loader

अब राहुल का रावण हो जाना यानी मोदी का बेहद परेशान होना 

महाबली नेतृत्व वाली बीजेपी ने आखिर मान ही लिया कि राहुल गांधी का प्रताप लगातार बढ़ रहा है और वे दशानन बन चुके हैं। दशानन का अर्थ दस सिर वाला नहीं होता बल्कि दशानन का अर्थ एक ही सिर वाले व्यक्ति के पास दिव्यदृष्टि का हो जाना भी होता है। बीजेपी ने गुरुवार को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर राहुल गांधी का एक पोस्टर जारी किया और उन्हें नए जमाने का रावण बताया। पार्टी ने लिखा- नए जमाने का रावण यहाँ है। वे दुष्ट, धर्म और राम विरोधी हैं। उनका एकमात्र लक्ष्य देश को बर्बाद करना है।

मोदी युग में अपने प्रतिद्वंद्वी को रावण कहा जाना क़तई हैरानी की बात नहीं है। हैरानी की बात तो ये है कि भाजपा के विद्वान आईटी सेल वाले न राम को ठीक-ठीक जानते हैं और न रावण को। रावण के दस सिर माने जाते थे लेकिन भाजपा के रावण के 7 सिर ही हैं। त्रेता के राम ने कभी चाय नहीं बेची थी लेकिन भाजपा के राम चाय बेचते हुए रामलीला करने आये हैं। भाजपा के रावण के कोई भाई नहीं है जबकि त्रेता के रावण के पास कुंभकर्ण, विभीषण जैसे महाबली भाई थे। रावण की बहन सूर्पणखा अविवाहित थी, भाजपा के रावण की बहन न कुरूप है और न अविवाहित, वो दो बच्चों की मां है। उसे कोई भूले से भी सूर्पणखा नहीं कह सकता।

ताज़ा ख़बरें
मोदी की भाजपा जिसे रावण मानती है उसने न कभी किसी सीता का हरण किया और न राम से कभी कोई बैर पाला, उस बेचारे ने तो राम जी को संसद में खुलेआम झप्पी दी। भला कोई रावण किसी को झप्पी देता है? भाजपा की तरफ से जारी पोस्टर में राहुल के 7 सिर दिखाए गए हैं। इस पर लिखा है- भारत ख़तरे में है। तस्वीर के ठीक नीचे बड़े अक्षरों में रावण लिखा हुआ है। इसके नीचे अंग्रेजी में A CONGRESS PARTY PRODUCTION डायरेक्टेड बाय जॉर्ज सोरोस लिखा है। भाजपा के इस प्रयोग से जाहिर है कि भाजपा राहुल गांधी से बेहद आतंकित है। राहुल की भारत जोड़ो यात्रा के सामने मोदी सरकार की तमाम उपलब्धियाँ बौनी साबित हो रही हैं। बीजेपी ने आरोप लगाया कि जॉर्ज सोरोस के लोग कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुए थे। इसके अलावा भाजपा नेताओं ने 'ओपन सोसाइटी फाउंडेशन' नाम के एक गैर-सरकारी संगठन का नाम लिया है।भाजपा नेताओं का दावा है कि यह स्वयंसेवी संगठन अमेरिकी अरबपति जॉर्ज सोरोस की ओर से वित्त पोषित है और इसके उपाध्यक्ष सलिल शेट्टी कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुए थे। भाजपा का बस चले तो वो राहुल रावण को न्यूज़क्लिक के मालिकों और सलाहकारों की तरह यूएपीए के तहत आरोपी बनाकर जेलाटन करा दे। किन्तु 'मन होंसिया, करम गढ़िया' हो तो कोई क्या करे? 
भाजपा ने जॉर्ज सोरोस को शायद राहुल का भाई मान लिया है। भाजपा को जॉर्ज में कुम्भकरण दिखाई देता है क्योंकि जॉर्ज सोरोस अमेरिका के बिलेनियर कारोबारी हैं। सोरोस ने इसी साल म्यूनिख सिक्योरिटी काउंसिल में कहा था कि -'भारत लोकतांत्रिक देश है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी लोकतांत्रिक नहीं हैं। उनके तेजी से बड़ा नेता बनने की अहम वजह मुस्लिमों के साथ की गई हिंसा है।' सोरोस ने भारत में नागरिकता संशोधन कानून [सीएए] और कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर भी माननीय प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा था। सोरोस ने दोनों मौकों पर कहा था कि -'भारत हिंदू राष्ट्र बनने की तरफ़ बढ़ रहा है।' दोनों ही मौक़ों पर उनके बयान बेहद तल्ख थे और वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते दिखाई दिए थे।
आपको बता दें कि सोरोस भाजपा सरकार की आँख की किरकिरी उसी तरह हैं जिस तरह की राहुल गांधी यानी राहुल रावण। सोरोस की संस्था ने 1999 में पहली बार भारत में एंट्री की। पहले ये भारत में रिसर्च करने वाले स्टूडेंट को स्कॉलरशिप देती थी।

2014 में ओपन सोसाइटी ने भारत में दवा, न्याय व्यवस्था को बेहतर बनाने और विकलांग लोगों को मदद करने वाली संस्थाओं को आर्थिक सहायता देना शुरू किया। 2016 में भारत सरकार ने देश में इस संस्था के जरिए होने वाली फंडिंग पर रोक लगा दी। भाजपा के अंगद यानी विदेश मंत्री जयशंकर अमेरिका के बिलेनियर कारोबारी जॉर्ज सोरोस को बूढ़ा, अमीर, जिद्दी और ख़तरनाक कह चुके हैं। जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया में कहा था- ऐसे लोगों को लगता है कि अगर उनकी पसंद का व्यक्ति चुनाव जीतता है, तो वो चुनाव अच्छा था, लेकिन अगर नतीजा कुछ और निकले तो वो देश के लोकतंत्र में खामियाँ ढूंढ़ने लगते हैं।

बहरहाल मैं भाजपा की आईटी सेल के इस सृजन से बहुत खुश हूँ क्योंकि इसमें मौलिकता है। राजनीति में मौलिकता का नितांत अभाव है। देश में अब रामलीलाएं लगातार कम हो रही हैं। ऐसे में सियासी लीला में राम और रावण की एन्ट्री सुखद है।

विचार से ख़ास

मैं तो सुझाव देना चाहूंगा कि इस साल दशहरे पर भाजपा पूरे देश में रावण की जगह राहुल रावण के पुतले जलाये। राहुल की नाभि में लोकप्रियता का जो अमृत कुंड है उसे किसी तीर से सोख ले ताकि न रहे बांस और न बजे बांसुरी। क्योंकि जब तक देश की राजनीति में राहुल मौजूद हैं वे भाजपा के लिए समस्या बने रहेंगे। मुमकिन है कि उनके रहने से भाजपा का 2047 तक सत्ता में रहने का सपना भी चकनाचूर हो जाये। क्योंकि राहुल रावण की सेना लगातार एक के बाद एक मोर्चा फतह करती जा रही है। राहुल रावण की फ़ौज देश को कांग्रेस विहीन करने के भाजपा के महा अभियान का सबसे बड़ा रोड़ा हैं।

राहुल को रावण बताना मानहानि का मुद्दा है या नहीं ये वकील जानें। मैं तो इतना जानता हूँ कि भाजपा के सिर पर राहुल पहले केवल भूत बनकर सवार थे और अब रावण बनकर सवार हैं। राहुल को रावण बताना राहुल का अपमान है या कांग्रेस का या खुद रावण की बिरादरी वालों का, ये तय करना जनता का काम है और जनता नवंबर में होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में इसका उत्तर ज़रूर देगी। 2024 में होने वाले आम चुनाव में ये तय हो जाएगा कि देश की राजनीति में कौन रावण है और कौन राम? आप तो केवल सियासत की छुद्र रामलीला देखते जाइये। दृश्य अभी और भी हैं। 

(राकेश अचल फ़ेसबुक पेज से)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
राकेश अचल
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें