loader

कश्मीर प्रेस क्लब बंद कराने की आड़ में पत्रकारों की आवाज दबाने की साजिश

कश्मीर प्रेस क्लब ने कहा है कि उसकी बिल्डिंग पर सरकारी कब्जा राज्य में पत्रकारों की आवाज दबाने की कोशिश है।जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर प्रेस क्लब के पुन: पंजीकरण पर रोक लगा दी है। उसने "संभावित कानून और व्यवस्था की स्थिति" का हवाला देते हुए क्लब की बिल्डिंग पर कब्जा कर लिया है।
सरकार के इस कदम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कश्मीर प्रेस क्लब की चुनी हुई बॉडी ने कहा कि सरकार का उद्देश्य क्लब को बंद करना और "कश्मीर में पत्रकारों की आवाज को दबाना" है। क्लब, जिसमें 300 से अधिक सदस्य हैं, शनिवार से बंद है। शनिवार को सरकार समर्थक पत्रकारों के एक समूह ने वहां प्रवेश किया और खुद को "चुनी हुई बॉडी" घोषित किया।

ताजा ख़बरें

सोमवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा, “तथ्यात्मक स्थिति यह है कि एक रजिस्टर्ड बॉडी के रूप में केपीसी का अस्तित्व समाप्त हो गया है और इसका प्रबंध निकाय भी 14 जुलाई 2021 को कानूनी रूप से बंद हो गया है।"
सरकार समर्थक पत्रकारों के समूह ने आरोप लगाया कि "केंद्रीय पंजीकरण सोसायटी अधिनियम के तहत खुद को पंजीकृत करने में अपनी विफलता में, एक नए प्रबंध निकाय का गठन करने के लिए चुनाव कराने में अपनी विफलता के कारण, तत्कालीन क्लब के कुछ व्यक्ति कई मामलों में अवैध काम कर रहे हैं। यह सारी साजिश उन्हीं लोगों ने रची है।"

मीडिया से और खबरें

जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने के बाद, सरकार ने क्लब, एक पंजीकृत निकाय, को केंद्रीय पंजीकरण सोसायटी अधिनियम के तहत फिर से पंजीकरण करने के लिए कहा था। जबकि क्लब ने मई 2021 के पहले सप्ताह में पुन: पंजीकरण के लिए आवेदन किया था और रजिस्ट्रार ऑफ सोसाइटीज ने इसे 29 दिसंबर को जारी किया था। लेकिन एक पखवाड़े बाद, 14 जनवरी को, उसने जम्मू-कश्मीर पुलिस की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए "रजिस्ट्रेशन स्थगित" कर दिया था। हालांकि, सोमवार को जारी सरकारी विज्ञप्ति में इस बात का कोई जिक्र नहीं है कि फिर से पंजीकरण रद्द क्यों किया गया या प्रक्रिया में देरी क्यों हुई। प्रेस क्लब की चुनी हुई बॉडी के महासचिव इशफाक तांत्रे ने कहा, "ऐसा लगता है कि अंतिम लक्ष्य कश्मीर प्रेस क्लब को बंद करना था और इस उद्देश्य के लिए, उन्होंने पत्रकारों के एक समूह को पटा कर यह काम कर दिया। इस कार्रवाई से, वे कश्मीर प्रेस क्लब के माध्यम से गूंजने वाले पत्रकारों की आवाज को दबाना चाहते थे, जो घाटी में एकमात्र लोकतांत्रिक और स्वतंत्र पत्रकार निकाय है। लेकिन यह हमारा दृढ़ विश्वास है कि हमारे पत्रकार इतने सक्षम और पेशेवर हैं कि वे इस ज्योति को जलाए रखेंगे और इन चुनौतियों का सामना करेंगे। मैं फिर से दोहराना चाहता हूं कि पत्रकारिता कश्मीर में फली-फूली है और भविष्य में भी यह सभी दांवपेंच से बचेगी।

कश्मीरी पत्रकारों ने कहा कि सरकार इस तरह हमारी आवाज को नहीं दबा सकती। हम सच्चाई सामने लाने के लिए काम करते रहेंगे।

सरकार की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया, "ऐसा लगता है कि तख्तापलट और उसके बाद एक और आउटलेट को बंद करना पूरी तरह से सुनियोजित था, जो पत्रकारों के लिए बहस और उनकी राय पर स्वतंत्र रूप से चर्चा करने के लिए एक माध्यम के रूप में काम करता था। हर गुजरते दिन के साथ असंतोष व्यक्त करने के लिए सभी सुरक्षा वाल्वों को दबाया जा रहा है।” उधर, सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया, "प्रतिद्वंद्वी समूह एक-दूसरे के खिलाफ विभिन्न आरोप लगा रहे हैं, और संपदा विभाग से संबंधित परिसर के उपयोग के संबंध में भी, जिसका उपयोग पत्रकार बिरादरी के सदस्यों के वैध उपयोग के लिए किया जा रहा था। सरकार की ओर से कहा गया कि "विवाद के इस पहलू के मद्देनजर और सोशल मीडिया और अन्य स्रोतों में रिपोर्ट के मद्देनजर संभावित कानून और व्यवस्था की स्थिति का संकेत देते हुए, शांति भंग के खतरे और वास्तविक पत्रकारों की सुरक्षा सहित, एक हस्तक्षेप आवश्यक हो गया था ... यह यह निर्णय लिया गया है कि अब अपंजीकृत कश्मीर प्रेस क्लब को परिसर का आवंटन रद्द कर दिया जाए और पोलो व्यू श्रीनगर में स्थित भूमि और भवनों का नियंत्रण जो संपदा विभाग से संबंधित है, उक्त विभाग को वापस कर दिया जाए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें