loader
फाइल फोटो

शिंदे के गृह क्षेत्र में उद्धव बोले- पूरा देश जानता है वे 'बिके हुए' हैं

शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को उनके गृह क्षेत्र में जाकर उनकी तीखी आलोचना की। उन्होंने शिंदे का नाम लिए बिना शिवसेना के साथ-साथ महाराष्ट्र से 'विश्वासघात' करने के लिए आड़े हाथ लिया और कहा कि पूरा देश जानता है कि वे 'बिके हुए' हैं और कितने में बिके हैं।

उद्धव ठाकरे ने यह हमला उस मामले को लेकर किया जिसमें शिंदे ने पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे सरकार से बगावत कर दी थी। शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के लगभग 40 विधायकों के पार्टी नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह करने से उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार संकट में आ गई थी। एकनाथ शिंदे ने 30 जून को एमवीए सरकार के पतन के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि वरिष्ठ बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने उनके डिप्टी के रूप में शपथ ली थी।

ताज़ा ख़बरें

पिछले साल शिवसेना के विभाजन के बाद ठाणे की अपनी पहली यात्रा में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने गुरुवार को शिंदे के गुरु माने जाने वाले दिवंगत लोकप्रिय शिवसेना नेता आनंद दिघे के स्मारक पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की। ठाणे वर्षों से एकजुट शिवसेना का गढ़ रहा था। लेकिन शिंदे के साथ जाने वाले अधिकांश समर्थकों के बाद उद्धव ठाकरे उस क्षेत्र में अपनी पार्टी को मज़बूत करना चाहते हैं। उनकी इस यात्रा को उसी संदर्भ में देखा जा रहा है। 

ठाकरे की यात्रा और उनकी टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर शिंदे ने कहा कि लोकतंत्र में हर किसी को अपनी पार्टी के लिए प्रचार करने और उसके विस्तार के लिए काम करने का अधिकार है।

ठाकरे दीघे की जयंती की पूर्व संध्या पर शिवाजी मैदान में स्थानीय सांसद राजन विचारे द्वारा आयोजित एक चिकित्सा शिविर का उद्घाटन करने के लिए ठाणे में थे। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार यह कहते हुए कि वह भाषण देने के लिए नहीं आए हैं, उद्धव ने कहा, 'मैं यहां हमारे सांसद द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर और कुछ अन्य कार्यों में भाग लेने के लिए आया हूं। मैं आज नागरिकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने आया हूं। जल्द ही, मैं (राजनीतिक) भाषण देने के लिए वापस आऊंगा और थानेकर (ठाणे निवासी) के राजनीतिक स्वास्थ्य का ध्यान रखूंगा।'
महाराष्ट्र से और ख़बरें

ठाकरे ने बाद में आनंद आश्रम के पास दीघे की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और जैन समुदाय द्वारा आयोजित एक समारोह में भी भाग लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राजनीति में बढ़ती गंदगी के बावजूद उन्हें गर्व है कि शिवसेना अपने लक्ष्य को नहीं भूली है। उन्होंने कहा, 'अन्याय से लड़ना शिवसेना का आदर्श वाक्य है, हमें शिवसेना प्रमुख ने भी सिखाया था कि सार्वजनिक जीवन 80 प्रतिशत सामाजिक कार्य और 20 प्रतिशत राजनीति है।' उन्होंने कहा कि राजन और अन्य, जो वफादार शिवसैनिक हैं, यहां हमारे साथ हैं।

शिंदे धड़े का नाम लिए बिना ठाकरे ने कहा कि हर कोई 'दूसरों' को जानता है जो 'बिक चुके' हैं। उन्होंने कहा, 'हम जानते हैं कि उन्हें किस कीमत पर बेचा गया है। मुझे आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है।' ठाकरे ने कहा कि यह नारा देश के कोने-कोने में पहुंच गया है और शिवसेना में फूट ने न केवल पार्टी बल्कि महाराष्ट्र को भी बदनाम किया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें