loader

जितिन प्रकरण : आख़िर कब नींद से जागेगा नेहरू-गांधी परिवार

कांग्रेस छोड़ने वाले सिंधिया, जितिन प्रसाद, अशोक तंवर और पार्टी में अलग तरह का सुर बोलने वाले सचिन पायलट, मिलिंद देवड़ा, संजय निरुपम, संदीप दीक्षित जैसे नेताओं को कभी टीम राहुल का सबसे अहम चेहरा माना जाता था। माना जाता था कि यही नेता राहुल गांधी की कांग्रेस में पार्टी अध्यक्ष के नौरत्न होंगे। 
विनोद अग्निहोत्री

आख़िरकार पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के प्रमुख नेताओं में शुमार जितिन प्रसाद ने भी कांग्रेस का दामन छोड़कर उस संघ परिवार के अनुषांगिक संगठन भाजपा का दामन थाम लिया जिससे कभी उनके पिता जितेंद्र प्रसाद लड़ते रहे हैं। भाजपा के ‘ऑपरेशन जितिन’ ने एक तरफ तो कांग्रेस और सोनिया-राहुल-प्रियंका को चोट दी है तो दूसरी तरफ पार्टी के भीतर ही बगावती मूड में चल रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस कदर असहज किया कि अगले दिन ही यानी गुरुवार की दोपहर योगी आदित्यनाथ को अचानक दिल्ली आकर गृह मंत्री अमित शाह और अगले दिन भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने को मजबूर होना पड़ा है।

अभी जितिन प्रसाद ही भाजपा में गए हैं, लेकिन अपनी आक्रामक चुनावी रणनीति के लिए मशहूर भाजपा की योजना अगर फलीभूत हो गई तो कांग्रेस के कुछ और नेता, जो अपने सियासी भविष्य और नेतृत्व की अक्षमता को लेकर परेशान हैं, भी कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा का कमल पकड़ सकते हैं। इनमें पूर्वांचल के एक पूर्व सासंद, जितिन के ही साथ सरकार और संगठन में रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री और एक पुराने राजनीतिक परिवार के वारिस के नाम भी लिए जा रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

जितिन से पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने पूरे सियासी कुनबे के साथ भाजपा में शामिल होकर मध्य प्रदेश में 15 साल बाद आई उस कांग्रेस सरकार को गिरा चुके हैं जिसे बनाने में उन्होंने भी ख़ून पसीना एक किया था। एक एक करके कांग्रेस के कई प्रमुख नेता या तो दूसरे दलों में जा रहे हैं या फिर निष्क्रिय होकर घर बैठ गए हैं, लेकिन अपने दरबारियों और चापलूसों से घिरे कांग्रेस के प्रथम परिवार को अपने राजमहल से बाहर झांकने की फुर्सत नहीं है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उम्र और सेहत के दबाव में अशक्त हो चली हैं, जबकि पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी के बीच कौन ज्यादा ट्वीट करे इसकी अघोषित प्रतियोगिता चल रही है। संगठन की सारी सत्ता और शक्तियों का केंद्रीयकरण इस कदर है कि ज़िला कमेटियों तक का फ़ैसला दिल्ली से ही होता है और उसमें ज़मीनी नेताओं की नहीं चापलूस दरबारियों और उन वेतनभोगी कर्मचारियों की सुनी जाती है जो नेतृत्व को सिर्फ़ वही तस्वीर दिखाते हैं जो वह देखना चाहता है।

चुनावी मौसम में सियासी दलों में नेताओं का इधर से उधर होना कोई नई बात नहीं है। लेकिन 2014 लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद जिस तरह उन दिग्गज नेताओं का कांग्रेस से बाहर जाना हुआ जिन्हें अपने अपने राज्यों और इलाकों में कांग्रेस का पर्याय और चेहरा माना जाता था। इनमें कई नाम ऐसे हैं जो नेहरू गांधी परिवार के वफादारों में गिने जाते थे। हरियाणा में वीरेंद्र सिंह, अशोक तंवर, रणजीत सिंह, कर्नाटक में एसएम कृष्णा, असम में हिमंत बिस्व सर्मा, उत्तराखंड में विजय बहुगुणा, सतपाल महाराज, मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थक, महाराष्ट्र में नारायण राणे, प्रियंका चतुर्वेदी, विखे पाटिल, कर्नाटक में रोशन बेग, गुजरात में शंकर सिंह बाघेला, अल्पेश ठाकोर, केरल में टॉम वडक्कन जैसे कई नेता शामिल हैं। इनके अलावा कई जाने माने नेता ऐसे हैं जिन्हें नेतृत्व ने अकारण घर बिठा दिया है या घर बैठने को मजबूर कर दिया। वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी हों या नेहरू गांधी परिवार के वफादार सुरेश पचौरी या बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति से पार्टी संगठन में सचिव पद तक पहुँचे जमीनी नेता हरिकेश बहादुर हों या कभी संजय गांधी और राजीव गांधी की टीम के और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण सिंह मुन्ना हो या फिर पार्टी छोड़ने को मजबूर कर दिए गए पूर्व महासचिव सत्यव्रत चतुर्वेदी, पार्टी इन्हें करीब करीब भूल चुकी है और इनकी योग्यता, क्षमता और अनुभव का कोई लाभ नहीं ले रही है।
विचार से ख़ास

अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो प्रियंका गांधी के कार्यभार संभालने और लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार के बाद अजय कुमार लल्लू को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया तो उनकी नियुक्ति को लेकर महज एक बैठक करने वाले रामकृष्ण द्विवेदी, सत्यदेव त्रिपाठी, भूधर नारायण मिश्र, डॉ. संतोष कुमार सिंह, नेकचंद पांडे जैसे करीब एक दर्जन से ज्यादा उन पुराने निष्ठावान कांग्रेसियों को पार्टी से बाहर कर दिया गया जो लगातार प्रियंका गांधी को सक्रिय राजनीति में लाने की वकालत करते नहीं थकते थे। काफी समझाने बुझाने के बाद किसी तरह बुजुर्ग रामकृष्ण द्विवेदी की पार्टी में वापसी तो हो गई लेकिन उसके कुछ ही समय बाद उनका निधन हो गया। बाक़ी नेता आज भी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की वापसी का सपना संजोए पार्टी से बाहर बैठे हैं।

जो कांग्रेस छोड़कर जा चुके हैं, उनके अलावा कई ऐसे भी हैं जो मौक़े की तलाश में हैं या अभी असमंजस में हैं। सचिन पायलट हालांकि बार बार यह कहते रहे हैं कि वह भाजपा में नहीं जाएंगे, लेकिन जब वह अपनी बगावत खत्म करके वापस आए थे तब उनसे जो वादे नेतृत्व ने किए थे उनमें से एक भी अभी तक पूरा न होने की वजह से उनके और उनके समर्थकों के मन में भी क्षोभ है और यह क्षोभ कब विद्रोह में बदल जाए कोई नहीं बता सकता। मिलिंद देवड़ा, संजय निरूपम, संजय झा, संदीप दीक्षित जैसे कई नाम इस श्रेणी के हैं। 

एक एक करके विकेट गिर रहे हैं लेकिन कांग्रेस नेतृत्व के कानों पर जूं नहीं रेंग रही है। नेतृत्व के निकटवर्ती सूत्रों से जब इस बारे में बात की जाती है तो एक ही जवाब मिलता है कि कांग्रेस बहुत बड़ा जहाज है और इसमें लोग आते जाते रहते हैं।

साथ ही बड़े अहंकार से यह भी कहा जाता है कि आखिर नई कांग्रेस तब ही बनेगी जब पार्टी का पुराना कचरा साफ होगा। इसकी एक बानगी कांग्रेस की राज्य इकाइयों की प्रतिक्रिया में देखी जा सकती है जो जितिन प्रसाद के भाजपा में शामिल होने को लेकर आई है। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट करके कहा कि कूड़ा कूड़ेदान में गया। इसी तरह छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट करके जितिन प्रसाद के कांग्रेस से भाजपा में जाने का शुक्रिया अदा किया। इन प्रतिक्रियाओं से साफ है कि पार्टी नेतृत्व अपने नेताओं के लगातार कांग्रेस छोड़ने से कोई सबक़ सीखने का इच्छुक नहीं है क्योंकि प्रदेश संगठनों की ये प्रतिक्रियाएँ बिना केंद्रीय नेतृत्व की सहमति के नहीं आ सकती हैं।

jitin prasad becomes bjp leader, is gandhi-nehru family worried - Satya Hindi
पार्टी छोड़ने वाले सिंधिया, जितिन प्रसाद, अशोक तंवर और पार्टी में अलग तरह का सुर बोलने वाले सचिन पायलट, मिलिंद देवड़ा, संजय निरुपम, संदीप दीक्षित जैसे नेताओं को कभी टीम राहुल का सबसे अहम चेहरा माना जाता था। माना जाता था कि यही नेता राहुल गांधी की कांग्रेस में पार्टी अध्यक्ष के नौरत्न होंगे। ये वो युवा चेहरे हैं जो कांग्रेस को नया रूप-रंग-तेवर देकर उसे राजीव-सोनिया और कुछ इंदिरा गांधी के जमाने के बुजुर्ग हो रहे नेताओं से मुक्त करेंगे। लेकिन बिडंबना है कि टीम राहुल माने जाने वाले चेहरे ही या तो पार्टी छोड़कर जा रहे हैं या फिर पार्टी के भीतर रहते हुए अनमने हैं। जबकि टीम सोनिया कहे जाने वाले पुराने नेताओं में भले ही नेतृत्व की कार्यशैली को लेकर कुछ किंतु-परंतु हो लेकिन उनमें से वीरेंद्र सिंह और एसएम कृष्णा जैसे अपवादों को छोड़कर सब पार्टी में ही हैं और उनके कहीं जाने की चर्चा भी नहीं है। इसे क्या माना जाए युवा नेताओं की अवसरवादी महत्वाकांक्षा और विचारधारा के प्रति निष्ठा का अभाव और बुजुर्ग नेताओं की विचार और पार्टी के प्रति वफादारी। या फिर बुजुर्ग नेताओं के दबाव से युवा नेताओं के भीतर घुटन और बुजुर्गों को उम्र के इस पड़ाव में कोई विकल्प न मिलने की मजबूरी।
सिंधिया और जितिन जैसे युवा नेताओं ने भले ही कांग्रेस छोड़कर अपने निजी हित सुरक्षित कर लिए हों लेकिन उन्होंने कांग्रेस और उसकी विचारधारा का बहुत बड़ा नुक़सान किया है।

कांग्रेस के वो कार्यकर्ता और नेता जिन्होंने पूरी निष्ठा से पार्टी में काम किया लेकिन उन्हें कभी कुछ भी ज्यादा नहीं मिला, कहते हैं कि सिंधिया, जितिन, सचिन, मिलिंद, अशोक तंवर जैसे युवा नेताओं को उनकी उम्र और अनुभव से कहीं ज्यादा पार्टी ने संगठन और सरकार में सब कुछ दिया। फिर भी अगर वो संतुष्ठ नहीं हैं तो फिर कहीं भी संतुष्ट नहीं रह सकते। यही तर्क कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता भी देते हैं कि जो छोड़कर गए हैं उन्हें पार्टी ने सब कुछ और ज़रूरत से ज्यादा दिया। तब सवाल उठता है कि क्या पार्टी नेतृत्व ने ग़लत लोगों पर कृपा की और निष्ठावानों की जो उपेक्षा हुई ये उसकी सजा है। विश्वनाथ चतुर्वेदी जैसे तमाम दिलजले कांग्रेसी यही कहते हैं।

चतुर्वेदी इन दिनों सोशल मीडिया पर जितिन प्रसाद के पिता जितेंद्र प्रसाद पर भी अनेक आरोप लगाते हुए अपनी पोस्ट डाल रहे हैं। सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के बाद भी चतुर्वेदी इसी तरह सोशल मीडिया पर सक्रिय रहे थे। दरअसल, विश्वनाथ चतुर्वेदी के ही मुक़दमे की वजह से दस साल तक यूपीए को समाजवादी पार्टी का बिना शर्त समर्थन मिलता रहा था, लेकिन बदले में इस वफादार कांग्रेसी को पार्टी से कुछ नहीं मिला। जबकि उन्होंने मुलायम सिंह और अमर सिंह की तरफ से कई प्रलोभन ठुकरा दिए थे।

ख़ास ख़बरें
कांग्रेस के एक बुजुर्ग नेता, जो पार्टी की रीति नीति से बेहद आहत और चिंतित हैं, का कहना है कि कांग्रेस में सुधार कहीं बाहर से नहीं होगा, वह संगठन के भीतर से ही होगा और उसकी पहल पार्टी के नेताओं को ही करनी पड़ेगी। उनका कहना है कि हमारी पीढ़ी ने जैसे भी बन पड़ा पार्टी को चलाया और नेतृत्व को सहयोग किया, अब जिम्मेदारी उनकी है जिन्हें अगले कम से कम 25 से तीस साल पार्टी चलानी है। लेकिन जब वही नेता पार्टी छोड़ रहे हों या छोड़ने के मुहाने पर बैठे हों तो कांग्रेस जैसी ऐतिहासिक पार्टी का भविष्य क्या होगा। इंदिरा गांधी के जमाने से पार्टी का हर दौर देख चुके इस बुजुर्ग कांग्रेसी नेता की पीड़ा है कि जबकि देश अनेक गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है तब कांग्रेस जैसे दल और विचारधारा की बहुत ज़रूरत है, लेकिन इसकी चिंता न तो मौजूदा नेतृत्व को है और न ही पार्टी के भीतर के दूसरे नेताओं को। जी-23 के नेताओं की मुहिम को भी इस बुजुर्ग नेता ने गंभीर नहीं माना है। उनका कहना है कि इसमें शामिल ज़्यादातर नेता ही पिछले क़रीब चालीस सालों से संगठन और सत्ता के विभिन्न अहम पदों पर काबिज रहे हैं। 
कांग्रेस की दुर्दशा में उनका भी योगदान है। लेकिन अब उन्हें अपने हितों की चिंता है, इसलिए इस तरह की मुहिम महज अपने हितों की सुरक्षा के लिए चलाई जा रही है।
कांग्रेस के एक और नेता जो कभी पार्टी के बेहद ताक़तवर रणनीतिकार माने जाते थे और नेतृत्व के प्रति आज भी वफादार हैं, इस तरह एक एक करके युवा नेताओं के पार्टी छोड़कर जाने को लेकर बेहद चिंतित हैं। हालाँकि उनको भी इन दिनों पार्टी नेतृत्व ने भुला दिया है, लेकिन फिर भी उनकी पीड़ा है कि जिस तरह नेतृत्व के इर्द गिर्द उन लोगों का कब्जा है जिन्हें न जमीन का पता है और न ही पार्टी की जड़ों का, ऐसे लोगों की वजह से ही नेतृत्व या तो समय पर फ़ैसले नहीं ले पा रहा है या फिर गलत फ़ैसले ले रहा है। इंदिरा और राजीव गांधी के जमाने से पार्टी और प्रथम परिवार के प्रति असंदिग्ध वफादारी रखने वाले इस नेता को लगता है कि कांग्रेस के प्रमुख नेताओं को मिल बैठक कर इस मुद्दे पर नेतृत्व के साथ खुलकर बात करनी चाहिए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विनोद अग्निहोत्री
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें