loader

संजय राउत को प्रवीण राउत के खाते से मिले थे 1.6 करोड़: ईडी

मुंबई के पत्रा चॉल घोटाला मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत को राहत मिलती हुई नहीं दिख रही है। संजय राउत को ईडी ने इस घोटाले में दूसरी बार अदालत में पेश किया जहां से पीएमएलए कोर्ट ने उन्हें 8 अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेज दिया है। ईडी ने संजय राउत को अदालत में पेश करते वक़्त कहा था कि वह ईडी के अधिकारियों को पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं। हालाँकि उनसे जो पूछताछ हुई है उस पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि संजय राउत के खाते में गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी से एक करोड़ से भी ज्यादा के रुपये आए हैं जिसकी जांच की जा रही है। राउत ने अदालत को यह भी बताया कि ईडी ने उन्हें जिस कमरे में रखा हुआ है उस कमरे में वेंटिलेशन की सुविधा नहीं है। इसके बाद अदालत ने ईडी को राउत को वेंटिलेशन वाला रूम उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

संजय राउत की हिरासत आज ख़त्म हो रही थी लिहाजा ईडी ने उन्हें विशेष पीएमएलए कोर्ट में पेश किया जहां से अदालत ने उन्हें 8 अगस्त तक ईडी की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। ईडी ने पिछले 4 दिनों में संजय राउत से जो पूछताछ की उसके बारे में अदालत को बताया कि उनसे पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि पत्रा चॉल का पुनर्निर्माण करने वाली कंपनी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन के चीफ प्रमोटर्स प्रवीण राउत के खाते से संजय राउत के खाते में एक करोड़ 6 लाख रुपये आए। ईडी संजय राउत से यही जानना चाहती है कि आख़िरकार इतने पैसों का लेनदेन किसलिए किया गया था।

ताज़ा ख़बरें

अदालत में जैसे ही मामले की सुनवाई शुरू हुई तो जज ने संजय राउत से पूछा कि ईडी की कस्टडी में आपको कोई परेशानी तो नहीं हुई तो संजय राउत ने कहा कि मुझे जहां कस्टडी में रखा गया है वहां वेंटिलेशन नहीं है। जब इस पर जज ने ईडी के अधिकारियों से पूछा कि क्या राउत सही बोल रहे हैं तो ईडी के अधिकारियों ने कहा कि इन्हें एसी के कमरे में रखा गया है, ये झूठ बोल रहे हैं। ईडी ने अदालत को भरोसा दिया है कि उन्हें वेंटिलेशन का रूम दिया जाएगा।

‘संजय राउत को हर महीने मिलते थे पैसे’

ईडी ने अदालत को बताया कि संजय राउत के यहां छापेमारी के दौरान कुछ कागजात हासिल किए हैं। इन कागजातों से पता चला है कि संजय राउत के खाते में हर महीने गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी के चीफ़ प्रोमोटर प्रवीण राउत के खाते से हर महीने क़रीब 2 लाख रुपये आ रहे थे। ईडी की जाँच में यह भी सामने आया है कि संजय राउत ने इन्हीं पैसों से अलीबाग में जमीन खरीदी थी। इसके अलावा इस बात का खुलासा हुआ है कि संजय राउत के संबंध कुछ दूसरे लोगों से भी हैं। यही कारण है कि ईडी उनसे इस मामले में भी पूछताछ करना चाहती है।

ईडी ने अदालत को बताया कि उन्हें संजय राउत की 10 अगस्त तक कस्टडी चाहिए, लेकिन अदालत ने सिर्फ 8 अगस्त तक ही कस्टडी में भेजा है। उधर राउत के वकील मनोज मोहिते ने अदालत को बताया कि जब से ईडी ने उनको गिरफ्तार किया है तभी से ईडी यह आरोप लगा रही है कि राउत पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं, जिसमें कोई सच्चाई नहीं है। 

मनोज मोहिते ने कहा कि अलीबाग की जमीन की जांच ईडी पहले भी कर चुकी है लिहाजा उन्हें जांच करने की कोई ज़रूरत नहीं है। हालाँकि अदालत ने संजय राउत को 8 अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

दरअसल, इस घोटाले की शुरुआत साल 2007 से हुई थी। उस समय म्हाडा ने गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन और एचडीआईएल के साथ मिलकर गोरेगांव के पत्रा चॉल के पुनर्निर्माण करने का करार किया था। कंपनी को लगभग 40 एकड़ में फैले इस प्लॉट पर करीब 672 चॉल निवासियों को फ्लैट बनाकर देने थे। उस समय ऐसी ख़बरें आई थीं कि इस मामले में लगभग 1034 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ था। कंपनी के मालिक प्रवीण राउत ने लगभग 70 फीसदी जमीन को प्राइवेट बिल्डरों को बेच दिया था। जिस जमीन को प्राइवेट बिल्डरों को बेच दिया था वहां पर बड़ी-बड़ी इमारतें बन गई हैं लेकिन जिस जगह पर पत्रा चॉल के निवासियों के फ्लैट बने थे उसका काम रुक गया और 15 साल बाद भी पत्रा चॉल के निवासियों को घर नहीं मिल पाया है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

वर्षा राउत से पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय ने संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को भी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में समन भेजा है और शुक्रवार को एजेंसी के सामने हाजिर होने के लिए कहा है। बता दें कि वर्षा राउत के खाते में प्रवीण राउत के खाते से 55 लाख रुपये आए थे। इस बारे में ईडी ने वर्षा राउत से पूछताछ भी की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें