loader

क्या यह रैलियों और राजनीति का समय है, मोदी जी!

जब देश में कोरोना दस्तक दे रहा था तो सरकार दिल्ली चुनाव लड़ने में व्यस्त थी, जब कोरोना ख़तरे की घंटी बजा रहा था तो मध्य प्रदेश में सरकार उलटने की कोशिश कर रही थी, डोनल्ड ट्रम्प के लिए लाखों की भीड़ जुटा रही थी, जब कोरोना फैलना शुरू हो गया तो बिना किसी तैयारी के लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। 

देश जब कोरोना से लड़ रहा था तो महाराष्ट्र में ऑपरेशन लोटस शुरू कर दिया गया। और अब जबकि कोरोना का संक्रमण काबू से बाहर होता जा रहा है तो गृह मंत्री अमित शाह चुनावी मोड में आ गए हैं। वह करोड़ों रुपये ख़र्च पर डिजिटल रैलियाँ कर रहे हैं। राज्यसभा चुनाव के लिए विधायकों की खरीद फरोख्त की तैयारी चल रही है। 

सवाल उठता है कि इस सरकार की और बीजेपी की प्राथमिकता क्या है- देश या सत्ता? अगर उसकी प्राथमिकता में देश होता तो पूरी सरकार अपना ध्यान कोरोना संकट से निपटने में लगाती। वह देखती कि कैसे अस्पतालों का इंतज़ाम किया जाए, स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए, मरीज़ों की जाँच और देखभाल के लिए साधन जुटाए जाएँ। 

ताज़ा ख़बरें

अगर उसकी प्राथमिकता में देशवासी होते तो वह करोड़ों लोगों की बदहाली के बारे में सोचती। उनकी रोटी-रोज़ी के बारे में सोचती, उनके कष्टों को कम करने के प्रयास करती। एक झूठे, अधकचरे आर्थिक पैकेज को वापस लेकर ज़्यादा कारगर पैकेज का एलान करती। 

लेकिन लगता है उसकी प्राथमिकता चुनाव और सत्ता हैं इसलिए उसने अपनी ज़िम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लिया है, उनसे आँखें मूँद ली हैं। उसे आर्थिक बदहाली के शिकार राज्यों के भरोसे छोड़ दिया है और आम लोगों से कह दिया है कि अपनी रक्षा ख़ुद करें। 

करोड़ों के ख़र्च पर डिजिटल रैलियाँ करना इस ग़रीब देश में तो वैसे ही अश्लीलता कही जाती, मगर इस आर्थिक संकट में तो यह किसी बड़े अपराध से कम नहीं है। मज़दूरों की मदद के लिए आपके पास पैसे नहीं थे, आप ट्रेन का किराया तक वसूलने पर आमादा थे, मगर सत्ता के लिए बूथ स्तर तक एलईडी स्क्रीन लगवाई जा रही हैं, खर्चीले तमाशे किए जा रहे हैं।

उस पर अहंकार से भरी यह घोषणा कि बीजेपी चुनाव प्रचार की नई शैली ईजाद कर रही है। वह दिखा रही है कि कोरोना संकट के समय चुनाव प्रचार के क्या तरीक़े हो सकते हैं। इसे ही हद दर्ज़े की बेशर्मी कह सकते हैं। 

आर्थिक संसाधनों का ऐसा दुरुपयोग और धनबल का ऐसा प्रदर्शन शर्मनाक है। वास्तव में यह लोकतंत्र विरोधी है, क्योंकि यह चुनाव को और भी खर्चीला और महँगा बना रहा है।

आप सत्ता में हैं, बहुत सारे उद्योगपतियों को ख़ुश करके चंदा लेने की ताक़त रखते हैं। आप इलेक्शन बांड जैसे नाज़ायज तरीक़ों से पार्टी फंड इकट्ठा कर सकते हैं। मगर सचाई यह है कि आप धनबल का इस्तेमाल करके लेवल प्लेइंग फ़ील्ड यानी सबके लिए समान अवसर की अवधारणा पर ही चोट कर रहे हैं। आप पैसे के बल पर चुनाव जीतने की रणनीति पर चल रहे हैं।

हालाँकि पिछले दो चुनावों में भी आपने पैसा पानी की तरह बहाया था और आपकी जीत में उसका भी महत्वपूर्ण योगदान था। मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने अगर सौ रुपए ख़र्च किए तो आपने दस हज़ार। इतना अंतर तो आप दोनों में था मगर बाक़ी पार्टियों से तुलना करेंगे तो वे तो कहीं गिनती में ही नहीं आएँगी। 

विचार से ख़ास

वैसे, बिहार और बंगाल में की गईं चुनावी रैलियों की ही क्यों बात की जाए, बीजेपी ने तो अपनी राजनीति कभी बंद ही नहीं की। कोरोना संकट के दौरान भी शुरू से ही वह तरह-तरह से राजनीति करती रही है। गृह मंत्री तो राजनीति के अलावा कुछ कर ही नहीं रहे हैं। वे सीएए का विरोध करने वालों को ठिकाने लगाने में मसरूफ रहे। दिल्ली पुलिस के ज़रिए उन्होंने उन तमाम छात्र-छात्राओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं को जेल भिजवा दिया जो सीएए के ख़िलाफ़ मुहिम में सक्रिय थे।

यही नहीं, उन्हें दिल्ली दंगों की साज़िश में भी फँसा दिया और उन पर आतंकवाद विरोधी धाराएँ भी लगवा दीं। उधर रेलमंत्री पीयूष गोयल का ध्यान श्रमिकों के लिए रेल चलाने से ज़्यादा राज्यों को बदनाम करने, उन्हें परेशान करके राजनीति में नंबर बढ़ाने पर ज़्यादा था। इसीलिए रेलें भटकती रहीं, लेट होती रहीं।

कोरोना संकट के दौरान ही बीजेपी महामारी पर सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की राजनीति भी करती रही है। तब्लीग़ी जमात के बहाने उसने इस मुहिम को शुरू किया था। इसके बाद जमात के लोगों को परेशान करने और पूरी मुसलमान कौम को बदनाम करने का अभियान चला। फिर तरह तरह से मुसलमानों के बहिष्कार में उनके नेता और कार्यकर्ता जुट गए। पालघर में साधुओं की हत्या हो या केरल में हथिनी का मारा जाना, सबको उन्होंने सांप्रदायिक रंग दे दिया।  

दरअसल, सत्ता की भूख इस सरकार और मौजूदा बीजेपी की पहचान बन चुकी है। उसे न देश से मतलब है और न ही देशवासियों से। सरहद पर चीन ने भारतीय ज़मीन पर कब्ज़ा कर लिया है और देश के गृह मंत्री को डिजिटल रैलियाँ सूझ रही हैं, इससे दुखद भला क्या हो सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
मुकेश कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें