loader

संजय राउत ने किस आधार पर कहा- शिंदे सरकार जल्द गिरेगी?

महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चंद्रकांत पाटिल के ताजा दावों के बाद महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे सरकार के भविष्य को लेकर अब अलग-अलग कयास लगाए जाने लगे हैं। ऐसा करने वालों में शिवसेना नेता संजय राउत भी हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार राउत ने कहा है कि मौजूदा शिंदे सरकार छह महीने से ज़्यादा नहीं चलेगी। हालाँकि शिंदे गुट ने दावा किया कि बागी नेता बाकी ढाई साल तक इस पद पर बने रहेंगे और सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

राउत का यह बयान तब आया जब पाटील ने दावा किया है कि शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे को बीजेपी ने दिल पर पत्थर रखकर मुख्यमंत्री के रूप में स्वीकार किया है। पाटील ने आगे कहा था कि दरअसल यह समय की मांग थी और हमें विपक्ष को एक ऐसा संदेश देना था, यही कारण रहा कि पार्टी ने एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने का फ़ैसला किया।

ताज़ा ख़बरें

पाटील के इस दावे के एक दिन बाद शिवसेना ने कहा कि इस टिप्पणी से संकेत मिलता है कि शिंदे सरकार छह महीने से अधिक नहीं चलेगी। शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत ने 'द इंडियन एक्सप्रेस' को बताया, 'हम चंद्रकांत-दादा पाटिल को सच बोलने के लिए बधाई देना चाहते हैं। उन्होंने जो कुछ भी कहा वह केवल यह दर्शाता है कि एकनाथ शिंदे को एक स्टॉपगैप व्यवस्था के रूप में मुख्यमंत्री बनाया गया था और उन्हें जल्द ही हटा दिया जाएगा। जश्न मना रहे शिंदे खेमे को जल्द ही झटका लगेगा।'

राउत ने कहा कि पाटिल के बयान से यह साफ़ है कि बीजेपी किसी अन्य मुख्यमंत्री के लिए तैयार नहीं थी, लेकिन इन आरोपों से बचने के लिए कि इसने भारी रकम देकर विधायकों को खरीदा है, एकनाथ शिंदे को घोड़े पर चढ़ाना पड़ा। उन्होंने आरोप लगाया कि यह इस देश के लोगों को धोखा देने के लिए बीजेपी की चाल थी। 

राउत ने कहा है कि उन्होंने समय का इंतज़ाम किया है और वे जल्द ही एक और प्रथागत तख्तापलट का गेम रचेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वे किसी न किसी बहाने शिंदे की जगह लेंगे और उसके बाद शिंदे का खेमा बिखर जाएगा।

संजय राउत ने कहा है कि सरकार का गिरना तय है, इसमें छह महीने लग सकते हैं, लेकिन ऐसा होगा।

चंद्रकांत पाटील द्वारा दिए गए बयान पर एनसीपी ने भी बीजेपी पर निशाना साधा है। एनसीपी प्रवक्ता महेश तपासे ने कहा है कि चंद्रकांत दादा पाटील ने जो बयान दिया है कि बीजेपी ने भारी मन से दिल पर पत्थर रखकर एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाया, दरअसल उन्हें पता है कि महाराष्ट्र की सरकार संवैधानिक सरकार नहीं है इसलिए उन्होंने इस तरह का बयान दिया है। तपासे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार का भविष्य सुप्रीम कोर्ट के हाथ में है। अगर सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत 16 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया तो फिर महाराष्ट्र की असंवैधानिक सरकार आगे नहीं चल पाएगी।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि आख़िरकार चंद्रकांत दादा पाटील के दिल में जो बात थी वह उनकी जुबान पर आ ही गई।

पटोले ने कहा कि एकनाथ शिंदे इस वक्त बीजेपी की राजनीति में फंस चुके हैं और एक दिन जब उन्हें मालूम होगा कि उनके साथ विश्वासघात हुआ है तब तक काफी देर हो चुकी होगी। पाटील ने कहा कि बीजेपी ने एकनाथ शिंदे को इस्तेमाल करके सिर्फ सत्ता हासिल करने का काम किया है और अब बीजेपी एकनाथ शिंदे के ज़रिए शिवसेना को खत्म कराने पर तुली हुई है। 

हालाँकि बचाव में बीजेपी ने चंद्रकांत पाटील के बयान से खुद को अलग कर लिया है। बीजेपी नेता और विधायक आशीष शेलार ने चंद्रकांत दादा पाटील के बयान का बचाव करते हुए कहा कि चंद्रकांत दादा द्वारा दिया गया यह बयान पार्टी का बयान नहीं है और ना ही उनकी निजी राय है, यह सिर्फ पार्टी के कार्यकर्ताओं को बताने के लिए भावनाओं में दिया गया बयान है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें