loader

शिंदे खेमे के विधायक की रिवॉल्वर भी जब्त, तो गिरफ्तारी क्यों नहीं?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को मुंबई पुलिस ने झटका दिया है। मुंबई पुलिस ने एकनाथ शिंदे के विधायक सदा सरवणकर की कथित तौर पर उस रिवॉल्वर को जब्त कर लिया है जिस रिवॉल्वर से सदा सरवणकर ने गणेश विसर्जन के दौरान फ़ायरिंग की थी। लेकिन पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं कि जब पुलिस ने आरोपी विधायक के ख़िलाफ़ आर्म्स एक्ट की धाराओं में मामला 3 दिन पहले ही दर्ज कर लिया था तो अभी तक पुलिस ने विधायक को गिरफ्तार क्यों नहीं किया है।

हालाँकि पुलिस ने आरोपी विधायक की रिवॉल्वर को जब्त कर फॉरेंसिक लैब में भेज दिया है ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि विधायक ने कितने राउंड फ़ायरिंग की थी। बता दें कि गणेश विसर्जन के दौरान उद्धव ठाकरे गुट के कार्यकर्ताओं के साथ हुई झड़प के बाद इलाक़े के विधायक सदा सरवणकर ने अपनी लाइसेंसी रिवॉल्वर से फ़ायरिंग की थी। इसके बाद उनके ख़िलाफ़ आर्म्स एक्ट का मामला दर्ज किया गया था। 

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में जब एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की सरकार बनी थी तो दोनों ही पार्टियों की तरफ़ से दावे किए गए थे कि महाराष्ट्र में क़ानून व्यवस्था को प्राथमिकता दी जाएगी और इस पर जीरो टॉलरेंस के तहत काम किया जाएगा। लेकिन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के विधायक सदा सरवणकर द्वारा उद्धव ठाकरे गुट के कार्यकर्ताओं पर की गई फायरिंग के मामले में ऐसा होता कुछ नहीं दिख रहा है। मामला शुक्रवार देर रात का है जब गणेश विसर्जन के दौरान उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट के कार्यकर्ता आमने सामने आ गए थे और दोनों में मारपीट और झड़प हुई थी। 

इसके बाद मौक़े पर पहुँचे शिवसेना के बागी विधायक सदा सरवणकर ने अपनी लाइसेंसी रिवॉल्वर से फायरिंग की थी। इसके बाद अफरा-तफरी मच गई थी। उल्टा पुलिस ने उद्धव ठाकरे गुट के कार्यकर्ताओं के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया था, लेकिन जब ठाकरे गुट के सांसदों और विधायकों ने पुलिस पर दबाव डाला और पुलिस को जानकारी दी कि एकनाथ शिंदे के विधायक ने ही मौक़े पर अपनी रिवॉल्वर से फायरिंग की थी। तब कहीं जाकर आरोपी विधायक सदा सरवणकर के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया था। लेकिन सवाल अभी भी बना हुआ है कि जब पुलिस ने एक शिकायत मिलते ही ठाकरे गुट के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया था तो फिर आरोपी विधायक के खिलाफ आर्म्स एक्ट की गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज होते हुए भी उसे अब तक पुलिस ने क्यों गिरफ्तार नहीं किया है?

मुंबई पुलिस के ज़ोन 5 के डीसीपी प्रणय अशोक ने सत्य हिंदी से बातचीत में कहा कि विरोधी पक्ष की शिकायत पर विधायक सदा सरवणकर और दूसरे अन्य लोगों के ख़िलाफ़ आर्म्स एक्ट के अलावा रायटिंग की धारा में मामला दर्ज किया था। प्रणय अशोक का कहना है कि पुलिस ने सदा सरवणकर की रिवॉल्वर को रविवार को ही जब्त कर लिया था जिसके बाद रिवॉल्वर को फॉरेंसिक जाँच के लिए भेज दिया है। अब फॉरेंसिक जाँच से ही पता लगेगा कि आरोपी विधायक ने रिवॉल्वर से कितने राउंड फायरिंग की थी। इसके अलावा पुलिस इलाक़े की सीसीटीवी फुटेज की भी जाँच कर रही है जहाँ पर यह घटना घटी थी। प्रणय अशोक का कहना है कि मामले की जाँच चल रही है, हालाँकि पुलिस ने आरोपी विधायक की गिरफ्तारी पर चुप्पी साध ली है।

जब से महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन हुआ है तभी से एकनाथ शिंदे ग्रुप के कार्यकर्ता और ठाकरे गुट के कार्यकर्ता आमने-सामने हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र में अलग-अलग कई जगहों पर रैली कर चुके हैं और शिंदे के विधायकों पर गद्दारी का आरोप लगा चुके हैं।

इसके अलावा महाराष्ट्र के कई इलाक़ों में ठाकरे और शिंदे के समर्थकों ने कुछ दिन पहले एक-दूसरे के बैनर और पोस्टर भी फाड़ दिए थे इसके बाद माहौल गरम हो गया था। वहाँ पर भी पुलिस ने ठाकरे गुट के कार्यकर्ताओं पर मुक़दमा दर्ज कर लिया था जबकि शिंदे गुट के कार्यकर्ताओं पर कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

दरअसल, ये मामला सोशल मीडिया पर फैले एक मैसेज के ज़रिए बढ़ा था। शिंदे गुट के कार्यकर्ताओं ने वाट्सऐप ग्रुप पर ठाकरे गुट को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। इसके बाद गणेश विसर्जन की रात को यह मामला बिगड़ गया और दोनों गुट के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। पुलिस ने मौक़े पर पहुँचकर समर्थकों के मध्य बीच-बचाव कराया और पुलिस ने 25 लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया था। हालाँकि जिन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है वे सभी समर्थक ठाकरे गुट की शिवसेना से हैं। पुलिस की इसी कार्रवाई से नाराज़ शिवसेना के नेताओं ने पुलिस द्वारा की गई एकतरफ़ा कार्रवाई पर विरोध जताया था जिसके बाद शिंदे गुट के विधायक और उनके अन्य कार्यकर्ताओं के ख़िलाफ़ आर्म्स एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज किया गया था। हालाँकि अभी तक शिंदे ग्रुप की तरफ़ से पुलिस ने कोई भी गिरफ्तारी नहीं की है।

उद्धव ठाकरे गुट के विधायक और महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे का कहना है कि पुलिस ने भले ही विधायक सदा सरवणकर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है लेकिन अभी तक पुलिस ने न तो उनसे पूछताछ की है और न ही उनको गिरफ्तार किया है। अंबादास का कहना है कि पुलिस पहले तो आरोपी विधायक के खिलाफ मामला ही दर्ज नहीं कर रही थी लेकिन जब शिवसेना के सांसद और विधायकों ने दबाव डाला तब जाकर पुलिस ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया और अब जाँच में ढिलाई बरत रही है। अंबादास ने मुंबई पुलिस कमिश्नर से मांग की है कि पुलिस को फौरन ही आरोपी विधायक को गिरफ्तार करना चाहिए।

ख़ास ख़बरें
वहीं एकनाथ शिंदे गुट के प्रवक्ता किरण पावसकर का कहना है कि पुलिस ने मारपीट के बाद दोनों ही पक्षों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर लिया था। किरण पावसकर ने उद्धव ठाकरे गुट पर आरोप लगाते हुए कहा कि अगर पुलिस निष्पक्ष तरीके से काम नहीं करती तो फिर उनके विधायक के खिलाफ आर्म्स एक्ट की कड़ी धाराओं में मामला दर्ज नहीं होता। पुलिस अपना काम कर रही है और जो लोग पुलिस पर सवाल उठा रहे हैं उनको पहले अपने गिरेबान में झांकना होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें