loader

क्या है आरएसएस की नई टीम का एजेंडा?

संघ की कोर टीम में अब राजनीतिक कौशल को ज़्यादा ताक़त मिली है। धारा 370 ख़त्म कराने में अहम भूमिका निभाने वाले जम्मू के प्रभारी रहे अरुण कुमार अब सह सरकार्यवाह हो गए हैं और उनका कार्यक्षेत्र में मुख्यत: दिल्ली ही रहेगा। पिछली बार उन्हें अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख बनाया गया था। 
विजय त्रिवेदी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में दत्तात्रेय होसबोले को सरकार्यवाह चुने जाने के बाद अब नई टीम ने काम करना शुरू कर दिया है। नई टीम के पास दो बड़े काम हैं- साल 2024 में होने वाले आम चुनाव और साल 2025 में संघ का शताब्दी वर्ष समारोह। 

संभवत: पहली बार होगा कि संघ के नेतृत्व को अनौपचारिक तौर पर दो हिस्सों में बाँट दिया गया है। सरसंघचालक मोहन भागवत और पूर्व सरकार्यवाह भैयाजी जोशी अब मोटे तौर पर नागपुर में संघ मुख्यालय में रहेंगें और नए सर कार्यवाह यानी महासचिव दत्तात्रेय होसबोले अपना ज़्यादातर वक़्त दिल्ली मे बिताएँगें। 

कमान होसबोले के हाथ

डॉक्टर भागवत और जोशी संघ के शताब्दी वर्ष समारोह की योजना और उसके कार्यक्रमों पर काम करेंगें जबकि दत्तात्रेय दिल्ली में खासतौर से संघ -बीजेपी रिश्तों और राजनीतिक रास्तों को आगे बढ़ाने पर फ़ोकस करेंगें।

ख़ास ख़बरें
दत्तात्रेय होसबोले संघ में पहले पदाधिकारी होगें जो मूलत विद्यार्थी परिषद से होने के बावजूद इस पद तक पहुँचे हैं। विद्यार्थी परिषद में होने की वजह से उनका लंबा रिश्ता बीजेपी और उसके कार्यक्रमों के साथ रहा है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ तो होसबोले का नज़दीकी रिश्ता रहा ही है। मोदी सरकार में केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और धर्मेन्द्र प्रधान समेत कई मंत्री उनकी पसंद में ऊपर रहे हैं।

हर पाँचवा साँसद आरएसएस से

यदि आँकडों की बात करें तो मौजूदा मोदी सरकार में हर वो पाँचवा साँसद मंत्री है जिनका बैकग्राउंड संघ रहा है जबकि ग़ैर संघ पष्ठभूमि से आने वाले 14 सांसदों में से एक मंत्री बन पाया है। मोदी सरकार के 53 मंत्रियों में से 38 मंत्री संघ के बैकग्राउंड से आते हैं और यह प्रतिशत वाजपेयी सरकार की तुलना में काफी ज़्यादा है। 

नई टीम के बाद फिर से यह सवाल उठने लगा है कि अब संघ और बीजेपी के रिश्तों में क्या बदलाव आएगा और कौन नेतृत्व करेगा? यानी क्या होसबोले सरकार का नेतृत्व करेंगें या फिर प्रधानमंत्री मोदी संघ से ज़्यादा ताक़तवर भूमिका में रहेंगे।

‘संघ गच्छत्व’ के रास्ते पर आरएसएस

संघ के एक वरिष्ठ पदाधिकारी के मुताबिक़, आरएसएस ‘संघ गच्छत्व’ के पुराने रास्ते पर ही चलेगा यानी सबको साथ लेकर चलने का रास्ता यानी जुड़वा भाई की तरह। दत्तात्रेय को वैसे भी संघ में मॉडरेट और आधुनिक विचारों वाला माना जाता है। होसबोले ही थे, जिन्होंने सबसे पहले होमोसेक्सुएलिटी जैसे विषय पर साफ कहा था कि संघ इसे अपराध नहीं मानता। 

बेंगलुरु में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में बताया गया कि किस तरह कोविड काल के दौरान संघ की शाखाओं का स्वरूप बदला गया है क्योंकि कोविड के दौरान मैदान में शाखा लगना बंद हो गया तो इंटरनेट शाखाएँ शुरू की गई और सोशल मीडिया का इस्तेमाल संघ के विचारों को आगे बढ़ाने और कार्यक्रमों के प्रचार प्रसार के लिया किया गया। संघ में महिलाओं की सक्रिय भूमिका पर भी काम हो सकता है।

dattatreya hosabole takes control of RSS - Satya Hindi

विदेश का काम देखेंगे राम माधव

प्रतिनिधि सभा में ही संघ के ताकतवर प्रचारक और फिर बीजेपी के संगठन महासचिव रहे राम माधव की वापसी हो गई और उन्हें राष्ट्रीय कार्यकारिणी  में जगह दी गई, जबकि इससे पहले गोविन्दाचार्य और संजय जोशी जैसे ताक़तवर नेताओं को फिर से संघ में जगह नहीं मिल पाई थी। 

dattatreya hosabole takes control of RSS - Satya Hindi
je

राम माधव को राजनीतिक और बौद्धिक तौर पर संघ में ज़्यादा इस्तेमाल करने के लिए उनकी वापसी हुई है। माधव मूलत आंध्रप्रदेश से हैं। अब उनके पास जम्मू-कश्मीर, उत्तर पूर्व के अलावा दक्षिण भारत की ज़िममेदारी तो होगी ही, साथ ही संघ के विदेशों में कार्यक्रमों को भी माधव ही देखेंगें। इससे पहले भी माधव विदेश में संघ का काम देखते रहे हैं। प्रधानमत्री मोदी का 2014 का सबसे पहला अमेरिका में मैडिसन स्क्वैयर का सफल कार्यक्रम माधव की देखरेख में ही हुआ था। 

उत्तर पूर्व में बीजेपी की सरकारें और फिर जम्मू- कश्मीर में पीडीपी के साथ सरकार बनाने में राम माधव का राजनीतिक कौशल ही काम आया था।

संघ की कोर टीम में अब राजनीतिक कौशल को ज़्यादा ताक़त मिली है। धारा 370 ख़त्म कराने में अहम भूमिका निभाने वाले जम्मू के प्रभारी रहे अरुण कुमार अब सह सरकार्यवाह हो गए हैं और उनका कार्यक्षेत्र में मुख्यत: दिल्ली ही रहेगा।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को तरजीह?

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में ही रहे युवा सुनील आम्बेकर को अब प्रचार प्रमुख की ज़िम्मेदारी सौंपी गई हैं। आम्बेकर भी विद्यार्थी परिषद से जुड़े होने के कारण बीजेपी के बहुत से नेताओं के साथ उनके क़रीबी रिश्ते रहे हैं। आम्बेकर ने पिछले साल एक किताब संघ के 21 वीं सदी की भविष्य योजना पर लिखी थी। एक और वापसी औपचारिक तौर पर हुई है वह भी काफी मह्तवपूर्ण है। 

बीजेपी के  संगठन महासचिव रहे मृदुभाषी रामलाल अब अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख की ज़िम्मेदारी संभालेंगें। संगठन महासचिव पद छोड़ने के बाद से रामलाल विदेशी राजनयिकों और संघ के बीच सेतु का काम कर रहे थे।

dattatreya hosabole takes control of RSS - Satya Hindi
अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर की भूमि पूजा करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

संघ इस वक्त राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण कार्य को तेज़ी से आगे बढ़ाना चाहता है, उसके लिए फंड की कमी नहीं है, समर्पण निधि कार्यक्रम में उम्मीद और आवश्यकता से ज़्यादा 3,400 करोड़ रुपया इकट्ठा हुआ है। फिर संघ अपने शताब्दी वर्ष कार्यक्रम को बड़े स्तर पर करने की तैयारी में जुट गया है। 

संघ के पदाधिकारी ने कहा कि नई टीम में यूं तो नया कुछ नहीं है लेकिन यह संघ की नीति ‘पुनर्नवा’ जैसा है यानी पुराने से फिर नया बनाने की प्रक्रिया । दिल्ली में संघ के झंडेवालान दफ्तर के पुनर्निर्माण के काम को भी अब रफ्तार दी जाएगी, अभी ज़्यादातर काम उदासीन आश्रम से हो रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विजय त्रिवेदी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें