loader
मणिपुर में एक भीड़।

मैतेई के पलायन की रिपोर्ट के बीच मिज़ोरम ने दिया सुरक्षा का भरोसा

मणिपुर के बाद क्या मैतेई लोगों की समस्या अब मिज़ोरम में पैदा होने वाली है? राज्य में पूर्व विद्रोहियों के आह्वान के बाद दक्षिणी असम और मणिपुर के सैकड़ों मैतेई लोगों के मिज़ोरम छोड़ने की रिपोर्ट आई है। बढ़ती चिंताओं के बीच अब मिजोरम सरकार ने राज्य में मैतेई लोगों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है।

मिज़ोरम में तब मैतेई लोगों की सुरक्षा का सवाल उठने लगा जब एक पूर्व उग्रवादी संगठन ने मैतेई के लिए 'एडवाइजरी' जारी की। यह एडवाइजरी मणिपुर में भीड़ द्वारा दो आदिवासी महिलाओं के कपड़े उतारकर उन्हें नग्न घुमाने वाले एक वायरल वीडियो के कारण बढ़े तनाव के बाद आई है। 

ताज़ा ख़बरें

मणिपुर में 3 मई को हिंसा शुरू होने के अगले दिन यानी 4 मई को दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाया गया व सामूहिक दुष्कर्म किया गया। 18 मई को एफ़आईआर हुई। फिर भी 62 दिन तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब कार्रवाई तब हो रही है जब उस घटना का वीडियो वायरल हुआ है और इसने पूरे देश को झकझोर दिया है। 

3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। यह हिंसा अभी भी जारी है। राज्यपाल अनुसुइया उइके ने इस बात को कहा है। उन्होंने कहा था, 'आज भी कहीं न कहीं हिंसा हो रही है। करीब 350 कैम्‍पों में 60 हजार से ज्‍यादा बच्‍चे, महिलाएँ और पुरुष रह रहे हैं। केंद्र को दोनों कम्युनिटी को बैठाकर बात करनी चाहिए। जब तक बैठकर मसले को सुलझाया नहीं जाएगा, तब तक शांति नहीं लौटेगी।' 

बहरहाल, इन घटनाओं के बीच अब मिज़ोरम सरकार ने मैतेई लोगों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य के गृह आयुक्त और सचिव एच लालेंगमाविया ने मैतेई समुदाय के नेताओं से मुलाकात की और उन्हें उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया। एनडीटीवी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि मिज़ोरम में लगभग 1,500 मैतेई परिवार रहते हैं और काम करते हैं। परिवहन के विभिन्न साधनों द्वारा मैतेई के राजधानी शहर आइजोल छोड़ने की व्यापक रिपोर्टें आई हैं।
मिज़ोरम से और ख़बरें

प्रभावशाली नागरिक समाज समूह, सेंट्रल यंग मिज़ो एसोसिएशन ने मैतेई लोगों को शांति से रहने के लिए प्रोत्साहित किया है। मिज़ो छात्र संघ ने राज्य सरकार के साथ चर्चा के बाद मिजोरम में मैतेई के बारे में डेटा एकत्र करने के अपने प्रस्तावित अभियान को रोकने का फैसला किया है।

मणिपुर सरकार ने स्थिति बिगड़ने पर चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए उन्हें राज्य से निकालने की इच्छा जताई है। हालाँकि, अभी तक मैतेई समुदाय पर किसी हमले की सूचना नहीं मिली है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मिज़ोरम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें