loader

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा - देर से उठा कांग्रेस का सही क़दम

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में न जाने का फ़ैसला कर कांग्रेस नेताओं ने एक विवेकपूर्ण निर्णय लिया है। कांग्रेस नेता अगर इस अवसर पर जाते तो वे उस विभाजनकारी राजनीति को ही एक तरह की मौन स्वीकृति दे रहे होते जो भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने इस मुद्दे पर की है- बार-बार ये दुहराते रहने के बावजूद कि राम मंदिर राजनीति का नहीं, आस्था का विषय है।

राजनीतिक ढंग से सोचें तो क्या इससे कांग्रेस को वोटों का नुक़सान होगा? इसका कोई तर्क बनता नहीं दीखता। जो लोग कांग्रेस के राम मंदिर उद्घाटन में जाने पर ख़ुश होते वे दरअसल वही लोग हैं जिन्हें बीजेपी की राजनीति के लिए सबकी स्वीकृति चाहिए। ऐसा नहीं होता कि उनमें से कुछ लोग कांग्रेस के पक्ष में वोट करने लगते- वोट उनका बीजेपी को ही जाता- यह बताते हुए कि कांग्रेस तो राम मंदिर राजनीति में बस दिखाऊ सहभागिता कर रही है।

ताज़ा ख़बरें

क्या कांग्रेस से जुड़े हिंदू वोटर इस बात से नाराज़ होकर कांग्रेस से दूर हो जाएंगे कि उनकी पार्टी ने राम मंदिर के भव्य आयोजन से किनाराकशी कर ली? यह भी नहीं लगता- क्योंकि इस मुद्दे पर जिनको कांग्रेस से अलग होना था वे हो चुके हैं और बीजेपी के साथ जा चुके हैं। बेशक, बीजेपी कांग्रेस के अस्वीकार को उसके हिंदू विरोध की तरह पेश करने में कोई क़सर नहीं छोड़ेगी, लेकिन क्या वह कांग्रेस के उद्घाटन में शामिल हो जाने से उसके प्रति कुछ सदय हो जाती या उसे हिंदू-समर्थक होने का सर्टिफिकेट देने लगती? जाहिर है, तब भी वह कांग्रेस की खिल्ली ही उड़ाती कि सारे विरोध के बावजूद सोनिया-खड़गे को राम की शरण में आना ही पड़ा। इससे कांग्रेस के कुछ वोट बच जाते, यह मानना एक भोलापन ही है। 

लेकिन सवाल वोट बचने या कटने का नहीं है। अगर आप सारी लड़ाइयां वोट के लिए लड़ने लगेंगे तो लोकतंत्र चुनावी राजनीति तक सिमटता हुआ उसकी पोशाक भर रह जाएगा, उसमें निहित आंतरिक और अपरिहार्य मूल्यों से उसका वास्ता नहीं रह जाएगा- जो दुर्भाग्य से हमारे देश में होता दिख रहा है। बहुत तात्कालिक फ़ायदों की ओर दौड़ने की कोशिश में अपने दूरगामी लक्ष्यों को भूल जाने की लापरवाही से ही राम मंदिर आंदोलन खड़ा हुआ- यह भूला नहीं जा सकता, जब कांग्रेस सरकार ने बड़ी हड़बड़ी में राम मंदिर का ताला खुलवाया था। बहुत सारे कांग्रेसी इस आधार पर राम मंदिर निर्माण का श्रेय लेने की लाचार और हास्यास्पद सी कोशिश करते देखे जाते हैं, लेकिन इसका फायदा न तब मिला था और न अब मिलना है। 

दरअसल, इस मोड़ पर बहुत संवेदनशीलता से यह रेखांकित करने की ज़रूरत है कि राम की आस्था और राम की राजनीति में अंतर है। राम की आस्था वह है जिसकी वजह से सदियों से अयोध्या में सैकड़ों मंदिर बने और बचे रहे, और राम की राजनीति वह है जिसकी वजह से वहां एक मस्जिद को नहीं बचाया जा सका। राम की आस्था वह है जिसकी वजह से उनकी एक मर्यादा पुरुषोत्तम वाली छवि बनी रही और जिसकी वजह से राम-राम या सीताराम इस देश के सर्वाधिक प्रचलित संबोधन बने रहे और जिसकी वजह से इक़बाल जैसे शायर ने लिखा कि - 

‘है राम के वजूद पर हिंदोस्तां को नाज़ / 

अहले नज़र समझते हैं उसको निज़ामे हिंद।’ 

जबकि राम की राजनीति वह है जो अयोध्या और पूरे देश में न कण-कण में समाए राम को देखती है और न ही तमाम जगहों पर छितराए उनके मंदिरों को, और कुछ ऐसा माहौल बनाती है जैसे राम के लिए अयोध्या में ही जगह न हो। 

इस राजनीति का यह प्रिय सवाल होता है कि राम मंदिर अयोध्या में नहीं बनेगा तो कहां बनेगा? जैसे वह यह बताना चाहती हो कि अयोध्या में राम का मंदिर ही नहीं है।
दरअसल, राम मंदिर आंदोलन में छल-कपट से लेकर ज़ोर-ज़बरदस्ती तक की जो भूमिका रही है, उसे नज़रअंदाज़ करेंगे तो सिर्फ़ बीजेपी की राजनीति पर ही मुहर नहीं लगाएंगे, इस बात को भी भुला देंगे कि इसकी वजह से भारतीय लोकतंत्र की संस्थाओं का क्षरण हुआ है। अयोध्या में आधी रात को चुपके से मूर्तियां रखने से लेकर दिन-दहाड़े बाबरी मस्जिद ढहा देने तक ऐसे कई कृत्य हैं जो स्तब्ध करने वाले हैं। आज लोग न्यायालय की दुहाई दे रहे हैं, वही बरसों तक सड़कों पर चिल्लाते रहे हैं कि राम का मामला आस्था का मामला है, अदालत का नहीं। दुर्भाग्य से हमारी अदालतों ने भी मान लिया कि उन्हें एक भूमि विवाद में क़ानूनी फ़ैसला नहीं सुनाना है, बल्कि आस्था की रक्षा करनी है ताकि शांति बनी रहे।
congress on ram mandir pran pratishtha invitation - Satya Hindi

कुछ तटस्थता के साथ विचार करें तो हम पाते हैं कि इस आंदोलन के दौरान दंगे हुए, धमाके हुए, गोधरा हुआ, गुजरात हुआ, आतंकी हमले हुए- यानी वह सबकुछ हुआ जिसने इस देश के राष्ट्रीय चरित्र को हिंदू-मुसलमान में बांट दिया। ऐसा नहीं कि यह भावना पहले नहीं थी, लेकिन आज़ादी की लड़ाई के दौरान जो राष्ट्रीयता विकसित हुई थी, जो इस देश के बंटवारे के बावजूद भारत में बची रही थी, उसे जैसे तार-तार करने की कोशिश हुई। इस पूरे आंदोलन के दौरान लोगों, परिवारों और समुदायों के हिस्से कई दुखद स्मृतियां हैं, कई ज़ख़्म हैं जो हरे बने हुए हैं।

अयोध्या के उद्घाटन कार्यक्रम में जाने से इनकार दरअसल अरसे बाद दिखी कांग्रेस की वह राजनीतिक मुद्रा है जो कुछ आश्वस्त करती है। कांग्रेस को यहीं नही रुकना चाहिए, उसे पूरी सख़्ती से लोगों को राम की राजनीति और राम की आस्था का फर्क बताना चाहिए, उसे बहुत संयत ढंग से नागरिकों के प्रति राज्य के कर्तव्य बताने चाहिए और याद दिलाना चाहिए कि भव्य राम मंदिर बना रही सरकार उस दूसरे पक्ष को बिल्कुल भुला बैठी है जिसके साथ भी अदालत ने एक वादा किया था।

विचार से और

बेशक, इस उन्मादी माहौल में शायद ही कोई यह सब सुनेगा। अभी हर तरफ़ अयोध्या जाने का शोर है और जो इस शोर में शामिल नहीं है, उसे पहले हिंदू विरोधी और फिर राष्ट्र विरोधी बताया जाना है। राजनीति और संस्कृति की खाल ओढ़ कर लगातार आगे बढ़ रही एक सांप्रदायिक मनोवृत्ति फिलहाल इस विशाल देश की हिंदू भावनाओं को बरगलाने में कामयाब रही है। हर कोई जैसे अयोध्या जाने को तैयार है।

इस आस्था का अपमान करने की ज़रूरत नहीं है। जो जहां जाना चाहता है, जिस तरह पूजा पाठ करना चाहता है, उसे उसका अधिकार है और यह अधिकार हमारा संविधान देता है। लेकिन आस्था के नाम पर की जाने वाली राजनीति और उसके दुष्परिणामों से सचेत करना एक ज़रूरी काम है जिसे कांग्रेस के इनकार ने फिर से शुरू किया है और इसे आगे बढ़ाने की ज़रूरत है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रियदर्शन
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें