loader

समीर वानखेड़े के ख़िलाफ़ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, बार लाइसेंस मामला

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो मुंबई के पूर्व ज़ोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। वानखेड़े के ख़िलाफ़ ठाणे के कोपरी पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी, जालसाजी जैसी गंभीर धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। वानखेड़े के ख़िलाफ़ यह मामला ठाणे स्थित होटल और बार के लाइसेंस को हासिल करने के लिए ग़लत और फर्जी दस्तावेज देने के एवज में दर्ज किया गया है।

कुछ दिन पहले ही ठाणे के कलेक्टर ने एक्साइज विभाग से मिली सहमति के बाद समीर वानखेड़े के सदगुरु होटल और बार के लाइसेंस को रद्द कर दिया था। महाराष्ट्र सरकार की जाँच में सामने आया था कि समीर वानखेड़े ने 18 साल से कम उम्र में ही होटल और बार का लाइसेंस ग़लत जानकारी के आधार पर लिया था। 

ठाणे पुलिस का कहना है कि एक्साइज विभाग ने वानखेड़े के ख़िलाफ़ फर्जीवाड़े की शिकायत की थी जिसके आधार पर उनके ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई है। ठाणे पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि बहुत जल्द इस मामले में पुलिस समीर वानखेड़े से पूछताछ कर सकती है। 

ताज़ा ख़बरें

ठाणे के पुलिस कमिश्नर जयजीत सिंह का कहना है कि समीर वानखेड़े के नाम पर 27 अक्टूबर 1997 को एक्साइज डिपार्टमेंट ने होटल और बार का लाइसेंस जारी किया था लेकिन वानखेड़े ने ग़लत दस्तावेज पेश करके यह लाइसेंस हासिल किया था। जांच में यह बात सामने आई है कि जिस समय समीर वानखेड़े को बार का यह लाइसेंस जारी किया गया था उस समय समीर वानखेड़े की उम्र 18 साल से कम थी। जबकि बार के लाइसेंस को हासिल करने के लिए 21 साल उम्र होनी ज़रूरी होती है।  

समीर वानखेड़े के बार के लाइसेंस को लेकर सबसे पहले महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और एनसीपी के नेता नवाब मलिक ने सवाल उठाए थे।

राज्य आबकारी विभाग के एसपी नीलेश सांगड़े का कहना है कि उन्होंने समीर वानखेड़े से इस बार से संबंधित सभी कागजात 7 दिनों के अंदर पेश करने के लिए कहा था लेकिन वानखेड़े अपनी उम्र का वह दस्तावेज पेश नहीं कर पाए जिस दस्तावेज को उन्होंने इस बार को हासिल करते वक्त आबकारी विभाग को दिया था।

आबकारी विभाग के सूत्रों का कहना है कि जिस समय समीर वानखेड़े को यह लाइसेंस जारी किया गया था उस समय उनकी उम्र 17 साल 10 माह थी। जबकि लाइसेंस के लिए उम्र 21 साल होनी चाहिए।

समीर वानखेड़े भारतीय राजस्व विभाग के अधिकारी हैं। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार क़ानूनी सलाह भी ले रही है जिससे वानखेड़े के ऊपर कार्रवाई करने में कोई व्यवधान ना हो सके। क़ानून के जानकार मानते हैं कि अगर कोई भी व्यक्ति ग़लत दस्तावेज देकर किसी सरकारी योजना का लाभ उठाता है तो उस पर सरकार ना केवल धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर सकती है बल्कि उसे सलाखों के पीछे भी भेज सकती है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

यह पहला मामला नहीं है जब समीर वानखेड़े पर कोई आरोप लगा हो। इससे पहले भी समीर वानखेड़े पर भ्रष्टाचार के आरोप लग चुके हैं। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और एनसीपी के नेता नवाब मलिक ने आरोप लगाया था कि कॉर्डेलिया क्रूज़ ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किए गए शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान मामले में भी समीर वानखेड़े ने किरण गोसावी के ज़रिए आर्यन ख़ान को ड्रग्स केस में छोड़ने के लिए 25 करोड़ की डिमांड की थी। आरोप लगाया गया था कि आख़िर में 18 करोड़ में डील फाइनल हुई थी, जिसमें से 8 करोड रुपए समीर वानखेड़े को मिलने वाले थे। हालाँकि इस मामले की जांच मुंबई पुलिस ने की थी लेकिन इस जांच में अभी तक कुछ साफ़ नहीं हो पाया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें