loader

कोरोना: मध्य प्रदेश में जो चल रहा है उसका दोषी कौन, क्या प्रधानमंत्री देख रहे हैं?

हो यह रहा है कि 45 दिनों की विफलताओं का ठीकरा फोड़ने के लिए कमज़ोर माथों की तलाश की जा रही है और इस काम में मदद के लिए चापलूसों की एक बड़ी ‘जमात’ भी जुटी हुई है। मुख्यमंत्री अगर कोरोना संकट के लिए तीन सप्ताह पहले ही बिदा हो चुकी कमलनाथ सरकार को ही दोषी ठहरा रहे हैं तो शिवराज सिंह की चिंता को समझा जा सकता है।
श्रवण गर्ग

कोरोना से दो-दो हाथ करने को लेकर इस समय दो मॉडलों की बड़ी चर्चा है। पहली, साढ़े तीन करोड़ की आबादी के राज्य केरल की है और दूसरी उससे कोई सौ गुना छोटे राजस्थान के भीलवाड़ा शहर की। केरल की कुल आबादी में कोई 95 लाख और भीलवाड़ा की कुल आबादी में पचास हज़ार मुसलिम हैं। केरल में 29 जनवरी को कोरोना का पहला केस दर्ज हुआ था और भीलवाड़ा में 20 मार्च को। केरल में अब तक के मृतकों की संख्या तीन है। 15 अप्रैल को केवल एक नया मामला सामने आया था। 16 अप्रैल को खाड़ी से लौटने वालों के ज़रूर कुछ नए मामले सामने आ गए। भीलवाड़ा में कोई भी नया मरीज़ नहीं मिला है।

ताज़ा ख़बरें

अब बात करें केरल से दोगुना से ज़्यादा आबादी के राज्य मध्य प्रदेश की जो 3 मार्च के बाद से कथित तौर पर राजनीतिक-प्रशासनिक लॉकडाउन में तो था ही 26 मार्च से बाक़ी देश के साथ कोरोना के लॉकडाउन में भी आ गया। शिवराज सिंह के नेतृत्व में प्रदेश को तीन से अधिक बार कृषि उत्पादन के क्षेत्र में ‘कृषि कर्मण’ पुरस्कार से नवाज़ा जा चुका है। इसी प्रकार प्रदेश का सबसे बड़ा शहर इंदौर तीन बार स्वच्छता में ‘नम्बर वन’ घोषित हो चुका है।

16 अप्रैल तक मध्य प्रदेश में कोरोना प्रभावितों का आँकड़ा 1164 और कुल मरने वालों का आँकड़ा 55 (63?) पर पहुँच चुका था। इस आँकड़े में केवल इंदौर शहर के ही कुल 115 कंटेन्मेंट क्षेत्रों के 707 प्रभावित लोग और 47 (?) मृतक शामिल हैं। 16 अप्रैल को 245 नए मरीज़ मिलने की भी ख़बरें हैं। मेडिकल सुविधाओं के मामले में इंदौर पूरे प्रदेश में सबसे ज़्यादा सुविधा सम्पन्न माना जाता है उसके बावजूद इस तरह के हालात हैं। कोरोना-प्रभावित मृतकों की संख्या में महाराष्ट्र के बाद इस समय मध्य प्रदेश ही आता है। राजधानी भोपाल में स्वास्थ्य विभाग के अफ़सरों के कोरोना से प्रभावित होने की कई कहानियाँ पहले ही उजागर हो चुकी हैं।

सवाल यह है कि मध्य प्रदेश में हाल-फ़िलहाल जो कुछ भी चल रहा है उसके लिए किसे दोषी ठहराया जाए : नागरिकों को? तब्लीग़ी जमात को? समूची मुसलिम आबादी को? या फिर प्रदेश की मौजूदा राजनीतिक-प्रशासनिक अस्थिरता-अक्षमता को?

तीन मार्च की रात मध्य प्रदेश में जिस पोलिटिकल ड्रामे की शुरुआत हुई थी उसका औपचारिक पटाक्षेप होना अभी बाक़ी है। घटनाक्रम को संक्षेप में री-केप करें तो: तीन मार्च की रात कांग्रेस, सपा, बसपा के दस विधायकों को उड़ाकर पहले दिल्ली और फिर गुरुग्राम ले जाया गया। नौ मार्च को सत्तारुढ़ कांग्रेस के 17 विधायक बेंगलुरु पहुँच गए। दस मार्च को ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा में प्रवेश कर लिया। 19 मार्च को कोरोना को लेकर पहली बार प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित किया। 20 मार्च को कमलनाथ का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा हो गया। 23 मार्च की रात शिवराज सिंह ने चौथी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली।

विचार से ख़ास

मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद शिवराज सिंह ने पहला बड़ा काम कमलनाथ सरकार द्वारा नियुक्त अधिकारियों को हटाने का किया। अफ़सरों को हटाने-लाने की सूचियाँ अभी भी लगातार जारी हो रही हैं। 23 मार्च से आज की तारीख़ तक सरकार के सारे विभागों में केवल वही मंत्री हैं जो कि मुख्यमंत्री भी हैं। शिवराज सिंह ही कोरोना के साथ लड़ाई भी लड़ रहे हैं और सरकार भी चला रहे हैं। इस बीच बहस भी जारी है कि नये मंत्रिमंडल में किसे लिया जाए और सिंधिया के किन लोगों को क्या पद दिए जाएँ। इस बीच मौत के आँकड़े भी बढ़ते रहें तो कोई आश्चर्य नहीं व्यक्त किया जाना चाहिए।

कोई भी इस बारे में बात करने को तैयार नहीं है कि संक्रमण की रोकथाम करने अथवा आम जनता को राहत और राहत सामग्री उपलब्ध कराने के काम में उजागर हो रही कमियों और अक्षमताओं के लिए क्या किसी और को नहीं बल्कि सरकार को ही ज़िम्मेदार ठहराया जाना चाहिए?
हो यह रहा है कि 45 दिनों की विफलताओं का ठीकरा फोड़ने के लिए कमज़ोर माथों की तलाश की जा रही है और इस काम में मदद के लिए चापलूसों की एक बड़ी ‘जमात’ भी जुटी हुई है। मुख्यमंत्री अगर कोरोना संकट के लिए तीन सप्ताह पहले ही बिदा हो चुकी कमलनाथ सरकार को ही दोषी ठहरा रहे हैं और राहुल गाँधी के इस सुझाव पर भी बिफर गए हैं कि ‘लॉकडाउन’ कोरोना से निपटने का इलाज नहीं है तो शिवराज सिंह की चिंता को समझा जा सकता है। और यह भी समझा जा सकता है कि ‘लॉकडाउन’ चाहे बाक़ी देश के साथ शुरू हुआ हो, ज़रूरी नहीं कि ख़त्म भी देश के साथ ही हो! क्या प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश की तरफ़ भी देख रहे हैं?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
श्रवण गर्ग
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें