loader

सुप्रिया सुले की तरक्की से अजित पवार खुश या नाराज़? जानें सुप्रिया का जवाब 

एनसीपी की कमान सौंपने को लेकर लंबे समय से चली आ रही खींचतान के बीच शरद पवार ने आख़िरकार पार्टी की कमान नए नेतृत्व को सौंपने का एलान कर दिया। 10 जून को राकांपा स्थापना दिवस पर पार्टी प्रमुख शरद पवार ने सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया। सुले को महाराष्ट्र का प्रभारी भी बनाया गया, जिसे अजित पवार संभाल रहे थे। तो सवाल है कि इस फ़ैसले को अजित पवार क्या स्वीकार कर रहे हैं? इस सवाल का जवाब सुप्रिया सुले ने दिया है।

एनसीपी की नवनियुक्त कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने अपने चचेरे भाई अजित पवार के उनकी पदोन्नति के बाद 'नाखुश' होने के दावों का खंडन किया है। उन्होंने कहा है कि यह सिर्फ़ कयासबाजी है। सुले ने एएनआई से कहा, 'कौन कहता है कि वह खुश नहीं हैं, क्या किसी ने उनसे पूछा है? रिपोर्ट गपशप हैं'। सुप्रिया सुले के आए बयान से एक दिन पहले शनिवार को अजित पवार ने भी अपने असंतोष की खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि वह पार्टी के फैसले से खुश हैं।

ताज़ा ख़बरें

अजित पवार ने मीडिया कर्मियों से कहा था, 'कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मैं नाखुश हूँ कि पार्टी ने मुझे कोई ज़िम्मेदारी नहीं दी, यह ग़लत है। हमारी समिति उस समय बनाई गई थी जब शरद पवार ने इस्तीफा दे दिया था। उस समय दो फ़ैसले लिए जाने थे। पहला शरद पवार से अनुरोध करना था अपना इस्तीफा वापस लेने के लिए और दूसरा सुप्रिया सुले को एक कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करना था और जब समिति का गठन किया गया था तब यह सुझाव दिया गया था।'

उन्होंने कहा, 'लोकतंत्र और बहुमत का सम्मान करने के कारण, मैंने इस्तीफे के मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया क्योंकि नए नेतृत्व को मजबूत करना और आगे बढ़ाना है।'

बता दें कि पिछले दिनों एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि कार्यकर्ताओं की नाराज़गी और पार्टी नेताओं द्वारा मनाने के बाद उन्होंने चार दिन में ही अपना फैसला वापस ले लिया था। तब पवार ने कहा था, 'मैं कार्यकर्ताओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए एनसीपी के अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त होने का अपना फ़ैसला वापस ले रहा हूँ। अब मैं नया नेतृत्व बनाने पर ध्यान दूंगा। मैं पार्टी में संगठनात्मक बदलाव करूंगा। जो संगठन में किसी भी पद या ज़िम्मेदारी को संभाल सकते हैं, उन्हें नई ज़िम्मेदारी सौंपने का काम करूंगा।'
शरद पवार के इस्तीफे के बाद गठित पैनल ने पांच मई 2023 को इस्तीफा स्वीकार करने से मना कर दिया था। अब एनसीपी पार्टी हाईकमान ने दो नए कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त कर सबको चौंका दिया है।

प्रफुल्ल पटेल को राज्यसभा के साथ-साथ मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, झारखंड और गोवा की ज़िम्मेदारी दी गई है। सुप्रिया सुले को महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब के अलावा महिला, युवा और लोकसभा व केंद्रीय चुनाव अधिकार समिति की ज़िम्मेदारी दी गई है। तो सवाल है कि अब अजित पवार का क्या होगा? यही वह सवाल है जिसको लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे थे। फिलहाल तो अजित की नाराज़गी की ख़बरों को खारिज कर दिया गया है, लेकिन यदि अजित पवार नाराज़ हुए तो क्या असर हो सकता है?

महाराष्ट्र से और ख़बरें
पार्टी में संगठनात्मक बदलाव इसलिए किया गया है ताकि पार्टी में नयी जान फूँकी जा सके। लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अगर अजित पवार इस फ़ैसले से सहमत नहीं होते हैं तो इसका एनसीपी के प्रदर्शन पर बड़ा असर पड़ सकता है। यदि अजित पवार की कुछ योजना है तो फिर राजनीतिक उथल-पुथल के दौर से गुजर रहे महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव से पहले एक अलग घटनाक्रम सामने आ सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें