loader

जगन्नाथ: रथ निर्माण को केंद्र की सशर्त हरी झंडी, रथयात्रा पर संशय बरक़रार

अगले महीने 23 जून को पुरी में होने वाली विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा के आयोजन पर छाये संशय के बादल अब कुछ छँटते नज़र आने लगे हैं। केंद्र सरकार द्वारा रथ निर्माण के लिये सशर्त हरी झंडी मिल गयी। शुक्रवार से रथ निर्माण के लिये लाये गये काठ का रीति-रिवाज़ के अनुसार पवित्रीकरण किये जाने के बाद आख़िरकार 12 दिनों की देरी से निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी आशीष कुमार सिंह ने 7 मई को राज्य के मुख्य शासन सचिव असित कुमार त्रिपाठी को पत्र लिखकर रथ निर्माण के लिए सशर्त मंजूरी दे दी। केंद्र सरकार ने अपने सशर्त अनुमति पत्र में कहा है कि रथ निर्माण स्थल पर किसी भी प्रकार के धार्मिक जमावड़े, कार्यकलाप की अनुमति नहीं होगी। निर्माण स्थल पर कोरोना महामारी से जुड़े सभी निर्देशों का अक्षरशः पालन करना अनिवार्य होगा।

ताज़ा ख़बरें

रथ निर्माण की सशर्त अनुमति के साथ एक और बात साफ़ कर दी गई है कि 23 जून को रथयात्रा का आयोजन संभव होगा या नहीं यह निर्णय राज्य सरकार को उस समय की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ख़ुद लेना होगा। राज्य के विधि मंत्री प्रताप जेना ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार 17 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण समाप्त होने के बाद स्थिति की समीक्षा कर रथयात्रा आयोजन के संबंध में निर्णय लेगी।

केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के तुरंत बाद ही 7 मई को पुरी के ज़िलाधिकारी बलवंत सिंह व प्रबंधन समिति के दो सदस्यों ने नन्दीघोष रथ निर्माण के प्रमुख बिजय कुमार महापात्र, तालध्वज रथ के नरसिंह महाराणा एवं दर्पदमन रथ के कृष्ण महाराणा से रथ निर्माण के संबंध में बात की और शुक्रवार यानी 8 मई से रथ निर्माण कार्य आरंभ करने की घोषणा की। श्री जगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक कृष्ण कुमार ने कहा कि रथ निर्माण का कार्य मन्दिर के बाहर 200 वर्गफुट में रथ शाला में किया जाएगा। यह पूरी तरह निषिद्ध क्षेत्र होगा।

इस निर्णय के बाद केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री व गृह मंत्री को ओडिशा वासियों की ओर से आभार व्यक्त किया। सूत्रों के अनुसार धर्मेंद्र प्रधान ने ही गृह मंत्री अमित शाह से इस भावनात्मक मुद्दे पर बात की थी और उन्हें विषय की गंभीरता से अवगत कराया था।

देश से और ख़बरें

उल्लेखनीय है कि रथ निर्माण का काम अक्षय तृतीया (26 अप्रैल) के दिन शुरू होना था। पर कोरोना महामारी की वजह से सभी धार्मिक पर्व, उत्सव पर प्रतिबंध होने के कारण निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जा सका। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंधन समिति और पुरी के गजपति महाराज दिब्यसिंह देब के बीच 3 मई को हुई बैठक के बाद उन्होंने राज्य सरकार के क़ानून मंत्रालय को पत्र लिखकर तुरंत रथ निर्माण की अनुमति देने का अनुरोध किया था। लेकिन दो दिनों तक इस पर कोई प्रगति नहीं हो पाई। 6 मई को राज्य सरकार ने अपनी ज़िम्मेदारी को केंद्र के कंधे पर डाल उनसे निर्देश माँगा। अगले ही दिन केंद्र सरकार ने राज्य को पत्र लिखकर सशर्त अनुमति दे दी। पर 23 जून को रथयात्रा आयोजन का निर्णय पूरी तरह राज्य सरकार के ज़िम्मे छोड़ दिया है। 

केंद्र सरकार के अनुमति पत्र के बाद भगवान जगन्नाथ के भक्तों में एक तरह की आश्वस्ति हुई है और रथयात्रा के आयोजन को लेकर उम्मीद की किरण जागी। पर 23 जून को कोरोना महामारी किस स्थिति में होगी? अभी तो हर दिन कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ ही रही है। ऐसे में रथयात्रा आयोजन की बात को निश्चित तौर पर कहा नहीं जा सकता है। लेकिन एक बात साफ़ है कि अब रथयात्रा आयोजन का निर्णय नवीन पटनायक सरकार को ही लेना होगा, उसे वह केंद्र सरकार के पाले में डाल नहीं सकेगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सतीश शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

ओडिशा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें