शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए अपने बचपन को याद कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच पर ही भावुक हो गए। 
इस दौरान उन्होंने इन आवासों को लेकर कहा कि, मैं आज देखकर आया और मैंने सोचा काश... मुझे भी बचपन में ऐसे घर में रहने का मौका मिला होता।  
पीएम आवास योजना के तहत गरीबों के लिए इन सोसाइटी को बनाया गया है। सोलापुर में मंच पर बोलते हुए भावुक होने के बाद वह करीब 12 सेकेंड के लिए खामोश हो रहे। 
इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि सोलापुर के हजारों गरीबों और मजदूर साथियों के लिए हमने जो संकल्प लिया था, वह आज पूरा हो रहा है। आज पीएम आवास योजना के तहत बनी देश की सबसे बड़ी सोसाइटी का लोकार्पण हुआ है।

यह वास्तव में हम सभी के लिए एक विशेष क्षण है। जिस दिन मैं इस परियोजना का शिलान्यास करने आया था, उसी दिन मैंने आपको गारंटी दी थी कि मैं जल्द ही आपके घरों की चाबी देने आऊंगा।

पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग इन नए घरों में रहने जा रहे हैं, उन्हें छोटे सपने नहीं देखने चाहिए।मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि बड़े सपने देखें, कभी छोटे सपने न देखें। आपके सपने पूरे करना मेरी गारंटी है। आपके सपने ही मेरा संकल्प हैं। 

विश्वकर्मा साथियों का जीवन बदलने के लिए हमने ''पीएम विश्वकर्मा योजना'' बनाई है। इस योजना के तहत इन साथियों को ट्रेनिंग दी जा रही है, आधुनिक उपकरण दिए जा रहे हैं।

महाराष्ट्र से और खबरें

गरीबी हटाओ के नारे लगते रहे लेकिन गरीबी नहीं हटी

पीएम ने इस दौरान कहा कि, केंद्र में हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत, दुनिया की टॉप तीन अर्थव्यवस्था में शामिल होने वाला है। मैंने देशवासियों को गारंटी दी है कि आने वाले मेरे टर्म में, मैं भारत को दुनिया के पहले तीन देशों में लाकर खड़ा करूंगा।
विकसित भारत के निर्माण के लिए आत्मनिर्भर भारत बनाना जरूरी है, और आत्मनिर्भर भारत बनाने में हमारे छोटे, लघु और कुटीर उद्योगों की बहुत बड़ी भागीदारी है। इसलिए केंद्र सरकार,एमएसएमई को, छोटे उद्योगों को लगातार बढ़ावा दे रही है।
हमारे देश में लंबे समय तक गरीबी हटाओ के नारे लगते रहे लेकिन गरीबी नहीं हटी। गरीबों के नाम पर योजनाएं तो बनाई जाती थीं, लेकिन उनका लाभ गरीबों को नहीं मिलता था। उनके हक का पैसा बिचौलिये लूट जाते थे। पहले की सरकारों की नीति, नीयत और निष्ठा कठघरे में थी।
2014 में सरकार बनते ही मैंने कहा था, 'मेरी सरकार गरीबों के लिए समर्पित सरकार है।' इसलिए हमने एक के बाद एक ऐसी योजनाएं लागू कीं,  जिससे गरीबों की मुश्किलें कम हों और  उनका जीवन आसान बने।
महाराष्ट्र पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि, ये समय हम सभी के लिए भक्ति-भाव से भरा हुआ है। 22 जनवरी को वो ऐतिहासिक क्षण आने वाला है, जब हमारे भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजने जा रहे हैं। 
हमारे आराध्य के दर्शन टेंट में करने की दशकों पुरानी पीड़ा अब दूर होने जा रही है।हमारी सरकार प्रभु श्री राम के आदर्शों पर चलते हुए यह सुनिश्चित कर रही है कि देश में सुशासन और ईमानदारी रहे।ये रामराज्य ही है जिसने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की प्रेरणा दी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें