loader
फ़ोटो क्रेडिट- @MeghaMonitor

स्वतंत्रता दिवस वाले दिन पूर्वोत्तर में हिंसा, शिलांग में दो दिन का कर्फ्यू

स्वतंत्रता दिवस वाले दिन पूर्वोत्तर में हिंसा हुई है। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनार्ड सगंमा के आवास पर पेट्रोल बम फेंके गए। हालांकि उस दौरान मुख्यमंत्री के आवास पर कोई नहीं था, इसलिए कोई बड़ा नुक़सान नहीं हुआ। हालात ख़राब होने के बाद राज्य में दो दिन का कर्फ्यू लगा दिया गया है। 

राज्य के कई इलाकों से हिंसा और आगजनी की ख़बरों के बाद मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है। जिन इलाक़ों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद किया गया है, उनमें ईस्ट खासी हिल्स, वेस्ट खासी हिल्स, साउथ वेस्ट खासी हिल्स और री-भोई जिले शामिल हैं। 

शिलांग के जाआव इलाके में रविवार दोपहर को अज्ञात लोगों ने माकिनरोह पुलिस चौकी के एक पुलिस वाहन को भी आग के हवाले कर दिया।

ताज़ा ख़बरें

शिलांग में कई जगहों पर पत्थरबाज़ी की घटना हुई है और असम के एक वाहन और उसके ड्राइवर पर भी हमला किया गया है। असम पुलिस के स्पेशल डीजीपी, जीपी सिंह ने राज्य के लोगों से अपील की है कि जब तक शिलांग में कर्फ्यू है, असम से लोग वहां न जाएं। 

थांगखियू की मौत से भड़के

हिंसा की ये घटनाएं एक पूर्व बाग़ी नेता चेरिशस्टारफ़ील्ड थांगखियू की मौत के बाद शुरू हुईं। हिंसा बढ़ने के बाद राज्य के गृह मंत्री लखमेन रिंबुइ ने इस्तीफ़ा दे दिया था। रिंबुइ ने कहा था कि थांगखियू के आवास पर पुलिस की छापेमारी के बाद उनकी हत्या की गई है। उन्होंने इस्तीफ़े के पत्र में इस मामले की न्यायिक जांच कराने और इस घटना की हक़ीक़त सामने लाने की मांग की है। 

परिजनों ने भी आरोप लगाया है कि थांगखियू की हत्या की गई है। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस मामले में मजिस्ट्रीयल जांच कराएगी। 

थांगखियू की अंतिम यात्रा में रविवार को सैकड़ों लोग काले कपड़ों और काले झंडों के साथ शामिल हुए। इस दौरान लोगों ने थांगखियू की मौत को लेकर पुलिस और राज्य सरकार के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी की।

पुलिस का कहना है कि उसे थांगखियू पर गोली ख़ुद के बचाव में चलानी पड़ी क्योंकि उसने चाकू से पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया था। पुलिस ने थांगखियू के घर पर एक बम धमाके के मामले में 13 अगस्त को छापेमारी की थी। थांगखियू ने 2018 में आत्मसमर्पण कर दिया था। 

मेघालय से और ख़बरें

अशांत है पूर्वोत्तर

पिछले महीने ही असम और मिज़ोरम के दो सीमाई जिलों के लोगों के बीच हिंसा भड़क गई थी, जिसमें जमकर गोलियां चली थीं। इसमें 7 लोगों की मौत हो गई थी और 45 लोग घायल हो गए थे। मारे गए लोगों में से 6 असम पुलिस के अफ़सर थे। 

मिज़ोरम की पुलिस ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और छह शीर्ष पुलिस अफ़सरों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कर दी थी। लेकिन बाद में केंद्रीय गृह मंत्रालय के मामले को सुलझाने के बाद दोनों राज्यों के बीच मामला सुलझ गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मेघालय से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें