loader

प्रवासी मज़दूर घर भी लौट जाएँ तो काम क्या करेंगे और खाएँगे क्या?

दुनिया भर में अब तक ज्ञात रूप से 37 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और लगभग ढाई लाख लोगों की इससे मौत हो चुकी है। चीन से शुरू होकर यह महामारी भारत समेत दुनिया के लगभग 200 देशों में फैल चुकी है। वैक्सीन या किसी दूसरी कारगर दवा के अभाव में दुनिया के तमाम देशों ने इस बीमारी से निपटने के लिए जो सबसे पहला क़दम उठाया, वह है, पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन का।

भारत में यह लॉकडाउन 24 मार्च से शुरू हुआ जो अब तक जारी है। इस लॉकडाउन के लंबे समय तक खिंचने, काम-धंधों के बंद हो जाने और सार्वजनिक यातायात बंद होने के कारण देश भर में लाखों मज़दूर जो असंगठित क्षेत्र में (ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में) काम करते हैं उनके समक्ष रोज़ी-रोटी और जीविका चलाने की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गयी है। असंगठित क्षेत्र वह क्षेत्र है जिसमें कोई सामाजिक सुरक्षा भुगतान जैसे पेंशन, पेड लीव, जॉब सिक्योरिटी, महँगाई भत्ता और घर का किराया इत्यादि नहीं मिलता।

ताज़ा ख़बरें

भारत में लगभग 92 प्रतिशत कामगार इसी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। इस असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले करोड़ों लोग अपने मूल घरों से निकल कर दूसरे ग्रामीण या शहरी इलाक़ों में प्रवासी मज़दूर के रूप में काम करते हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में कुल प्रवासियों की संख्या 43.4 करोड़ थी जिनमें क़रीब 10.7 करोड़ लोग ऐसे थे जो काम करने के सिलसिले में एक स्थान से दूसरे स्थान पर गये थे। इस परिप्रेक्ष्य में यह समझना लाज़िमी है कि कुल 10.7 करोड़ प्रवासियों में 9 करोड़ से अधिक लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते रहे हैं जिन्हें दैनिक, साप्ताहिक या मासिक मज़दूरी या तनख्वाह मिलती है। 

काम के सिलसिले में बाहर गए प्रवासियों की कुल संख्या का सबसे अधिक उत्तर प्रदेश से 23 प्रतिशत और बिहार से 14 प्रतिशत है। यानी कुल प्रवासियों का लगभग 4 करोड़ लोग सिर्फ़ उत्तर प्रदेश और बिहार से सम्बन्ध रखते हैं। 

आमदनी के अभाव में इन सभी मज़दूरों के समक्ष खाने-पीने और अन्य ज़रूरी सामानों की विकट समस्या पैदा हो गयी है। हमारे देश में खाद्य सामग्री का भण्डारण करने वाले फ़ूड कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया के गोदामों में 30 मार्च 2020 को कुल गेहूँ और चावल का भण्डारण 584.9 लाख मिट्रिक टन था। सवाल उठता है कि क्या सरकारें खासकर केंद्र सरकार इन प्रवासी कामगारों को हो रही खाद्यान्न की इस तात्कालिक समस्या से निजात दिलाने के लिए सस्ते दर पर अनाज का वितरण करने वाली सार्वजनिक वितरण प्रणाली का उपयोग कर इन शहरी और कस्बाई इलाक़ों में प्रवासी मज़दूरों को ज़रूरी राशन उपलब्ध नहीं करा सकतीं? 

केंद्र और राज्य सरकारें यह दावा कर रही हैं कि इन मज़दूरों को खाने का सामान उपलब्ध कराया जा रहा है पर तमाम राज्यों और शहरों से गाँवों की तरफ़ सड़कों पर उमड़ती भीड़ इन दावों की सच्चाई पर गंभीर सवाल खड़ा करती है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी नए आदेशों के अनुसार इन प्रवासी मज़दूरों को राज्य सरकारें चाहें तो बस या ट्रेन द्वारा उनके मूल स्थान पर भिजवा सकती हैं। इसके लिए इन प्रवासी मज़दूरों को अपने अपने राज्य के नोडल अधिकारियों के पास रजिस्टर कराना है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी इन नए आदेशों ने नए तरह के सवालों को जन्म दिया है – क्या प्रवासी जिन राज्यों से सम्बन्ध रखते हैं वहाँ पर्याप्त संख्या में क्वॉरंटीन केंद्र बनाए गये हैं? क्या इन प्रवासियों के लौटने पर इनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा या नहीं? ये सवाल पूछना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पता लगाना आवश्यक है कि लौट रहे प्रवासी कामगार कोरोना से संक्रमित तो नहीं हैं। यदि इन प्रवासियों का कोरोना टेस्ट नहीं किया गया तो ख़तरा यह भी है कि अब तक जिन राज्यों या ज़िलों में संक्रमण की संख्या कम है, वहाँ तेज़ी से संक्रमण फैल सकता है। भारत में अभी भी प्रति 10 लाख आबादी पर महज 864 लोगों का टेस्ट हो पा रहा है, जो काफ़ी कम है।

विचार से और ख़बरें

राज्यों के सामने आर्थिक संकट

अब जबकि कई राज्य अपने ख़र्च पर प्रवासियों को उनके मूल राज्य में भेज रहे हैं या वापस बुला रहे हैं, यह उन सभी राज्यों के लिए एक नए आर्थिक संकट का सबब बनेगा। इन लौट आये कामगारों के समक्ष ख़ुद अपने गाँव और कस्बों में काम मिलना मुश्किल होगा, क्योंकि नियमित काम के अभाव में ही ये लोग दूसरे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जाकर काम करने के लिए बाध्य थे। इसलिए आवश्यक है कि केंद्र सरकार ग्रामीण रोज़गार (मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन, इत्यादि) पर और अधिक ख़र्च करे ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोज़गार दिया जा सके। इस बीच सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से गाँवों और शहरों में हर घर को शामिल कर उन्हें ज़रूरी राशन मुहैया कराया जाए। 

काम के छूट जाने और मज़दूरी नहीं मिलने से आयी खरीदने की क्षमता में कमी से पीडीएस के माध्यम से निपटा जा सकता है। इस माध्यम से लोगों को सस्ते दर पर अनाज उपलब्ध कराकर लोगों की खाद्य असुरक्षा को आसानी से दूर किया जा सकता है, बशर्ते कि सरकार और ब्यूरोक्रेसी के अन्दर इस समस्या से लड़ने की राजनीतिक इच्छाशक्ति हो।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ. तृप्ति कुमारी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें