loader
फ़ोटो क्रेडिट- @RSSOrg

आरएसएस में गुरू दक्षिणा परंपरा क्यों?

संघ को मिलने वाले पैसे और खर्च का हर साल ऑडिट होता है और पूरी राशि बैंकों में जमा होती है, लेकिन यह भी तथ्य है कि संघ रजिस्टर्ड संस्था नहीं है, इसलिए उसके नाम से कोई बैंक खाता नहीं बनाया जाता। कई बार संघ के आलोचक संघ के पैसे और कामकाज को लेकर पारदर्शिता रखने पर ज़ोर देते हैं। 

विजय त्रिवेदी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का गुरू दक्षिणा कार्यक्रम इस साल 23 जुलाई से शुरू होगा, इसमें लाखों स्वयंसेवक और आरएसएस के समर्थक हिस्सा लेंगे। संघ शायद अकेला समाजसेवी संगठन होगा जो आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर है और किसी दूसरे से चंदा नहीं लेता। संघ से जुड़े लोग भी साल में केवल एक बार अपनी तरफ से दक्षिणा देते हैं, जिसे गुरु दक्षिणा कहा जाता है। 

हिंदू कैंलेडर के हिसाब से व्यास पूर्णिमा से रक्षाबंधन तक यानी एक महीने तक गुरू दक्षिणा का कार्यक्रम चलता है। इस दौरान स्वयंसेवक संघ में गुरू माने जाने वाले भगवा ध्वज के सामने यह समर्पण राशि रखते हैं। इसे गुप्त रखा जाता है यानी दक्षिणा की राशि और देने वाले का नाम सार्वजनिक नहीं किया जाता, लेकिन हर एक पैसे का पूरा हिसाब रखा जाता है। 

गुरू पूजा का कार्यक्रम 

इस साल यह कार्यक्रम 23 जुलाई से 22 अगस्त तक चलेगा। संघ की स्थापना तो साल 1925 में हुई लेकिन साल 1928 में गुरू पूजा का कार्यक्रम शुरू हुआ और तब से अनवरत चल रहा है। पहली बार हुई गुरू दक्षिणा में तो कुल 84 रुपये और पचास पैसे जमा हुए थे, लेकिन अब यह रकम कई सौ करोड़ से ऊपर हो गई है।

ताज़ा ख़बरें

संघ में डंडा और झंडा 

विदेशों में विश्व हिन्दू परिषद का काम देख रहे स्वामी विज्ञानानंद कहते हैं कि संघ सबसे कम खर्च से चलने वाला समाजसेवी संगठन है, शाखा चलाने के लिए क्या चाहिए सिर्फ़ एक डंडा और एक झंडा। डॉ. हेडगेवार ने शाखा के प्रचारकों और पदाधिकारियों के सादगी से चलने पर जोर दिया था।

आमतौर पर वे प्रवास के दौरान संघ कार्यालयों या संघ से जुड़े लोगों के घरों पर ही रुकते हैं। किसी भी संगठन के खत्म होने, कमज़ोर होने या भ्रष्ट होने का सबसे बड़ा कारण आर्थिक तौर पर दूसरों या सरकारों पर निर्भर होना होता है, लेकिन डॉ. हेडगेवार ने संघ को आत्म निर्भर बनाया और इसके लिए गुरू दक्षिणा की परपंरा शुरू की।

कुछ अहम बातें

  • साल 1928 में गुरू पूजा की शुरुआत
  • भगवा ध्वज को गुरू माना
  • दक्षिणा की राशि और देने वाले का नाम गोपनीय
  • पहली बार में 84 रुपये और पचास पैसे जमा हुए
  • पैसे और खर्च का हर साल ऑडिट
  • संघ रजिस्टर्ड संस्था नहीं

भगवा ध्वज को माना गुरू 

डॉ. हेडगेवार पर बायोग्राफी लिखने वाले एन एच पल्हीकर के मुताबिक संघ में शुरुआत में सब लोग डॉ. हेडगेवार को गुरू के तौर पर स्वीकार करना चाहते थे, लेकिन डॉ. हेडगेवार ने इससे इनकार करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं होता, उसमें दोष होते हैं, चाहे वो गुरू द्रोणाचार्य ही क्यों ना हो और तब हिन्दू धर्म में प्रतिष्ठित भगवा ध्वज को गुरू के तौर पर स्वीकार किया गया। संघ की शाखाएं, सभी कार्यक्रम भगवा ध्वज को प्रणाम से ही शुरू होते हैं और गुरू दक्षिणा भी भगवा ध्वज को ही समर्पित की जाती है। 

संघ के सरकार्यवाह रहे एच.वी. शेषाद्रि ने अपनी पुस्तक में भगवा ध्वज और हिन्दू धर्म के इतिहास की पूरी व्याख्या की है। लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि अब संघ में यह समर्पण राशि करोड़ों रुपये आती है और इसका इस्तेमाल संघ की गतिविधियों, प्रचारकों और पदाधिकारियों के खर्चे के अलावा संघ के विभिन्न कार्यक्रमों में इस्तेमाल होता है। 

संघ से जुड़े विविध क्षेत्र के संगठन अपने खर्च के लिए राशि खुद जुटाते हैं, लेकिन संघ की शाखाओं में ब्लॉक से राष्ट्रीय स्तर तक इस राशि का बंटवारा किया जाता है और यह काम संघ का व्यवस्था विभाग देखता है।

संघ को मिलने वाले पैसे और खर्च का हर साल ऑडिट होता है और पूरी राशि बैंकों में जमा होती है, लेकिन यह भी तथ्य है कि संघ रजिस्टर्ड संस्था नहीं है, इसलिए उसके नाम से कोई बैंक खाता नहीं बनाया जाता। कई बार संघ के आलोचक संघ के पैसे और कामकाज को लेकर पारदर्शिता रखने पर ज़ोर देते हैं। 

Guru dakshina in RSS - Satya Hindi
संघ के विचारक दिलीप देवधर बताते हैं कि गुरू दक्षिणा का समर्पण इस नजरिए से गोपनीय होता है कि उसकी जानकारी किसी दूसरे को नहीं होती, लेकिन संघ में यह समर्पण राशि एक बंद लिफ़ाफ़े में देने वाले के नाम के साथ जमा होती है और उसका पूरा हिसाब व्यवस्था विभाग से जुड़ी कमेटी रखती है, इसलिए उसमें गड़बड़ी की कोई आशंका नहीं है। 
देवधर के मुताबिक संघ समर्पण में “सबसे पहले मन, फिर तन और फिर धन को प्राथमिकता” देता है और यही उसके लगातार आगे बढ़ने का रहस्य भी है।

समर्पण राशि करोड़ों में 

अब संघ की समर्पण राशि का हिसाब समझिए। इस वक्त संघ से जुड़े करीब एक करोड़ स्वयंसेवक हैं और हर साल पचास हज़ार से ज़्यादा स्वयंसेवक नए जुड़ते हैं। आमतौर पर सभी स्वयंसेवक गुरू दक्षिणा देते हैं। नए स्वयंसेवकों में ज़्यादा जोश होता है। बताया गया कि इस बार चित्रकूट में हुई संघ की बैठक में गुरू दक्षिणा प्रतिदिन एक रुपये यानी 365 रुपये रखने का भी निर्णय हुआ है। 

विचार से और ख़बरें

इससे ज़्यादा राशि कोई भी अपनी सामर्थ्य के हिसाब से दे सकता है। इसके अलावा केन्द्र सरकार में मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री और मंत्रियों  के अलावा करीब 375 सांसद, डेढ़ हज़ार से ज्यादा विधायक बीजेपी के हैं।

संघ के एक विचारक ने बताया कि अब बीजेपी ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, बोर्ड और निगमों में अध्यक्षों की नियुक्ति भी संघ की राय से करना तय कर लिया है तो वे लोग भी संघ के स्वयंसेवक ना होते हुए भी गुरू दक्षिणा कार्यक्रम में शामिल होते हैं। इसके साथ ही सहयोगी दलों के राजनेता भी समर्पण राशि भगवा ध्वज को भेंट करते हैं। देश के बहुत से उद्योगपति और बिजनेस घरानों के लोग भी गुरू दक्षिणा कार्यक्रम में शामिल होते हैं। 

संवैधानिक पदों पर बैठे लोग भी भले ही शाखा में सार्वजनिक तौर पर शामिल ना हों, लेकिन गुरू दक्षिणा कार्यक्रम में जरूर हिस्सा लेते हैं।

क़रीब 40 हज़ार शाखाएं 

संघ की चित्रकूट में इस महीने हुई बैठक के बाद अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आम्बेकर ने बताया कि इस समय देश भर में संघ की 39 हज़ार 454 शाखाएं हैं जिनमें से 27 हज़ार 166 अब खुले मैदान में शुरू हो गई हैं, 12 हज़ार 288 ई-शाखाएं चल रही हैं। 

भगवा ध्वज की गूंज 

10,130 साप्ताहिक मिलन की बैठकें होती हैं और करीब दस हज़ार कुटुंब मिलन होते हैं। यानी देश-दुनिया में गुरू दक्षिणा कार्यक्रम में शामिल होने वालों की तादाद करोड़ों में होती है, इससे इस खाते में आने वाली राशि का अंदाज़ा भर लगाया जा सकता है, अब वो दिन नहीं रहे जब संघ पर साल 1948 में पहली बार लगे प्रतिबंध के बाद संघ चलाना मुश्किल हो गया था। अब रायसीना हिल से लेकर मुख्यमंत्रियों के आवास तक भगवा ध्वज की गूंज सुनाई देती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विजय त्रिवेदी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें