loader

बीजेपी के साथ भविष्य में भी नहीं होगा कोई गठबंधन: शिवसेना

शिवसेना और बीजेपी के बीच पर्दे के पीछे होने वाले गठबंधन की अटकलों पर विराम लगाते हुए शिवसेना ने साफ़ कर दिया है कि अब बीजेपी के साथ भविष्य में कोई गठबंधन नहीं होगा। शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत का कहना कि महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी की सरकार हमेशा बनी रहेगी। राउत ने यह भी कहा कि बीजेपी ने हमेशा शिवसेना के साथ धोखा किया। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने भी कुछ दिन पहले बीजेपी पर हिंदुत्व को लेकर जबरदस्त हमला बोला था।

जब से महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की मिलकर सरकार बनी है तभी से शिवसेना बीजेपी पर कोई भी हमला करने से पीछे नहीं रह रही है। शिवसेना सांसद और पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कि बीजेपी के कुछ नेता यह सपना देख रहे हैं कि उत्तर प्रदेश और दूसरे अन्य राज्यों के चुनाव के बाद महाराष्ट्र में शिवसेना बीजेपी के साथ सरकार बना लेगी, यह सपना उनका सपना ही रह जाएगा।

ताज़ा ख़बरें

राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में तीनों दलों के गठबंधन की सरकार है और महाराष्ट्र का राजनीतिक भविष्य भी यही तीनों पार्टियाँ हैं। कुछ लोग बीजेपी और शिवसेना के बीच पर्दे के पीछे गठबंधन होने की अटकलें लगा रहे हैं इनमें कोई सच्चाई नहीं है।

पिछले काफी समय से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की तबीयत खराब चल रही थी जिसको लेकर बीजेपी शिवसेना पर लगातार हमलावर रही है। महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने तो मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बदलकर उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे या फिर उनके बेटे आदित्य ठाकरे को राज्य की कमान सौंपने की मांग कर डाली थी, लेकिन शिवसेना ने चंद्रकांत पाटील की मांग पर कोई जवाब नहीं दिया था। 

राजनीतिक गलियारों में भी यह चर्चा एक बार फिर से उठने लगी थी कि उद्धव ठाकरे की सेहत ठीक नहीं चल रही है और अब शिवसेना पर्दे के पीछे बीजेपी के साथ कोई समझौता करने जा रही है। लेकिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस तरह के किसी भी समझौते से इंकार कर दिया था।
राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के भाषण का यही मतलब था कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन वाली महाविकास आघाडी सरकार ही महाराष्ट्र का भविष्य है।

मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया था कि कुछ लोग सरकार के बारे में जो अटकलें लगा रहे हैं उनमें कोई सच्चाई नहीं है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 23 जनवरी को शिव सैनिकों को संबोधित करते हुए बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा था कि बीजेपी के नेता उनकी सेहत को लेकर जो आलोचना कर रहे हैं दरअसल वह सत्ता में दोबारा लौटना चाहते हैं। महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी की सरकार को कोई खतरा नहीं है। महाराष्ट्र का भविष्य इन्हीं तीनों पार्टियों के हाथ में दिख रहा है। 

sanjay raut says alliance with bjp never - Satya Hindi

उद्धव ठाकरे ने बीजेपी के हिंदुत्व को लेकर भी हमला किया था और कहा था कि बीजेपी का हिंदुत्व समय और मांग के हिसाब से बदलता रहता है। ठाकरे ने बीजेपी पर यह भी हमला किया था कि हमेशा अपने सहयोगी दलों के साथ धोखा करती है। बीजेपी के चलते शिवसेना को महाराष्ट्र में नुक़सान हुआ और यही कारण है कि वह अब बहुत ज़्यादा नुक़सान नहीं करना चाहते हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने संजय राउत के बयान पर प्रतिक्रिया दी है। फडणवीस का कहना है कि यह वही शिवसेना है जो बीजेपी के साथ गठबंधन में फली फूली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जब शिवसेना ने 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था तो शिवसेना के जितने भी सांसद जीत कर आए थे उन्होंने मोदी के नाम का इस्तेमाल किया था। महाराष्ट्र की जनता ने भी वोट मोदी के नाम पर दिया था। फडणवीस ने एक बार फिर दोहराया है कि बीजेपी ने शिवसेना से मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई डील नहीं की थी।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

उत्तर प्रदेश और गोवा में शिवसेना विधानसभा चुनाव लड़ रही है। यूपी में जहाँ शिवसेना अकेले दम पर सभी सीटों पर उम्मीदवार उतार रही है वहीं गोवा में शिवसेना ने एनसीपी के साथ गठबंधन किया है। कुछ दिन पहले उद्धव ठाकरे ने भी साफ़ कर दिया था कि शिवसेना अब बीजेपी के ख़िलाफ़ हर चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें