loader

मोदी सरकार ने लोकप्रिय मलयालम चैनल पर रोक लगाई, हाई कोर्ट ने बुधवार तक स्टे दिया

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने लोकप्रिय मलयालम समाचार चैनल MediaOne पर रोक दी। लेकिन इसके बाद, केरल हाई कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई की अगली तारीख तक आदेश को अस्थायी रूप से टाल दिया यानी स्टे लगा दिया। मामले की अगली सुनवाई बुधवार को होगी।  मलयालम भाषा के प्रमुख समाचार चैनल मीडिया वन, जिसे जमात-ए-इस्लामी का समर्थन प्राप्त है, के प्रसारण को केंद्रीय मंत्रालय ने "सुरक्षा कारणों" का हवाला देते हुए रोक दिया था। चैनल सोमवार दोपहर को ऑफ एयर हो गया था। 
ताजा ख़बरें

मीडिया वन टीवी के संपादक प्रमोद रमन ने एक बयान में कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने चैनल पर प्रसारण प्रतिबंध लगा दिया है। “मंत्रालय ने कहा है कि प्रतिबंध सुरक्षा कारणों से लगाया गया था, लेकिन चैनल को अभी तक इस पर विवरण नहीं मिला है। चैनल ने अपने बयान में कहा, केंद्र सरकार ने भी Mediaone TV पर प्रतिबंध के बारे में विवरण उपलब्ध नहीं कराया है। हमने प्रतिबंध के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। प्रक्रिया पूरी करने के बाद, चैनल दर्शकों के लिए वापस आ जाएगा। चैनल ने स्क्रीन पर संदेश चलाया - 

हम इस उम्मीद के साथ प्रसारण को अस्थायी रूप से निलंबित कर रहे हैं कि अंत में इंसाफ मिलेगा।


- प्रमोद रमण, संपादक मीडिया वन

चैनल के सूत्रों ने बताया कि टीवी चैनल के लाइसेंस की अवधि समाप्त नहीं हुई है लेकिन जब प्रतिबंध आया तब चैनल के लाइसेंस के नवीनीकरण की प्रक्रिया जारी थी। हालांकि सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन मंत्रालय के वरिष्ठ सूत्रों ने कहा कि इसे ब्लॉक करने का आदेश इसलिए जारी किया गया क्योंकि चैनल ने सुरक्षा मंजूरी नहीं ली थी।  एक अधिकारी ने उल्लेख किया कि समाचार श्रेणी में एक निजी उपग्रह टीवी चैनल के रूप में अपने लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए चैनल की "सुरक्षा मंजूरी से इनकार कर दिया गया था", जो मौजूदा नीति के अनुसार 10 साल की अवधि के लिए दिया जाता है। 
मंत्रालय की चैनलों की सूची से पता चलता है कि मध्यम ब्रॉडकास्टिंग लिमिटेड के स्वामित्व वाले समाचार श्रेणी के तहत मीडिया वन टीवी चैनल के पास सितंबर 2011 से अपलिंकिंग और डाउनलिंकिंग अनुमतियां हैं।
I&B मंत्रालय की अपलिंकिंग और डाउनलिंकिंग लाइसेंस नीति के अनुसार, देश में प्रसारण लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक चैनल को गृह मंत्रालय द्वारा जारी सुरक्षा मंजूरी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। सुरक्षा मंजूरी मौजूदा नीति के तहत दस साल की अवधि के लिए वैध है, जिसके बाद चैनल को इसे फिर से प्राप्त करना होगा। हाल के वर्षों में यह दूसरी बार है जब MediaoneTV को प्रसारण से रोक दिया गया है। 

मार्च 2020 में, केंद्र ने पूर्वोत्तर दिल्ली में हुए दंगों पर गलत रिपोर्टिंग का आरोप लगाकर केबल टेलीविजन नेटवर्क (विनियमन) अधिनियम, 1998 के प्रावधानों के उल्लंघन के आरोप में चैनल पर 48 घंटे के लिए प्रतिबंध लगा दिया था।
केरल में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन ने कहा कि चैनल को रोकना "मीडिया की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने जैसा है।" केंद्र द्वारा MediaOne चैनल के प्रसारण पर एक बार फिर से रोक अलोकतांत्रिक है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बिना पर्याप्त कारण बताए चैनल पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह नैसर्गिक न्याय का उल्लंघन है। केंद्र के पास यह बताने की जिम्मेदारी है कि उसने चैनल के प्रसारण को क्यों निलंबित किया है। प्रसारण को रोककर केंद्र संघ परिवार की अवांछित खबरों के प्रति असहिष्णुता दिखाने की नीति लागू कर रहा है. यह मीडिया की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप करने जैसा है।"
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें