loader

गुजरात के चुनाव में पाकिस्तान, मजार और दाउद की एंट्री भी हो गई

गुजरात के विधानसभा चुनाव में एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि कांग्रेस विकास के मुद्दे पर वोट नहीं मांग रही है तो दूसरी ओर उनकी ही पार्टी यानी भाजपा के तमाम नेता हर दिन विकास की बात छोड़ कर ध्रुवीकरण पैदा करने वाले ऐसे नए-नए मुद्दे उठा रहे हैं, जिनका गुजरात से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं है।

गुजरात में भाजपा 27 साल से सत्ता से में है लेकिन इन 27 सालों में उसने क्या किया, इसका कोई भाजपा नेता जिक्र नहीं कर रहा है। दिल्ली में हुए श्रद्धा मर्डर कांड के आरोपी आफताब पूनावाला का मुद्दा उठाने के बाद अब गुजरात के चुनाव में पाकिस्तान और दाउद इब्राहिम की भी एंट्री हो गई है। 

Amit Shah Gujarat riots 2002 Lesson in Gujarat assembly elections 2022 - Satya Hindi

वैसे भी बिना पाकिस्तान और मुसलमान का जिक्र किए भाजपा कोई चुनाव नहीं लड़ती है। गुजरात में पाकिस्तान के नाम पर भाजपा के चुनाव लड़ने का सिलसिला नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री बनने के बाद शुरू हुआ। मोदी ने मुख्यमंत्री रहते हुए तीन विधानसभा चुनाव लड़े और तीनों चुनाव में उन्होंने पाकिस्तान का खूब जिक्र किया। 2007 के विधानसभा चुनाव में तो उन्होंने पाकिस्तान प्रेरित आतंकवाद के मुद्दे पर अपने भाषणों में कांग्रेस और पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को तराजू के एक ही पलड़े पर रखते हुए ऐसा माहौल बना दिया था मानो विधानसभा का चुनाव नहीं बल्कि भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हो रहा हो।

ताज़ा ख़बरें

उसी चुनाव में उन्होंने 2002 की भीषण सांप्रदायिक नरसंहार के पीडितों के राहत शिविरों को बच्चे पैदा करने के कारखाने और मुस्लिम महिलाओं को उन कारखानों की मशीन बताने जैसे घृणित बयानों से भी परहेज नहीं किया था। 

अभी चल रहे चुनाव में भाजपा के दूसरे सबसे बड़े नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अमित शाह ने बेट द्वारका क्षेत्र में अपनी सभा में इस नाम पर वोट मांगा कि फर्जी मजार बना कर जमीन हड़पी गई थी, जिसे सरकार ने तुड़वा दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी वोट बैंक की परवाह नहीं करती है और आगे भी अवैध मजार और कब्र तोड़ी जाती रहेंगी। उन्होंने बेट द्वारका में मजार तोड़े जाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की तारीफ भी की। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में भी भाजपा श्मशान और कब्रिस्तान के नाम पर भी वोट मांग चुकी है। खुद नरेंद्र मोदी ने अपनी चुनावी रैलियों में श्मशान बनाम कब्रिस्तान का मुद्दा उठाया था।

बहरहाल गुजरात के विधानसभा चुनाव में आफताब का मुद्दा उठाने वाले असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने पाकिस्तान का मुद्दा उठाया। अपने पहले चुनावी दौरे में उन्होंने आफताब का मुद्दा उठाया था। दूसरे दौरे में उन्होंने पाकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान को पता है कि अगर भारत में दो धमाके हुए तो उसके यहां 20धमाके होंगे। आफताब और पाकिस्तान दोनों का जिक्र करके उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत नेतृत्व के नाम पर लोगों से भाजपा को वोट देने के लिए कहा। 

इसी बीच कुछ समाचार एजेंसियों ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि मुंबई पुलिस को एक व्हाट्सऐप मैसेज मिला है जिसमें कहा गया है कि भगोड़े आतंकवादी दाउद इब्राहिम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मारने की साजिश रची है। मीडिया में आई इस खबर को भी भाजपा के नेता चुनाव प्रचार में खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। वैसे यह पहला मौका नहीं है जब चुनाव के समय दाउद को लेकर इस तरह की खबर आई है। इससे पहले भी गुजरात व अन्य राज्यों के चुनाव के समय इस तरह की खबरें आती रही हैं। 

विचार से और खबरें

इसी बीच सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने पीओके यानी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को वापस लेने का जो बयान दिया है, भाजपा नेताओं ने उसका भी चुनावी इस्तेमाल शुरू कर दिया है। इससे विपक्ष के इस आरोप को बल मिलता है कि चुनाव के मौके पर सैन्य अधिकारी से यह बयान दिलवाया गया है।

अब गुजरात में पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार बंद होने में पांच दिन बाकी रह गए हैं और जैसे-जैसे मतदान की तारीख नजदीक आ रही है वैसे-वैसे प्रचार में सांप्रदायिक और धार्मिक मुद्दों की मात्रा बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही भाजपा की कारपेट बॉम्बिंग भी तेज हो रही है।

बताया जा रहा है कि दूसरे चरण के मतदान का प्रचार बंद होने तक यानी तीन दिसंबर तक प्रधानमंत्री मोदी 35 और सभाएं करेंगे। इसी दौरान अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई केंद्रीय मंत्रियों की सभाएं भी होंगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अनिल जैन
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें