loader

फिर टला एकनाथ शिंदे कैबिनेट का विस्तार, कब होगा?

महाराष्ट्र में जोड़-तोड़ कर बनी एकनाथ शिंदे-बीजेपी की सरकार का कैबिनेट विस्तार एक बार फिर टल गया है। कोई नहीं जानता कि कैबिनेट का विस्तार कब होगा। खबर आई थी कि 5 अगस्त को कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा लेकिन आज यह विस्तार नहीं होगा। 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके समर्थक विधायकों की बगावत के बाद बीजेपी के साथ मिलकर बनी नई सरकार की कैबिनेट का विस्तार करने में बीजेपी और एकनाथ शिंदे, दोनों के ही पसीने छूट रहे हैं।

महाराष्ट्र में नई सरकार ने 30 जून को शपथ ली थी और माना जा रहा था कि अगले कुछ दिनों के अंदर कैबिनेट का विस्तार होगा। लेकिन अब यह कहा जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट में एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे गुट की ओर से दायर याचिकाओं पर कोई फैसला आने के बाद ही कैबिनेट का विस्तार होगा। 

ताज़ा ख़बरें

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 27 जुलाई को कहा था कि वह अपनी कैबिनेट का विस्तार अगले 3 दिनों में करेंगे और तब उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी कहा था कि कैबिनेट का विस्तार जल्द होगा। इसके बाद एकनाथ शिंदे गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने कहा था कि कैबिनेट का विस्तार 7 अगस्त से पहले कभी भी हो सकता है। 

शुक्रवार को कैबिनेट का विस्तार होने की खबर उस वक्त गिर गई जब पता चला कि एकनाथ शिंदे बीमार हैं और डॉक्टर ने उन्हें आराम करने के लिए कहा है। 

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, कुछ विधायक गुरुवार को मुख्यमंत्री शिंदे से मिलने भी आए थे लेकिन उनसे कहा गया कि वे वरिष्ठ विधायक उदय सामंत से मुलाकात करें।

uncertainty over cabinet expansion in Eknath shinde government Maharashtra - Satya Hindi

फडणवीस नहीं आए दिल्ली

उधर, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के गुरुवार को दिल्ली आने की खबर महाराष्ट्र और दिल्ली की मीडिया में जोर-शोर से चली लेकिन बाद में उप मुख्यमंत्री के कार्यालय से बयान सामने आया कि देवेंद्र फडणवीस मुंबई में ही हैं और वह दिल्ली नहीं गए हैं।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि वह कैबिनेट विस्तार की सही तारीख के बारे में कुछ नहीं बता सकते। लेकिन इतना जरूर कह सकते हैं कि यह 15 अगस्त से पहले होगा। 

बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने द इंडियन एक्सप्रेस ने कहा, “अगर हम अदालत का आदेश आने से पहले कैबिनेट विस्तार को लेकर जल्दबाजी करेंगे तो उद्धव ठाकरे गुट इसे अदालत में चुनौती दे देगा। इससे बेहतर यह होगा कि हमें किसी भी तरह की कानूनी दिक्कतों से बचने के लिए थोड़ा इंतजार करना चाहिए।”

शपथ लेने के बाद से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कई बार दिल्ली का दौरा कर चुके हैं। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं से मुलाकात की है। लेकिन कैबिनेट का विस्तार क्यों नहीं हो पा रहा है, यह समझ से परे है। कैबिनेट विस्तार ना होने की वजह से शिंदे गुट के नेताओं में ज्यादा बेचैनी है। 

विधायकों की महत्वाकांक्षा 

महाराष्ट्र की कैबिनेट में मुख्यमंत्री सहित कुल 43 मंत्री बनाए जा सकते हैं। एकनाथ शिंदे के साथ आए विधायकों में 8 पूर्व मंत्री हैं। इनमें से 4 विधायक महा विकास आघाडी सरकार में कैबिनेट मंत्री थे जबकि चार विधायक राज्य मंत्री। 

महाराष्ट्र से और खबरें

शिवसेना में हुई बगावत के बाद एकनाथ शिंदे के साथ आए पूर्व मंत्रियों के साथ ही विधायकों की भी राजनीतिक महत्वाकांक्षा है और वे मंत्री पद चाहते हैं। दादा भुसे, उदय सामंत, अब्दुल सत्तार, शंबुराज देसाई जैसे बड़े नेता ठाकरे सरकार में मंत्री रहे थे और वे कैबिनेट विस्तार के इंतजार में हैं। 

क्योंकि एकनाथ शिंदे-बीजेपी की सरकार में बीजेपी के पास शिंदे गुट से कहीं ज्यादा विधायक हैं ऐसे में निश्चित रूप से बीजेपी अपने ज्यादा से ज्यादा नेताओं को मंत्रिमंडल में एडजस्ट करवाना चाहती है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भी शिंदे कैबिनेट के विस्तार को लेकर सक्रिय होने की ख़बर आई थी। लेकिन फिर भी विस्तार नहीं हो सका है। 

कैबिनेट विस्तार के बाद विभागों के बंटवारे को लेकर भी रार देखने को मिलेगी क्योंकि गृह, वित्त, पीडब्ल्यूडी, राजस्व जैसे बड़े विभागों को बीजेपी और शिंदे गुट दोनों ही लेना चाहेंगे।

एकनाथ शिंदे और बीजेपी ने मिलकर महाराष्ट्र में सरकार तो बना ली है लेकिन कैबिनेट का विस्तार सहित कई अहम मसले हैं जिनसे पार पाना दोनों के लिए आसान नहीं है। 

सुप्रीम कोर्ट ठाकरे और शिंदे गुट की याचिकाओं पर 8 अगस्त को फैसला सुना सकता है। एकनाथ शिंदे गुट और बीजेपी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही कैबिनेट विस्तार की दिशा में आगे बढ़ेंगे, ऐसा तय माना जा रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें