loader

फ़िरोज़ ख़ान के बहाने : प्याज मलेच्छ है

अनेक मुद्दों पर बहस के बाद हाल ही में प्याज पर बात आ गयी। कुछ लोगों ने याद किया कैसे प्याज का बड़ा वजूद है, कैसे नासिक के प्याज उगाने वाले किसानों की माली हालत बिगड़ती जा रही है, ट्रक के ट्रक प्याज बर्बाद हो रहे हैं, लोग प्याज कैसे खरीदें, प्याज नहीं मिला था तो कैसे एक सरकार गिर गयी थी आदि-आदि।

वंदना राग
कल सब्ज़ी खरीदने गयी,प्याज़ सौ रूपए किलो था। सेल्समैन से पूछा ‘कब सस्ता होगा भैया?’ उन्होने जवाब दिया, ‘अरे ये सस्ता- मंहगा क्या है?हो जाएगा कुछ दिनों में, कुछ दिनों के लिये क्यों ना प्याज़ लहसुन खाना छोड़ दो! ज़्यादा अच्छा तरीका है जीवन जीने का,जो नहीं खाते हैं वे अच्छे लोग होते हैं।'

उसके बाद उन्होंने एक लम्बा आख्यान दिया शुद्धता और अशुद्धता पर। कहना नहीं होगा, यह एक सनातनी हिन्दू की समझदार हिदायत थी एक दूसरे (संभावित) हिन्दू ख़रीदार को। हिदायत देने वाले 80 साल के बुज़ुर्ग थे जो पाकिस्तान बनने के बाद अपना देश छोड़ कर आये थे। उनको प्याज़ का मंहगा होना अखर तो रहा था क्योंकि लोग खरीद कम रहे थे, लेकिन वे इसे एक मामूली घटना मानकर अपने शुद्धता वाले एजेंडे पर कायम थे।  

सम्बंधित खबरें
सारा दोष सरकार पर न डाल वे अपने सनातन धर्म के मूल्यों को अपनाने की इदायत दे रहे थे। सरकार उनकी है। उन्होंने इसे एक सपने के तहत बनाया है,वह उनके अंतर्मन के विरोधाभासों को आवाज़ दे रही है, इसीलिए अपना नुक़सान सह कर भी वे उसे अनेक अवसर देना चाहते हैं। उन्हें शायद एक मुसलमान ग्राहक भी मिलता जो मुसलमान दिखलाई नहीं पड़ता तो वे उससे भी यही बात करते। बहुत गहरे तक धर्म उनके भीतर अब अपनी जड़ जमा चुका है और उन्हें इसका प्रदर्शन करना बहुत अच्छा लग रहा है।  

यही आज का नया -नार्मल है

अस्सी के दशक तक यह सामान्य बात व्यवहार नहीं था। यह तब की बात है- जब गुलशन कुमार के भक्ति सिरीज के कैसेट बाज़ार में नहीं आये थे, तब तक लोग बड़े मज़े में धर्म को अपने पूजा मंदिर में रखा करते थे, बेसुरी आवाज़ में खुद भजन गाया करते थे और घंटी टुनटुनाया करते थे। और बच्चों को ठीक से ना पढ़ने पर खूब पीटा करते थे। फ़िरोज़ ख़ान की पिटाई भी वैसी ही होती थी जैसे दीपक अग्रवाल की।
टेलीविज़न के आने से न सिर्फ़ मनोरंजन के स्थल बदल गये, बल्कि बहुसंख्यवाद को इक नया तेवर मिल गया। शुरुआत मज़े- मज़े में हुई। रामायण, महाभारत सीरियल्स के प्रसारण के वक़्त अपने हिन्दू दोस्तों की तरह फ़िरोज़ खान भी टीवी पर तब तक आँख गड़ाये रखता था जब तक सीरियल ख़त्म नहीं हो जाता था।

 उसे नहीं पता चलता था कि सीरियल लिखने वाले का नाम डॉ.राही मासूम रज़ा है। उसे यह भी नहीं पता था कि उसके आस-पास के लोग अब धर्म को नए सिरे से पहचानने लगे हैं। और उनमें से कुछ लोगों को कहीं न कहीं अपने सनातन धर्म की चिंता सताने लगी है।  

शाकाहार 

उसी दौर में शाकाहारी होना श्रेष्ठ व्यक्ति की पहचान के रूप में पनपने लगा था। ईद –बकरीद पर लोग शाकाहारी मेहमानों का स्वागत कदाचित शर्मिंदगी से करने लगे थे– ये दही बड़े और छोले आपके लिए अलग से बने हैं, प्याज़ भी अलग रखा है। कुछ ऐसे लोग भी थे जो अपने मुसलमान दोस्तों के घर छक कर सामिष खाना खाते और घर आकर पक्के निरामिष हो जाते थे। फिर बहुत भक्ति भाव से नहा धोकर पूजा पर भी बैठ जाते। उसी दौर में ईद की ईदी की तरह दशहरे पर ईनाम मिला करता था।
बहुत सारी अगड़ी और पिछड़ी जातियों में पूजा और उत्सव मनाने पर बलि की परंपरा थी , इसलिये बकरीद का गोश्त कभी हिन्दू धर्म के लिये खतरा नहीं लगता था।
उस समय के कई लोग खुद  प्याज-लहसुन और गोश्त नहीं खाते थे, लेकिन अपने बच्चों को सिद्दीकी अंकलों के घर इनका ज़ायका दिलवाने ज़रूर लिए जाते थे।

ज़माना सोशल मीडिया का

उस दौर के 20-25 साल बाद सभी बिछड़े लोगों ने सोशल मीडिया के ज़रिये एक दूसरे को एक करिश्मे की तरह ढूंढ लिया और अनेक वाट्सअप समूह बना लिये। शुरुआत में लोगों ने एक दूसरे से खूब प्यार मोहब्बत जताया और अपनी सांस्कृतिक सामूहिकता को याद किया, लेकिन अनेक मुद्दों पर बहस के बाद हाल ही में प्याज पर बात आ गयी। कुछ लोगों ने याद किया कैसे प्याज का बड़ा वजूद है, कैसे नासिक के प्याज उगाने वाले किसानों की माली हालत बिगड़ती जा रही है, ट्रक के ट्रक प्याज बर्बाद हो रहे हैं, लोग प्याज कैसे खरीदें, प्याज नहीं मिला था तो कैसे एक सरकार गिर गयी थी आदि-आदि।

प्याज के दाम

साल के अंत तक आते आते प्याज के दाम मार्च के महीने से 400%प्रतिशत अधिक हो गए हैं,तमिलनाडु के एक इलाक़े में 180 रूपए तक दाम चले गये। लगभग 26% पैदावार में गिरावट आई है।  कर्नाटक और महाराष्ट्र में फ़सल को बहुत नुकसान पहुंचा, इसीलिए प्याज की किल्लत हो गयी है। सदन तक बात पहुँच गयी। जब मसला बहुत गहरा गया तो वित्त मंत्री ने चिढ़ कर कहा कि उन्हें प्याज़ की परवाह नहीं है क्योंकि वे प्याज़ नहीं खाती हैं। उनकी यह उक्ति सोशल मीडिया में बहुत वायरल हुई।
वाट्सअप ने इसको पकड़ा और लोगों ने इसे अपनी सनातनी परंपरा से जोड़ते हुए इस पर बिलकुल बुरा नहीं माना। लोगों को वित्त मंत्री की मासूमियत और साफ़गोई बहुत पसंद आई। क्या फर्क  पड़ता है यदि प्याज नहीं खाया जाए तो? लेकिन कुछ दिनों के बाद लोग थक कर 100 रुपए से ऊपर की कीमत का भी प्याज़ ख़रीदने लगे।
इस पर भी गहन चर्चा चलने लगी तो फ़िरोज़ ख़ान ने भी मासूमियत से कह डाला –दोस्तों प्याज तो पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान से आता है। सरकार को आयात ही तो करना है, दिक्क़त क्या है?

राष्ट्रविरोधी बात

दोस्तों को भी यह सच पता है। हर साल प्याज की कमी पर यही होता है| एमएमटीसी के अनुसार, इस साल प्याज मिस्र से भी मँगवायी जा रही है। लेकिन इस बार यह बात फ़िरोज़ खान ने अपने वाट्सअप समूह में आगे बढ़कर कह दी,
लिहाज़ा दोस्तों को प्याज का यह मसला न मौसम की मार का लगा, न सियासी और न ही वित्तीय। उन्हें यह पूरी तरह पवित्र हिन्दू धर्म पर एक अटैक लगा, जिसे फ़िरोज़ ख़ान जैसे लोगों ने इस देश में पैदा किया है। यह राष्ट विरोधी बात हुई।  उन्हें इसका एहसास कराना होगा। उन्होंने फ़ैसला कर लिया और आज की ताज़ा ख़बर के अनुसार, फ़िरोज़ ख़ान को सोशल मीडिया के सारे हैंडलों से बहिष्कृत कर दिया गया है|

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
वंदना राग
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें