loader

पहले सिर्फ़ चर्चा होती थी, अब ग़रीबों की सेवा हो रही है: नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को मुंबई में 40 हज़ार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई जिसमें दो मेट्रो कॉरिडोर भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने बाला साहेब ठाकरे आपला दवाखाना का उद्घाटन किया जो कि दिल्ली सरकार की तर्ज पर शुरू किए गए हैं। मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि पिछली सरकारें सिर्फ गरीबी की चर्चा किया करती थीं।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भर में भारत का डंका बज रहा है। महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज के आशीर्वाद से डबल इंजन की सरकार गरीबों को उनका हक दिला रही है। एक समय था जब गरीबों के हक के पैसे घोटालों की भेंट चढ़ जाया करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होता है। आज देश मे एम्स, आईआईटी, इंफ्रास्ट्रक्चर और दूसरे निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। जब दुनिया में मंदी का दौर है तो उस समय में भी भारत 80 फ़ीसदी जनसंख्या को मुफ्त राशन उपलब्ध करा रहा है।

ताज़ा ख़बरें

पीएम मोदी ने कहा कि मुंबई को भविष्य के लिए तैयार किया जा रहा है। साल 2014 तक सिर्फ़ 10-12 किलोमीटर ही मेट्रो बन पाई थी लेकिन आज एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में मुंबई को तेज गति से आगे बढ़ाया जा रहा है। महाराष्ट्र की डबल इंजन सरकार मुंबई की आम जनता को साफ़-सफ़ाई, अच्छी सड़कें, अच्छा रेल नेटवर्क देने के लिए प्रतिबद्ध है। मुंबई के सीएसटी रेलवे स्टेशन को विश्व स्तर का स्टेशन बनाने के लिए बहुत जल्द काम शुरू किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि मेट्रो से लेकर बुलेट ट्रेन तक के चलने से मुंबई का कायाकल्प किया जाएगा। मोदी ने कहा कि दादर के इंदुमिल में बनने वाले बाबा साहेब आंबेडकर के स्मारक पर जल्द कार्य शुरू होगा। इसके अलावा कोस्टल रोड से लेकर ट्रांस हार्बर लिंक पर भी तेज गति से काम चल रहा है। नदियों और समंदर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जा रहे हैं। मोदी ने कहा कि मुंबई के पास पैसे की कमी नहीं है लेकिन बीएमसी में चल रहे  भ्रष्टाचार ने विकास की गति को रोक दी है। मोदी ने कहा कि स्वनिधि योजना के माध्यम से रेहड़ी पटरी वालों ने 50 हजार करोड़ रुपये के डिजिटल ट्रांजेक्शन के ज़रिये किये हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुंबई की जनता को बीएमसी से शुद्ध पानी नहीं मिल रहा था। बीएमसी में भ्रष्टाचार के माध्यम से नेताओं का घर भर रहा था। अब मुंबई में 40 साल तक मुंबई की सड़कों पर गड्ढे देखने को नहीं मिलेंगे। 
फडणवीस ने कहा कि मुंबई में अगले दो साल में हम गड्ढा मुक्त करेंगे और कंक्रीट की सड़क बनाएंगे, हम बहुत जल्द धारावी का विकास करेंगे।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि “महा विकास अघाड़ी सरकार के दौरान कितना विकास हुआ था ये हमें मालूम है। मैं जब भी मोदी से मिलता हूँ तो मुझमें विश्वास पैदा होता है। अगले 2 साल में मुंबई में आपको बहुत कुछ बदला हुआ मिलेगा। साल 2015 में मोदी जी के हाथों मुंबई मेट्रो का उद्घाटन हुआ था और आज उन्हीं के हाथ लोकार्पण हुआ है। सीएम शिंदे ने उद्धव ठाकरे का नाम ना लेते हुए हमला किया और कहा कि कुछ लोग नहीं चाहते थे कि मुंबई मेट्रो का उद्घाटन ना हो लेकिन नियति को ये मंजूर नहीं था। हमने बाला साहेब ठाकरे समृद्धि महामार्ग नागपुर-मुंबई का लोकार्पण कुछ दिन पहले ही किया था। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

शिंदे ने कहा कि मुंबई की तस्वीर अगले कुछ साल में आपको बदलती हुई दिखाई देगी जिसमें मेट्रो का जाल और समुद्री मार्ग से जाने का मार्ग शुरू होगा। मुंबई में बाला साहेब ठाकरे दवाखाना की भी शुरुआत हो चुकी है। मुंबई के रास्ते कंक्रीट की सड़कों से गड्ढ़े मुक्त होंगे। कुछ लोगों को मिर्ची लग रही है क्योंकि अब उनको बीएमसी में भ्रष्टाचार करने को नहीं मिलेगा। कुछ लोग हमारे ऊपर टीका टिप्पणी कर रहे हैं लेकिन हम उसका जवाब अपने काम से देंगे। पीएम मोदी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि दावोस में भी पीएम मोदी की लोकप्रियता का डंका बज रहा है। दावोस में महाराष्ट्र सरकार ने एक लाख 55 हजार करोड़ के एमओयू किये हैं जिससे महाराष्ट्र में रोजगार पैदा होंगे।

शिंदे ने बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल की तारीफ करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में अब बीएमसी में बड़े-बड़े प्रोजेक्ट की शुरुआत हो चुकी है। बता दें कि इकबाल सिंह चहल को ईडी ने कोरोना काल के दौरान कोविड सेंटर में हुए घोटाले के मामले में पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें