loader

पात्रा चॉल: संजय राउत की पत्नी वर्षा से ईडी कर रही पूछताछ 

जांच एजेंसी ईडी शिवसेना के सांसद संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से शनिवार को पूछताछ कर रही है। वर्षा को कुछ दिन पहले पात्रा चॉल री-डेवेलपमेंट प्रोजेक्ट में कथित रूप से हुए घोटाले के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों को लेकर समन भेजा गया था। बता दें कि संजय राउत को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है और वह 8 अगस्त तक ईडी की हिरासत में हैं। 

संजय राउत को ईडी ने पात्रा चॉल री-डेवेलपमेंट प्रोजेक्ट के मामले में हुई वित्तीय गड़बड़ियों को लेकर बीते रविवार को गिरफ्तार किया था।

 

इस साल जनवरी में भी ईडी ने वर्षा राउत से पीएमसी बैंक में हुए घोटाले के मामले में पूछताछ की थी। ईडी ने अक्टूबर, 2019 में पीएमसी बैंक में हुए कथित लोन फर्जीवाड़े के मामले में हाउसिंग डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के प्रमोटर्स राकेश कुमार वधावन, उनके बेटे सारंग वधावन, पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह और पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर जॉय थॉमस के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज किया था। 

ताज़ा ख़बरें
ईडी ने मुंबई के गोरेगांव में पात्रा चॉल के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में 1000 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया था। तब ईडी ने वर्षा राउत और संजय राउत और उनके दो सहयोगियों की 11 करोड़ की संपत्ति को कुर्क कर लिया था।

इसमें दादर इलाके में वर्षा राउत का एक फ्लैट भी है जबकि अलीबाग इलाके में स्वप्ना पाटकर के साथ साझेदारी में उनके 8 फ्लैट होने का आरोप है। स्वप्ना पाटकर संजय राउत के करीबी सुजीत पाटकर की पत्नी हैं और इस मामले में गवाह भी हैं। उन्होंने पिछले महीने आरोप लगाया था कि उन्हें हत्या और बलात्कार की धमकी मिली थी। 

ईडी की कार्रवाई

संजय राउत को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद विपक्षी सांसदों ने मोदी सरकार पर हमला बोला था। बता दें कि ईडी नेशनल हेराल्ड मामले में कथित रूप से मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा नेशनल हेराल्ड के दफ्तर की तलाशी भी ली जा चुकी है। ईडी बीते दिनों पश्चिम बंगाल सरकार के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के अलग-अलग फ्लैट से 50 करोड़ से ज्यादा कैश और सोना जब्त कर चुकी है।

क्या है पात्रा चॉल मामला?

ईडी मुंबई में एक प्लॉट के फ्लोर स्पेस इंडेक्स को धोखाधड़ी से बेचे जाने के मामले में गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ जांच कर रही है। गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड यानी एचडीआईएल की सहयोगी कंपनी है।

Varsha Raut summoned by ED in Patra Chawl case - Satya Hindi

प्रवीन राउत गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में निदेशक हैं। ईडी ने अपनी चार्जशीट में इस कंपनी के साथ ही प्रवीन राउत, सारंग वधावन और राकेश वधावन को नामजद किया था। सारंग वधावन और राकेश वधावन को ईडी गिरफ़्तार कर चुकी है। 

ईडी के मुताबिक, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी को महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी एमएचएडीए ने कुछ साल पहले मुंबई के गोरेगांव वेस्ट इलाके के पात्रा चॉल के री-डेवलपमेंट का ठेका दिया था। 

महाराष्ट्र से और खबरें
ईडी ने आरोप लगाया है कि गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी ने पात्रा चॉल में रहने वाले लोगों के लिए मकान बनाए बिना धोखाधड़ी से 1034 करोड़ रुपए का फ्लोर स्पेस इंडेक्स बेच दिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें