loader

ओडिशा सीएम पटनायक के पूर्व निजी सचिव वीके पांडियन बीजेडी में शामिल 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के पूर्व निजी सचिव वीके पांडियन सोमवार को बीजू जनता दल या बीजेडी में शामिल हो गये हैं। नवीन निवास में पटनायक और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में वह बीजेडी में शामिल हुए हैं। 
उन्हें बीजू जनता दल में नवीन पटनायक के बाद कोई अहम पद दिए जाने की संभावना है।  माना जा रहा है कि वह पार्टी में नंबर-2 की हैसियत में हो सकते हैं। पांडियन भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी रह चुके हैं। वह सीएम नवीन पटनायक के निजी सचिव थे और उनके काफी करीबी माने जाते हैं।
राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि नवीन पटनायक के कहने पर ही उन्होंने आईएस की नौकरी छोड़ कर राजनीति में आने का फैसला लिया है। उनके राजनीति में आने के बाद कहा जा रहा है कि वह सीएम नवीन पटनायक के राजनैतिक उत्तराधिकारी भी हो सकते हैं। 
आने वाले दिनों में ओडिशा की राजनीति में उनकी क्या स्थिति होगी या तो आने वाला समय ही बतायेगा लेकिन इतना तय है कि वे फिलहाल सीएम नवीन पटनायक के सबसे करीबी नेताओं में से हैं। 
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक ओडिशा में शुभ दिन माने जाने वाले कार्तिक पूर्णिमा पर पांडियन को पार्टी में शामिल करने का बीजेडी का निर्णय बड़ा राजनीतिक महत्व रखता है।
हालांकि ओडिशा के सत्ता गलियारे में बड़ा प्रभाव रखने वाले पांडियन की भूमिका और स्थिति अभी तक स्पष्ट नहीं है, बीजेडी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि आगामी विधानसभा और आम चुनावों से पहले पार्टी के अभियान योजना और उम्मीदवार चयन को डिजाइन करने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। 
ताजा ख़बरें

तमिलनाडु मूल के हैं वीके पांडियन 

वीके पांडियन तमिलनाडु मूल के रहने वाले हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि बीजेडी के वरिष्ठ नेता और लोकसभा में पार्टी के नेता पिनाकी मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि पांडियन ने सुबह 10.15 बजे औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल होने से पहले सीएम पटनायक के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया।
सीएम नवीन पटनायक ने पांडियन से कहा है कि जिस तरह से उन्होंने पिछले 13-14 वर्षों से उनके (निजी सचिव) के रूप में उनके साथ काम किया है, उसी तरह वह पार्टी और राज्य के लिए काम करें। 
सीएम पटनायक ने कहा है कि पांडियन का पिछला प्रशासनिक और राजनीतिक अनुभव पार्टी के लिए फायदेमंद होगा। 
तमिलनाडु के मूल निवासी होने के कारण पार्टी में वीके पांडियन की स्वीकार्यता को लेकर चल रही अटकलों पर एक सवाल के जवाब में पिनाकी मिश्रा ने बताया है कि पार्टी में उनके शामिल होने से सभी वरिष्ठ नेता खुश हैं। 
पार्टी में शामिल होने के कुछ क्षण बाद, वीके पांडियन ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ भुवनेश्वर में बीजेडी के मुख्यालय शंख भवन का दौरा किया है। 
ओडिशा से और खबरें

ओडिशा के सबसे शक्तिशाली नौकरशाह रहे हैं

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि वीके पांडियन 2000 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। वह लंबे समय तक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निजी सचिव रह चुके हैं। इस पद पर रहते हुए उन्हें राज्य का सबसे शक्तिशाली नौकरशाह माना जाता रहा है। 
उन्होंने बीते 23 अक्टूबर को भारतीय प्रशासनिक सेवा की अपनी नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी। इसके बाद उन्हें पटनायक सरकार की प्रमुख पहल, नबीन ओडिशा और विजन 5टी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। 
48 वर्षीय वीके पांडियन ने राज्य के बड़े जिलों जैसे मयूरभंज और गंजम, जो कि पटनायक का गृह जिला है, के कलेक्टर के रूप में अपनी पहचान बनाई थी। माना जाता है कि इसी दौरान पटनायक का ध्यान पांडियन की ओर गया। 
इसके बाद वह 2011 में सीएम कार्यालय में उनके निजी सचिव के रूप में तैनात किये गये जहां वे शक्तिशाली भूमिका में रहे हैं। तब से वह सीएम के साथ रहे हैं। पांडियन अपनी नौकरी के दौरान कभी भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर नहीं गए।
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है कि मार्च 2023 में जब पांडियन ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर "सार्वजनिक शिकायत" बैठकों में भाग लेने के लिए जिलों का दौरा करना शुरू किया था। इन दौरों में  उन्होंने आम लोगों से मुलाकात की और विभिन्न क्षेत्रों के लिए योजनाओं की घोषणा की थी। यह वह मौका था जब वह राजनेताओं की तरह आम लोगों के बीच भाषण भी दे रहे थे।  
वीके पांडियन की पत्नी सुजाता कार्तिकेयन भी एक आईएएस अधिकारी और उनकी बैचमेट हैं। वह मिशन शक्ति विभाग के आयुक्त के पद पर तैनात हैं। हाल ही में उन्हें उड़िया भाषा, साहित्य और संस्कृति विभाग में भी नियुक्त किया गया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

ओडिशा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें