loader

शिवाजी महाराज का अपमान कर रही बीजेपी, शिंदे इस्तीफा दें: राउत

शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने छत्रपति शिवाजी महाराज पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की टिप्पणी की आलोचना की है और उनको हटाने की मांग की है। राउत ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के इस्तीफे की भी मांग की है। राउत की यह मांग तब आई है जब कोश्यारी ने शनिवार को मराठा शासक शिवाजी महाराज को 'पुराना आदर्श' कहकर विवाद छेड़ दिया है।

उद्धव ठाकरे खेमे के संजय राउत ने यह निशाना तब साधा है जब हाल में बीजेपी और शिंदे खेमा सावरकर को लेकर उद्धव खेमे पर हमलावार रहा है। इसके साथ ही इसने कहा था कि बाला सहब ठाकरे सावरकर का सम्मान करते थे, जबकि उद्धव का खेमा उस कांग्रेस के साथ है जिसके नेता राहुल गांधी ने सावरकर का अपमान किया है। शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट यानी बालासाहेबची शिवसेना की नेता वंदना सुहास डोंगरे ने राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। 

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, अब हमले का मौक़ा मिला है उद्धव ठाकरे खेमे को। ऐसा इसलिए कि औरंगाबाद में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय में एक समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने टिप्पणी की थी कि शिवाजी महाराज एक 'पुराना आदर्श' बन गए हैं और नए आदर्श बाबासाहेब आंबेडकर में नितिन गडकरी के रूप में मिल सकते हैं।

उन्होंने कहा, 'अगर कोई पूछता है कि आपका आदर्श कौन है, तो आपको उसको ढूंढने बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है। आप उन्हें यहीं महाराष्ट्र में पाएंगे। छत्रपति शिवाजी महाराज अब एक पुराने आदर्श बन गए हैं, आप नये आदर्श पा सकते हैं - बाबासाहेब आम्बेडकर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को।'

उद्धव ठाकरे गुट के एक प्रवक्ता आनंद दुबे ने एक बयान में कहा, 'छत्रपति शिवाजी महाराज न केवल हमारे देवता हैं, बल्कि हमारे प्रेरणा स्रोत भी हैं। वह हमेशा हम सभी के आदर्श रहेंगे।'
संजय राउत ने शिंदे से पूछा कि उनका वह 'स्वाभिमान' कहां है जिसका उन्होंने उद्धव ठाकरे के ख़िलाफ़ विद्रोह करते समय ज़िक्र किया था।

संजय राउत ने मराठा शासक को 'पुराना आदर्श' कहने वाली कोश्यारी की टिप्पणी को लेकर शिंदे पर 'चुप' रहने का आरोप लगाया। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार राउत ने महाराष्ट्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा, 'राज्यपाल ने एक वर्ष में चार बार शिवाजी महाराज का अपमान किया है। फिर भी, सरकार चुप है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह शिवाजी महाराज को आदर्श मानते हैं। और उनके राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि शिवाजी महाराज ने औरंगजेब से पांच बार माफी मांगी। क्या यह बीजेपी का आधिकारिक रुख है? भाजपा को महाराष्ट्र से माफी मांगनी चाहिए और राज्यपाल को तुरंत हटा देना चाहिए।'

महाराष्ट्र से और ख़बरें

भाजपा पर शिवाजी महाराज का खुलेआम अपमान करने का आरोप लगाते हुए राउत ने शिंदे से मुख्यमंत्री पद छोड़ने को कहा। एएनआई के अनुसार, उन्होंने कहा, 'मैं हैरान हूँ कि जिस मुख्यमंत्री ने स्वाभिमान का नारा दिया, शिवसेना को तोड़कर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई, आपका स्वाभिमान अब कहां चला गया? बीजेपी खुलेआम शिवाजी महाराज का अपमान कर रही है। आपको इस्तीफा दे देना चाहिए। अगर शिवाजी महाराज के लिए आपके मन में कोई सम्मान है तो आप उनके साथ सरकार में क्यों हैं?'

राउत ने एक दिन पहले बीजेपी पर कटाक्ष किया था और कहा था कि उनकी पार्टी 'वीर सावरकर' के खिलाफ राहुल गांधी की टिप्पणी का विरोध कर रही है, और उन्हें अब राजभवन के खिलाफ विरोध करना चाहिए।

उन्होंने कहा, 'उनका बयान महाराष्ट्र और शिवाजी महाराज का अपमान है। वीर सावरकर के ख़िलाफ़ राहुल गांधी की टिप्पणी के खिलाफ भाजपा विरोध प्रदर्शन कर रही है। वे जूते मार रहे हैं। अब जूते राजभवन में जाने चाहिए जहां से शिवाजी महाराज के खिलाफ टिप्पणी की जा रही है। तब आप महाराष्ट्र के बेटे हैं, अन्यथा आप नकली हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें