loader

विधायक ही नहीं शिवसेना के कई सांसद भी बागी नेता शिंदे के साथ!

महाराष्ट्र में शिवसेना के सिर्फ विधायक ही बगावत नहीं कर रहे हैं बल्कि सांसद भी बाग़ी नेता एकनाथ शिंदे का समर्थन कर रहे हैं। कई ऐसे सांसद हैं जो शिंदे के साथ खड़े दिख रहे हैं। लोकसभा में शिवसेना के 19 सांसद हैं जबकि राज्यसभा में 3। 

दूसरी ओर, एकनाथ शिंदे ने दल बदल कानून की कार्रवाई से बचने के लिए जरूरी 37 विधायकों के आंकड़े को छू लिया है और उन्हें ही विधायक दल का नेता बताते विधायकों के दस्तखत वाला एक पत्र भी राज्यपाल को भेजा है।

शिंदे के संपर्क में शिवसेना के जो सांसद हैं उनमें ठाणे से सांसद राजन विचारे, वाशिम से सांसद भावना गवली, रामटेक से सांसद कृपाल तुमाने, कल्याण से सांसद श्रीकांत शिंदे और पालघर से सांसद राजेंद्र गावित का नाम शामिल है। 

Shiv Sena MPs likely to support Eknath Shinde - Satya Hindi

बताया जा रहा है कि राजन विचारे और श्रीकांत शिंदे गुवाहाटी में हैं, जहां वह बागी विधायकों के साथ पांच सितारा होटल में रुके हुए हैं। श्रीकांत शिंदे एकनाथ शिंदे के बेटे हैं। 

हालांकि सांसद कृपाल तुमाने ने एकनाथ शिंदे के गुट में होने से इनकार किया है और कहा है कि इस वक्त धैर्य रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा है कि वह शिवसेना के साथ हैं और उनके बारे में जो खबरें फैलाई जा रही हैं वह गलत हैं। 

ताज़ा ख़बरें

निश्चित रूप से अगर विधायकों के बाद सांसद भी बगावत करते हैं तो यह पार्टी के भविष्य के लिए अच्छा संकेत नहीं होगा। 

शिवसेना में इतने बड़े पैमाने पर बगावत क्यों हुई है इसका अंदाजा पार्टी नेतृत्व भी नहीं लगा पा रहा है। यह दिख रहा है कि महा विकास आघाडी सरकार के पास सरकार में बने रहने के लायक जरूरी विधायकों का आंकड़ा नहीं है और वह अल्पमत में आ गई है। हालांकि सरकार के बहुमत में होने या ना होने को लेकर विधानसभा में ही सब कुछ तय होगा।

महाराष्ट्र से और खबरें

यह निश्चित रूप से शिवसेना प्रमुख और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए एक बड़ी चुनौती है क्योंकि पार्टी में इतने बड़े पैमाने पर हुई बगावत को संभाल पाना उनके लिए भी बेहद मुश्किल है।

बागी विधायकों की मांग है कि शिवसेना को एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़ देना चाहिए और इस पर शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है कि विधायक 24 घंटे के अंदर मुंबई लौटें और मुख्यमंत्री से बात करें तो गठबंधन से निकलने पर विचार किया जा सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें