loader

शरद पवार की पार्टी का वादा- 50% से अधिक आरक्षण, सीएए व यूएपीए में बदलाव 

शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) ने गुरुवार को अपना घोषणापत्र जारी किया। इसमें इसने आरक्षण को 50 फीसदी की सीमा के पार कराने का वादा किया है। इसके साथ ही इसने सीएए, एनआरसी और यूएपीए जैसे क़ानूनों में बदलाव और अग्निपथ योजना को ख़त्म करने का वादा किया है।

शरद पवार की पार्टी ने अपने घोषणापत्र को 'शपथनामा' नाम से जारी किया। शरद पवार की उपस्थिति में इसको जारी किया गया। घोषणापत्र में जाति जनगणना, किसान कल्याण आयोग, प्रशिक्षुता अधिकार की बात कही गई है। पार्टी महिलाओं के लिए सुरक्षा ऑडिट करने और उनके संबंध में साइबर कानूनों को बढ़ाने का समर्थन करती है।

ताज़ा ख़बरें

घोषणापत्रा में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) जाति जनगणना का समर्थन करती है और किसानों के कल्याण के लिए एक अलग आयोग स्थापित करने का वादा करती है। यह प्रशिक्षुता के अधिकार की भी वकालत करती है और नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव करती है। पार्टी जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के लिए समर्थन जताती है और 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की अवधारणा का विरोध करती है।

पार्टी ने वैसे क़ानूनों में संशोधन की बात की है जिन्हें संवैधानिक सिद्धांतों का 'विरोधी' माना जाता है। ऐसे क़ानूनों में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम यानी सीएए, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम यानी यूएपीए और अन्य कानून शामिल हैं।

घोषणापत्र में राज्य और स्थानीय सरकारों को मज़बूत बनाने की वकालत की गई है। पार्टी की महाराष्ट्र ईकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, 'हम आरक्षण की सीमा को 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन पर जोर देंगे।' उन्होंने सरकारी क्षेत्रों में अनुबंध श्रम पर रोक लगाने और अनुबंध श्रमिकों के लाभों के लिए क़ानूनी सुरक्षा सुनिश्चित करने की योजना की भी घोषणा की।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

एनसीपी (शरतचंद्र पवार) कांग्रेस द्वारा अपने घोषणापत्र में उल्लिखित पांच 'न्याय' गारंटी को समर्थन देती है। ये गारंटी किसानों, युवाओं, महिलाओं, मजदूरों और जाति जनगणना से संबंधित चिंताओं का समाधान करती हैं। पाटिल ने कहा कि अगर पार्टी केंद्र में सत्ता में आती है, तो उसका लक्ष्य जीएसटी को मानवीय बनाना है।

उन्होंने कहा, 'एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 500 रुपये पर रहेंगी और ज़रूरत पड़ने पर सरकार इस पर सब्सिडी दे सकती है। पेट्रोल और डीजल करों का पुनर्गठन किया जाएगा।'

जब उनसे कृषि क्षेत्र में पवार के योगदान के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की टिप्पणी के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने जवाब दिया, 'मैं उन लोगों की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहता, जिनके पास इस क्षेत्र का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है। उन्हें पहले बोलना चाहिए कि उनकी सरकार ने पिछले दस वर्षों में क्या किया है।' घोषणापत्र में रणनीतिक वैश्विक कूटनीति, विदेश नीति, विश्व मंच पर भारत की भूमिका आदि का भी ज़िक्र किया गया है।

ख़ास ख़बरें

इसने घोषणापत्र में कहा, 'हम न्यायिक सुधारों, न्याय तक पहुंच सुनिश्चित करने और न्यायपालिका के भीतर समावेशी प्रतिनिधित्व को भी प्राथमिकता देते हैं।'

पाटिल ने कहा कि घोषणापत्र 'सर्व-समावेशी' विकास पर जोर देता है। उन्होंने यह भी कहा कि घोषणापत्र किफायती स्वास्थ्य और शिक्षा, पर्यावरण, कला और संस्कृति पर पार्टी के विचारों को भी व्यक्त करता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें