loader
जब्त किए गए हथियार दिखाती पुलिस।फ़ोटो साभार: ट्विटर/@SatyatTiwari/वीडियो ग्रैब

महाराष्ट्र में कहीं धार्मिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश तो नहीं?

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा और लाउडस्पीकर को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। इस बीच महाराष्ट्र के धुले में पुलिस ने हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद किया है। धुले पुलिस ने स्कॉर्पियो गाड़ी से 90 धारदार हथियार बरामद किए हैं जिनमें से 89 तलवारें हैं जबकि एक बड़ा खंजर है। पुलिस ने स्कॉर्पियो गाड़ी समेत चार लोगों को इस मामले में गिरफ्तार कर लिया है और पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है कि आख़िरकार हथियारों का यह जखीरा महाराष्ट्र में कहाँ लेकर जाया जा रहा था। लेकिन ऐसे में सवाल यह उठता है कि आख़िरकार वह कौन है जो महाराष्ट्र में माहौल बिगाड़ना चाहता है।

महाराष्ट्र के धुले ज़िले में मिले तलवारों के जखीरे ने महाराष्ट्र पुलिस के साथ-साथ महाराष्ट्र सरकार की भी नींद उड़ा दी है। 

ताज़ा ख़बरें

धुले के एसपी प्रवीण पाटिल ने बताया कि बुधवार की रात खुफिया सूत्रों से उन्हें जानकारी मिली थी कि राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से एक स्कॉर्पियो कार में धारदार हथियार लाए जा रहे हैं और इन्हें महाराष्ट्र के जालना ले जाना है। प्रवीण पाटिल ने बताया कि जानकारी मिलते ही धुले की शहर और ग्रामीण पुलिस को अलर्ट कर दिया गया। 

जैसे ही धुले पुलिस को इस बारे में जानकारी मिली फौरन ही मुंबई आगरा एक्सप्रेस हाईवे पर जालना के नजदीक पुलिस ने नाकाबंदी शुरू कर दी। धुले के पास मुंबई आगरा एक्सप्रेस हाईवे पर सोनगिर गांव के पास इस कार को पुलिस ने रुकवा लिया। जब कार की तलाशी ली गई तो धुले पुलिस भौंचक्की रह गई। 

पुलिस ने इस कार को अपने कब्जे में ले लिया। इसके साथ ही पुलिस धारदार हथियारों को लेकर जाने वाले चार आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने सभी आरोपियों के ख़िलाफ़ आर्म्स एक्ट में मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस अब इन आरोपियों से पूछताछ कर रही है और पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आख़िरकार यह हथियार जालना में कहाँ और किस मक़सद से लेकर जाए जा रहे थे। 

इतनी बड़ी संख्या में धारदार हथियार मिलने के बाद महाराष्ट्र पुलिस और अलर्ट हो गई है। एक मई को जालना के पास औरंगाबाद में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे की जनसभा होने वाली है।

हालाँकि अभी तक पुलिस को ऐसी कोई भी जानकारी इन आरोपियों से नहीं मिल पाई है कि इन धारदार हथियारों को जालना से महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले लेकर जाना था या नहीं। एमएनएस अध्यक्ष राज ठाकरे एक बार फिर चर्चा में हैं क्योंकि ठाकरे अभी हाल फ़िलहाल में हनुमान चालीसा और लाउडस्पीकर को लेकर चर्चा में आए हुए हैं।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने इतनी बड़ी मात्रा में हथियार मिलने पर चिंता जताई है। पाटील का कहना है कि धुले पुलिस की सजगता से आरोपियों को किसी भी अनहोनी के होने से पहले ही पकड़ लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। लेकिन अभी तक आरोपियों से पूछताछ में कोई ऐसी जानकारी हाथ नहीं लगी है जिससे कि यह कहा जा सके कि इन हथियारों का इस्तेमाल किस लिए किया जाना था।

इतनी मात्रा में हथियार राजस्थान से महाराष्ट्र क्यों लाए जा रहे थे इसका अभी भी रहस्य बना हुआ है। महाराष्ट्र में पहले ही हनुमान चालीसा और लाउडस्पीकर को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। इसको लेकर शिवसेना और बीजेपी आमने सामने आ चुके हैं। इसी मामले में महाराष्ट्र के एक निर्दलीय सांसद और एक विधायक जेल में बंद हैं। महाराष्ट्र की राजनीति में ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि महाराष्ट्र के सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश कुछ लोग कर रहे हैं। धुले पुलिस के लिए अभी भी यह बात चुनौतीपूर्ण ही लग रही है कि आखिरकार इतनी बड़ी मात्रा में धारदार हथियारों को राजस्थान से महाराष्ट्र क्यों लाया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें