loader

मेघालय में कांग्रेस को तगड़ा झटका, 17 में से 12 विधायक टीएमसी में शामिल 

मेघालय में कांग्रेस को जोरदार झटका लगा है। बुधवार रात को पार्टी के 12 विधायक टीएमसी में शामिल हो गए। निश्चित रूप से इससे पूर्वोत्तर में कांग्रेस और कमजोर होगी। इससे पहले भी कई राज्यों में कांग्रेस के विधायकों ने पाला बदला है और वे दूसरे दलों में जाते रहे हैं। बीते दिनों में टीएमसी ने उसके कई बड़े नेताओं को तोड़ा है और अब उसे एक और तगड़ा झटका दिया है। 

कांग्रेस छोड़ने वालों में पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा भी शामिल हैं। इन विधायकों ने विधानसभा के स्पीकर मेतबाह लिंगदोह को पत्र लिखकर अपने इस क़दम के बारे में उन्हें बता दिया है। मेघालय में विधानसभा की 60 सीटे हैं। 

इन 12 विधायकों के टीएमसी में शामिल होने के बाद राज्य में टीएमसी मुख्य विपक्षी दल बन जाएगी। 

Meghalaya massive jolt to Congress  - Satya Hindi
मुकुल संगमा।

कई नेताओं को तोड़ा 

बता दें कि ममता बनर्जी ने बीते दिनों असम की पूर्व सांसद सुष्मिता देव को, उत्तर प्रदेश में राजेशपति और ललितेशपति त्रिपाठी को, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के बड़े नेता लुईजिन्हो फलेरो को टीएमसी में शामिल किया है। बिहार में कांग्रेस के बड़े चेहरे रहे कीर्ति आज़ाद को भी टीएमसी में शामिल कर लिया है। 

ताज़ा ख़बरें
ममता बनर्जी बीते दिनों में कांग्रेस के ख़िलाफ़ हमलावर दिखी हैं। ममता ने कुछ दिन पहले कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ़ इसलिए ताक़तवर होते जा रहे हैं क्योंकि कांग्रेस राजनीति को लेकर गंभीर नहीं है। उनके क़रीबी और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी कांग्रेस को लेकर आक्रामक रूख़ दिखा चुके हैं। 
मेघालय से और ख़बरें

लेकिन सवाल यहां यह है कि ममता आख़िर कांग्रेस के नेताओं को तोड़कर कौन सी विपक्षी सियासी एकता बनाना चाहती हैं। वह कांग्रेस के नेताओं को तोड़ ही रही हैं, जिन राज्यों में कांग्रेस बीजेपी के सीधे मुक़ाबले में है, उन राज्यों में भी चुनाव लड़ रही हैं और अब मेघालय में तो उन्होंने एक तरह से कांग्रेस को ख़त्म ही कर दिया है। 

सोनिया से नहीं मिलीं 

दिल्ली दौरे पर आई ममता बनर्जी इस बार कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी नहीं मिलीं। इससे समझा जा सकता है कि ममता के इरादे क्या हैं, जबकि कुछ महीने पहले तक वे कहती थीं कि कांग्रेस अगर विपक्षी गठबंधन की अगुवाई करे तो भी उन्हें कोई दिक्कत नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मेघालय से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें