loader

वैश्विक साहित्य के सितारा लेखक मिलान कुंदेरा का निधन

वैश्विक साहित्य के सितारा लेखक रहे मिलान कुंदेरा का आज फ्रांस की राजधानी पेरिस में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। 'द अनबियरेबल लाइटनेस ऑफ बीइंग' उनकी सबसे प्रसिद्ध रचनाओं में से एक है। इसी उपन्यास ने उन्हें वैश्विक स्टार बना दिया। सरकारी चेक टेलीविजन ने बुधवार को ख़बर दी कि चेक मूल के फ्रांसीसी लेखक मिलान कुंदेरा का निधन हो गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस में कुंदेरा के प्रकाशक गैलिमार्ड के एक प्रवक्ता ने कहा कि कुंदेरा 'लंबी बीमारी' से जूझ रहे थे।

चेकोस्लोवाकिया में जन्मे कुंदेरा को एक समय वहाँ की कम्युनिस्ट पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। कहा जाता है कि उन्होंने तब वहाँ राजनीतिक और रचनात्मक आज़ादी की उम्मीद छोड़ दी थी। इसके बाद उन्होंने फ्रांस में शरण ली थी। बाद में वह फ्रांस के ही नागरिक बन गए और उन्होंने बाक़ी की अपनी पूरी ज़िंदगी वहीं गुजारी। 

ताज़ा ख़बरें

कुंदेरा की लोकप्रिय पुस्तकों का सिलसिला 'द जोक' से शुरू हुआ। इसे 1967 में प्राग स्प्रिंग के समय प्रशंसा के लिए प्रकाशित किया गया था। फिर सोवियत नेतृत्व वाले सैनिकों के प्रवेश पर कुछ महीने बाद ही उस किताब को प्रतिबंधित कर दिया गया था। चेकोस्लोवाकिया की कम्युनिस्ट सरकार ने उनकी सभी पुस्तकों पर प्रतिबंध लगा दिया था जो 1989 में कम्युनिस्ट सरकार के पतन होने तक जारी रहा। तब उनकी रचनाओं को सिनिकल, कामुक और समाज-विरोधी क़रार दिया जाता था। 

वैसे, वह खुद भी कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े थे। कम्युनिस्टों से जुड़ने की उनकी अपनी कहानी भी काफ़ी रोचक है। हाई स्कूल स्नातक के रूप में कुंदेरा 1948 में उत्साहपूर्वक कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हुए थे। दो साल बाद उन्हें 'शत्रुतापूर्ण सोच और व्यक्तिवादी प्रवृत्ति' के कारण निष्कासित कर दिया गया था। इस वजह से कुंदेरा को फिल्म अकादमी में अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी, जहां उन्होंने संगीत और साहित्य का अध्ययन शुरू किया था।

उन्होंने 1953 में कविता संग्रह 'मैन: ए वाइड गार्डन' से एक लेखक के रूप में अपनी शुरुआत की। इसमें उन्होंने साम्यवादी दृष्टिकोण से ही सही, समाजवादी यथार्थवाद पर विचार किया। बाद में वह कम्युनिस्ट पार्टी में फिर से शामिल हो गए। लेकिन एक बार फिर उन्हें निष्कासित कर दिया गया।

श्रद्धांजलि से और ख़बरें

अप्रैल 1929 में जन्मे मिलान कुंदेरा देश निकाला मिलने के बाद 1975 में फ्रांस चले गए थे। क़रीब छह साल बाद यानी 1981 में उनको वहाँ की नागरिकता मिली। कुंदेरा ने चेक तथा फ्रांसीसी दोनों भाषाओं में किताबें लिखी हैं। उन्होंने खुद ही अपनी सभी पुस्तकों को फ्रांसीसी में रूपांतरित कर प्रकाशित कराया। इसी वजह से उनकी फ्रांसिसी पुस्तकों को भी मूल रचना के तौर पर माना जाता है। 

कई चेक लोगों ने उन्हें ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जिसने अपने हमवतन लोगों को छोड़ दिया और एक आसान रास्ता अपना लिया। मीडिया रिपोर्टों में कहा जाता है कि चेक लोग 2008 में एक चेक पत्रिका के इस आरोप पर विश्वास करने लगे कि वह अपने छात्र दिनों में एक मुखबिर थे और उन्होंने एक पश्चिमी जासूस को धोखा दिया था। उस एजेंट मिरोस्लाव ड्वोरेसेक ने 14 साल जेल में काटे। हालाँकि, कुंदेरा ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था।

ख़ास ख़बरें

कुंदेरा ने हास्य कहानियाँ लिखीं और 1967 में उनका पहला उपन्यास, 'द जोक' प्रकाशित हुआ। जब प्राग स्प्रिंग समाप्त हुआ, तो पुस्तक की सिनिकल, कामुक और समाज-विरोधी कहकर निंदा की गई। 

कुंदेरा ने अपना अंतिम उपन्यास, 'द फेस्टिवल ऑफ इनसिग्निफिकेंस' 2015 में पूरा किया। यह उपन्यास 2000 के बाद उनका पहला नया उपन्यास था। अपनी उत्कृष्ट कृति, 'द अनबियरेबल लाइटनेस ऑफ बीइंग' में कुंदेरा ने प्राग स्प्रिंग की पृष्ठभूमि के खिलाफ एक प्रेम त्रिकोण की कहानी बताई है। 1984 में प्रकाशित होने पर इस किताब ने कुंदेरा को एक अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक सितारा बना दिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें