loader

शेवाले बने लोकसभा में शिवसेना के नेता, शिंदे ने लिखा चुनाव आयोग को पत्र

शिवसेना सांसद राहुल शेवाले को लोकसभा में शिवसेना के फ्लोर लीडर के रूप में मान्यता दी गई है। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। इससे पहले शिवसेना के 12 लोकसभा सांसद लोकसभा स्पीकर से मिले थे और उन्होंने लोकसभा में फ्लोर लीडर को बदले जाने का अनुरोध किया था।

सांसदों ने स्पीकर से अनुरोध किया था कि वह लोकसभा में शिवसेना के फ्लोर लीडर के रूप में विनायक राउत की जगह राहुल शेवाले को नियुक्त करें। 

जबकि विनायक राउत की ओर से सोमवार रात को लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखकर कहा गया था कि उन्हें शिवसेना के संसदीय बोर्ड और पार्टी के चीफ व्हिप राजन विचारे की ओर से फ्लोर लीडर नियुक्त किया गया है। इस बीच, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि शिवसेना के अधिकतर नेताओं का समर्थन उनके साथ है। निश्चित रूप से उन्होंने शिवसेना पर अपना दावा मजबूती से ठोक दिया है।

ताज़ा ख़बरें

भावना गवली बनीं चीफ व्हिप 

इसके अलावा उद्धव ठाकरे गुट की ओर से चीफ व्हिप के पद से हटाई गईं सांसद भावना गवली को भी फिर से इस पद पर नियुक्त किया गया है। बता दें कि शिवसेना में हुई बड़ी बगावत के बाद ठाकरे गुट ने भावना गवली की जगह पर राजन विचारे को लोकसभा में पार्टी का चीफ व्हिप बनाया था। भावना गवली मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की करीबी हैं।

राहुल शेवाले ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि पार्टी के कई सांसद विनायक राऊत के काम से संतुष्ट नहीं थे इसलिए हमने उन्हें बदले जाने का अनुरोध लोकसभा स्पीकर से किया था। 

इस बीच, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि शिवसेना के सांसदों ने उनके द्वारा पार्टी संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की विचारधारा को आगे ले जाने के स्टैंड का समर्थन किया है।

यह साफ है कि शिवसेना के 12 सांसद अब उद्धव ठाकरे गुट को छोड़कर एकनाथ शिंदे के गुट के साथ आ गए हैं। कुछ खबरों में इन सांसदों की संख्या 14 भी बताई गई है।

Rahul Shewale Shiv Sena Leader In Lok Sabha - Satya Hindi
बीते दिनों में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मुश्किलें लगातार बढ़ी हैं और बड़ी संख्या में विधायकों, पार्षदों के अलावा पार्टी के पदाधिकारियों ने उनका साथ छोड़ दिया है। हालांकि इस बीच उद्धव ठाकरे उनके बेटे आदित्य ठाकरे लगातार पार्टी के कार्यक्रमों में जाकर एक बार फिर शिवसेना को खड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मंगलवार को एक दिन के दिल्ली दौरे पर आए थे और यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। उन्होंने कहा कि बीजेपी के समर्थन से बनी महाराष्ट्र की नई सरकार को लोगों का पूरा सहयोग मिल रहा है। 

महाराष्ट्र में जल्द ही कैबिनेट का विस्तार भी होना है और इस विस्तार में शिंदे गुट के और बीजेपी के कितने नेताओं को जगह मिलेगी, इस बारे में भी एकनाथ शिंदे-बीजेपी ने खाका खींच लिया है। 

महाराष्ट्र से और खबरें

शिंदे बने मुख्य नेता 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को ही उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका दिया था और शिवसेना की पुरानी राष्ट्रीय कार्यकारिणी को बर्खास्त कर नई कार्यकारिणी की घोषणा की थी। नई कार्यकारिणी में एकनाथ शिंदे को मुख्य नेता के तौर पर नियुक्त किया गया है। इसके बाद उद्धव ठाकरे ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए कई नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। लेकिन शिवसेना से निकाले जाने वाले इन नेताओं को एकनाथ शिंदे का गुट लगातार अपने साथ जोड़ रहा है।

निश्चित रूप से आने वाले दिन उद्धव ठाकरे और उनके करीबियों के लिए बेहद मुश्किल भरे हो सकते हैं और देखना होगा कि इस घमासान के बीच सुप्रीम कोर्ट से क्या फैसला आता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें