loader

संघर्षों भरा था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा का जीवन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा मोदी का शुक्रवार को 100 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। हीरा बा का जीवन संघर्षों भरा रहा जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मौकों पर जिक्र भी किया था। 

हीरा बा का जन्म 18 जून, 1922 को गुजरात के मेहसाणा के विसनगर में हुआ था, जो वडनगर के काफी नजदीक है। उनकी एक बेटी और पांच बेटे हैं। बेटों के नाम- नरेंद्र मोदी, पंकज मोदी, सोमा मोदी, अमृत मोदी और प्रह्लाद मोदी हैं जबकि बेटी का नाम वसंतीबेन हसमुखलाल मोदी है। हीरा बा मोदी प्रधानमंत्री के छोटे भाई पंकज मोदी के साथ गांधीनगर के पास रायसन गांव में रहती थीं।

इस साल जून में अपनी मां के 100वें जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री ने अपने ब्लॉग 'मां' में लिखा था, “मां- शब्दकोश में किसी अन्य शब्द जैसा नहीं है। इसमें भावनाओं की एक पूरी श्रृंखला शामिल है - प्यार, धैर्य, विश्वास और भी बहुत कुछ। दुनिया भर में, देश या क्षेत्र की परवाह किए बिना, बच्चों का अपनी माताओं के प्रति विशेष स्नेह होता है। एक मां न केवल अपने बच्चों को जन्म देती है, बल्कि उनके दिमाग, उनके व्यक्तित्व और उनके आत्मविश्वास को भी आकार देती है। माताएं निःस्वार्थ रूप से अपनी व्यक्तिगत जरूरतों और आकांक्षाओं का त्याग करती हैं।”

Narendra Modi mother Heeraba dies 100 - Satya Hindi
प्रधानमंत्री ने ब्लॉग में अपनी मां हीरा बा को एक साधारण लेकिन असाधारण महिला बताया था। उन्होंने लिखा था कि हीरा बा की मां का बहुत कम उम्र में निधन हो गया था और उन्होंने जीवन में कई कठिनाइयों का सामना किया। 

प्रधानमंत्री ने लिखा था, “हीरा बा को अपनी मां का स्नेह नहीं मिला और इसके बाद छोटी सी उम्र में ही उन्होंने मेरी दादी को स्पेनिश फ्लू महामारी के कारण खो दिया। मेरी मां ने पूरा बचपन अपनी मां के बिना बिताया। वह अपनी मां पर गुस्सा नहीं कर सकती थीं, जैसा कि हम सब करते हैं। वह अपनी मां की गोद में हम सब की तरह आराम नहीं कर सकती थीं। वह स्कूल भी नहीं जा सकती थीं और पढ़ना-लिखना भी नहीं सीख सकती थीं। उनका बचपन गरीबी और अभाव में बीता।” 

Narendra Modi mother Heeraba dies 100 - Satya Hindi
प्रधानमंत्री ने लिखा था कि इन संघर्षों के कारण उनकी मां अपना बचपन नहीं जी सकीं। वह अपने परिवार में भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं और शादी के बाद सबसे बड़ी बहू भी बनीं। बचपन में वह अपने पूरे परिवार का ख्याल रखती थीं और घर के सारे काम किया करती थीं और शादी के बाद भी उन्होंने सारी जिम्मेदारियों को निभाया। 
प्रधानमंत्री ने लिखा था कि इतनी सारी जिम्मेदारियों और संघर्षों के बाद भी उनकी मां ने पूरे परिवार को शांति और धैर्य के साथ एकजुट बनाए रखा।

इस ब्लॉग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां के साथ बिताए बचपन के क्षणों के बारे में भी बताया था और वडनगर के उस छोटे से घर को याद किया था जहां वे अपने माता-पिता और भाई बहनों के साथ रहते थे। प्रधानमंत्री ने लिखा था कि उनकी मां न केवल घर का सारा काम खुद करती थीं बल्कि घर का खर्च चलाने के लिए भी उन्होंने काम किया। वह कुछ घरों में बर्तन धोती थीं और बचे हुए समय में चरखा भी चलाती थीं। प्रधानमंत्री ने लिखा था कि उनकी मां सूत कातने का काम भी करती थीं और इस दौरान उनकी चिंता इस बात को लेकर रहती थी कि रूई के कांटे परिवार के लोगों को नहीं चुभें। 

प्रधानमंत्री ने लिखा था कि बारिश के दिनों में हमारे घर की छत से पानी आता था और घर में पानी भर जाता था। ऐसे में उनकी मां बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए लीकेज के नीचे बाल्टियां और बर्तन रख देती थीं।

श्रद्धांजलि से और खबरें

प्रधानमंत्री ने लिखा था कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने तो वह अपने सभी शिक्षकों का सार्वजनिक रूप से सम्मान करना चाहते थे। प्रधानमंत्री ने लिखा था कि उनकी मां उनके जीवन में सबसे बड़ी शिक्षक थीं और वह उनका भी सम्मान करना चाहते थे और उन्होंने अपनी मां से इस कार्यक्रम में शामिल होने का अनुरोध किया। लेकिन उनकी मां ने यह कहकर इनकार कर दिया कि वह एक साधारण व्यक्तित्व हैं और उन्होंने भले ही उन्हें जन्म दिया हो लेकिन उन्हें ईश्वर ने ही बड़ा किया है। 

प्रधानमंत्री ने लिखा था कि उन्होंने अपनी मां को कभी भी सोने के गहने पहने हुए नहीं देखा और उनकी इसे लेकर कोई इच्छा भी नहीं थी, वह एक छोटे से कमरे में बेहद सामान्य ढंग से रहती थीं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें