loader

अमृता फडणवीस की FIR के बाद 'डिजायनर' अनिक्षा सहित तीन गिरफ्तार 

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस द्वारा पिता-पुत्री( अनिक्षा जयसिंघानी और अनिल जयसिंघानी) द्वारा रिश्वत देने के प्रयास का आरोप लगाते हुए एक एफआईआर दर्ज कराई गई थी। एफआईआर के एक दिन बाद मुंबई पुलिस ने डिजाइनर अनीक्षा जयसिंघानी और उनके पिता अनिल जयसिंघानी के बहनोई सहित कम से कम तीन लोगों को उल्हासनगर से हिरासत में ले लिया।
मुंबई पुलिस के अनुसार, इस मसले पर गुरुवार की सुबह भी तलाशी अभियान चलाया गया।
धमकी और साजिश का आरोप लगाते हुए अमृता फडणवीस ने बुधवार को अनीक्षा के खिलाफ पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। अमृता ने आरोप लगाया था कि अनिक्षा ने पुलिस के एक मामले में अपने पिता को बचाने के लिए उन्हें एक करोड़ रुपये रिश्वत देने की कोशिश की थी।
ताजा ख़बरें
एफआईआर में कहा गया है कि अनिक्षा ने कथित तौर पर अमृता को कुछ सट्टेबाजों के बारे में जानकारी देने की पेशकश की  जिसके जरिए वे पैसे कमा सकते थे। इसके बाद सीधे रिश्वत के रूप में 1 करोड़ रुपये की पेशकश की।
गुरुवार को महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार ने सदन में इस मुद्दे को उठाया और देवेंद्र फडणवीस से सफाई मांगी।
देवेंद्र फडणवीस ने इस मामले में सदन में सफाई दी और इसे उनके खिलाफ साजिश का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि पैसों से भरा यह बैग उनके राजनीतिक करियर को बर्बाद करने के लिए बिछाया गया जाल है। देवेंद्र फडणवीस ने सदन में सफाई देते हुए कहा, ‘मैं इस मुद्दे को उठाने के लिए अजीत पवार को धन्यवाद देता हूं। मेरी पत्नी ने एफआईआर कराई है। कुछ लोगों ने मुझ पर दबाव बनाने के लिए अमृता का इस्तेमाल किया है। देवेंद्र ने इस मामले में अनिल जयसिंघानी पर आरोप लगाया जो पहले से ही फरार है और उसके खिलाफ मामले दर्ज हैं’।
देवेंद्र ने बताया कि 2015-16 में उनकी बेटी(अनीक्षा) अमृता से मिलती थी। बाद में सिलसिला यह बंद हो गया। उसने 2021 में फिर से अमृता से यह कहकर मिलना शुरू किया कि वह एक डिजाइनर है। इस दौरान उसने अमृता का विश्वास हासिल किया। उसने तो एक किताब प्रकाशित करने का दावा भी किया।
देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया कि अनिल जयसिंघानी की बेटी ने अमृता को उपहार में कुछ डिजाइनर कपड़े भी दिए। बाद में उसने अमृता को अपने पिता के बारे में बताया और कहा कि उसके खिलाफ फर्जी मामले दर्ज हैं और मदद मांगी। उसने यह भी कहा कि मेरे पिता सट्टेबाजों को जानते हैं और उन पर छापा मारकर हम पैसे कमा सकते हैं। मेरी पत्नी ने मना कर दिया। उसने (जयसिंघानी की बेटी) फिर से संपर्क किया और कहा कि वह अपने पिता को बचाने में मदद के लिए एक करोड़ रुपये की पेशकश की।
Choose... से और खबरें
अमृता द्वारा दर्ज कराई गई एफआईआर में अनिक्षा को नामजद किया गया है, इसमें अनिक्षा के पिता को दूसरा आरोपी बनया गया है। इंडियन एक्सप्रेस ने अमृता फडणवीस द्वारा एफआईआर में दर्ज कराए गए एक नंबर पर संपर्क करने की कोशिश की लेकिन संपर्क नहीं हो पाया। एफआईआर में अमृता द्वारा जो नंबर दिया गया था वह अनिक्षा के पिता का था।  
पुलिस को दिए बयान में अमृता ने कहा, 'अनिक्षा ने बताया कि वह कपड़े, आभूषण और फुटवियर डिजाइनर है। उसने मुझे सार्वजनिक कार्यक्रमों में अनिक्षा द्वारा डिजाइन किए गए प्रोडक्ट को पहनने का आग्रह किया, ताकि उसके द्वारा डिजाइन किए कपड़े, आभूषण और फुटवियर को बढ़ावा मिलेगा।  मैने सहानुभूति में ऐसा करने के लिए हामी भर दी थी।
अपनी शिकायत में अमृता ने अनिक्षा के बारे में बताया कि वह उससे पहली बार नवंबर 2021 में मिली थी, जिसमें उसने दावा किया था कि अपनी मां को खोने के बाद उसने ही अपने परिवार के खर्चों की जिम्मेदारी उठाई। पहली मुलाकात के बाद अनिक्षा कई बार डिप्टी सीएम के आधिकारिक आवास पर आती रही। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें