loader

नारी शक्ति की वंदना या हाथ में झुनझुना?

संसद के विशेष सत्र में जो निकला वो न चौंकाने वाला निकला और न देश की राजनीति की काया पलट करने वाला। केंद्र सरकार ने बहु प्रतीक्षित महिला आरक्षण विधेयक का नाम भर नहीं बदला बल्कि उसमें इतने पेच डाल दिए कि देश की महिलायें उन्हें सुलझाते-सुलझाते बूढ़ी हो जाएँगी लेकिन पेच दूर नहीं होंगे। गोदी मीडिया इस विधेयक को केंद्र सरकार का 'ब्रम्हास्त्र' बता रहा है किन्तु ऐसा हकीकत में है नहीं। हकीकत और अफ़साने में बहुत अंतर है।

जुमलेबाजी में सिद्धहस्त केंद्र सरकार और सरकारी पार्टी की ओर से महिला आरक्षण विधेयक का नाम अब नारी शक्ति वंदन विधेयक कर दिया गया है। जुमलेबाज जानते हैं कि इसे 'नयी बोतल में पुरानी शराब ' की पैकिंग कहा जाता है। यानी कुछ बदला नहीं। सब कुछ ठीक वैसा ही जैसा पहले था। डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार में भी और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में भी कुछ नहीं बदला था। इस विधेयक की कल्पना करने वाली कांग्रेस की सरकार में भी। सब महिलाओं की वंदना तो करना चाहते हैं लेकिन महिलाओं कि प्रति ईमानदार नहीं हैं। ये बेईमानी कल भी थी और आज भी है और शायद कल भी रहेगी।

ताज़ा ख़बरें

नारी समाज की असल वंदना तो राजीव गांधी पहले ही स्थानीय निकायों और पंचायत चुनावों में आरक्षण का प्रावधान करके कर ही चुके थे। देश की आधी आबादी को उसका पूरा हक देने के लिए कोई दिल से राजी नहीं है। आज की सरकार भी नहीं। आज की सरकार ने भी देश की आधी आबादी यानी महिलाओं के हाथ में एक ऐसा झुनझुना पकड़ा दिया है जिसे वे बजाती रहें और अधिकार पाने का ख्वाब देखकर मुदित होती रहें, मन के लड्डू खाती रहें। कम से कम उन्हें इस वंदना विधेयक को कानूनी जामा पहनते हुए देखने के लिए 2027 यानी चार साल और इंतजार करना होगा। इन चार सालों में देश और दुनिया कहाँ जाएगी, कोई नहीं जानता।

अब महिलाओं को यदि अपनी वंदना करनी है तो सबसे पहले तो वे विधेयक लाने वाली सरकार को अपना वोट दें। फिर लोकसभा क्षेत्रों के परिसीमन की प्रतीक्षा करें और इसके साथ ही 2027 में होने वाली जनगणना का इन्तजार भी करें। केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा महिलाओं को झुनझुना पकड़ाकर 2024 के आम चुनाव में विजयश्री हासिल करना चाहती है लेकिन ऐसा होगा नहीं। अब देश की आधी आबादी काफी समझदार हो गयी है। उसके हाथ में झुनझुना या लॉलीपाप पकड़कर उसे बहलाया नहीं जा सकता। उसे राष्ट्रपति के पद पर एक आदिवासी महिला को बैठाकर भी मूर्ख नहीं बनाया जा सकता क्योंकि आधी आबादी को पता है कि सत्तारूढ़ पार्टी की महिलाओं को लेकर मानसिकता क्या है?

भाजपा ने अपने चारों तरफ लहलहा रही अविश्वास की फसल से घबराकर ये सब ठठकर्म किया है। किन्तु नारी शक्ति की आभासी वंदना करके वो न अडानी से अपने रिश्तों और आरोपों से बच सकती है और न देश में नफ़रत की खेती करने के आरोप से। दुनिया जानती है और आधी आबादी भी जानती है कि सरकार और सरकारी पार्टी के 'मुंह में राम और बगल में छुरी' है। उसकी न चाल बदली है, न चेहरा। चरित्र तो बिलकुल नहीं बदला। सरकार और सरकारी पार्टी के नेता कितने भी मुखौटे लगा लें उनका असली चेहरा आधी आबादी को ही नहीं बल्कि पूरी आबादी को नजर आ रहा है। इस विधेयक में जो विसंगतियाँ आज से एक दशक पहले थीं वे आज भी हैं। आज भी कोटे के भीतर कोटे की व्यवस्था नहीं है इसलिए इस विधेयक का क़ानून बनना आसान नहीं।
संसद में भले ही इस विधेयक की विसंगतियों पर उंगली उठाने वाले शरद यादव, मुलायम सिंह यादव और लालू यादव नहीं हैं लेकिन उनके वंशज तो हैं। मायावती नहीं हैं लेकिन दूसरी महिलाएँ तो हैं जो जानती हैं कि इस विधेयक से सकल नारी समाज की शक्ति की वंदना नहीं हो सकती।

इसमें बहुत कुछ उलट-फेर करने की ज़रूरत होगी। देश में तमाम पुण्य कार्यों के लिए अवतार लेने वाले हमारे भाग्यविधाता खुद भी गफलत में हैं और पूरे देश को गफलत में डालने की कोशिश कर रहे हैं। वे संख्या बल के आधार पर इस आभासी वंदना विधेयक को सदन के दोनों सदनों में अव्वल तो पारित करा नहीं सकते और यदि करा भी लें तो इस विधेयक के क़ानून बनने से वे आधी आबादी के साथ न्याय नहीं कर सकते। 

सरकार और सरकारी पार्टी का आत्मविश्वास इतना है कि वो आज से लेकर 2047 तक सत्ता में बने रहने का ख्वाब देख रही है। ख्वाब देखने पर इस देश में कोई पाबंदी नहीं है। पाबंदी है तो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर। सरकार जब चाहे तब इंटरनेट की 'कान-कुच्ची' कर देती है। दुनिया में अभिव्यक्ति की सबसे बड़े कलियुगी तंत्र इंटरनेट की सबसे ज्यादा 'कान-कुच्ची' दुनिया में अगर कहीं होती है तो वो देश है हमारा प्यारा भारत देश। हम लोकनिंदा से भी नहीं डरते। दुनिया हमारी आलोचना करती है तो करती रहे। हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। हम इस मामले में बनाये जाने वाले इंडेक्सों में लगातार नीचे गिरते जाते हैं किन्तु हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। हम निंदा प्रूफ राष्ट्र हैं।

विचार से ख़ास

सरकार और सरकारी पार्टी ने आगामी महीने में होने वाले पांच राज्यों के चुनावों में उतरने से पहले जो जिरह बख्तर पहना है उसके ऊपर पहले सनातन पर खतरे और जी-20 की कामयाबी के तमगे लगाए गए थे किन्तु उनकी हवा दो दिन में ही निकल गयी। हारकर सरकार और सरकारी पार्टी को महिला आरक्षण विधेयक की याद आयी और उसने इस विधेयक का नाम बदलकर नारी शक्ति वंदन विधेयक कर दिया। नए विधेयक को लाने के लिए नए संसद भवन में प्रवेश का इन्तजार किया। लेकिन केवल भवन बदलने से क्या सब कुछ बदल जाता है? नया भवन भी पुराने संसद भवन की तरह हंगामे में डूबा है बल्कि नए भवन में पुराने भवन से ज्यादा प्रतिध्वनियाँ [ईको] सुनाई दे रही हैं।

नए भवन में प्रवेश करते समय भी सरकार के साथ विपक्ष नहीं था। विपक्ष पीछे था, सबसे आगे अवतार पुरुष और उनकी भक्तमंडली थी। नए संसद भवन में प्रवेश के चित्र तब ज्यादा प्रभावी होते जब उसमें पहली पक्ति में पंतप्रधान के साथ कॉकस के बजाय विपक्ष के नेता और संसद के पीठासीन अधिकारी भी नज़र आते। बहरहाल, बात नारी शक्ति वंदन विधेयक की हो रही है। मैंने बीते रोज अपने आलेख में इस विधेयक के आने की सुगबुगाहट के बीच महिलाओं से मंगल गीत गाने का आह्वान किया था। अब मैं अपने आह्वान को वापस लेता हूँ क्योंकि इस विधेयक में नारियों के मंगल के लिए तत्काल कुछ नहीं है। उन्हें 'आकाश-कुसुम' दिखाए गए हैं। झांसा दिया गया है।

ख़ास ख़बरें

'हिप्टोनाइज' किया गया है। आँखों में धूल झोंकी गयी है। मजा तब आता जब सरकार और सरकारी पार्टी ईमानदारी का प्रदर्शन करती। सरकार और सरकारी पार्टी के पास ईमानदारी नाम की चीज है ही नहीं शायद। सरकार और सरकारी पार्टी का चरित्र ही सियासत के लिए आँखों में धूल झोंकने का है।

मोदी के चुनाव पर मैं कोई उंगली उठाने वाला नहीं हूँ क्योंकि उनके चुनाव के नेतृत्व में ही इस देश और दुनिया ने मणिपुर को जलते हुए देखा है। वहाँ आग आज भी सुलग रही है। धुआँ आज भी उठ रहा है। इस नेतृत्व में जम्मू -कश्मीर की जनता से वादा खिलाफी की गयी। आज चार साल बाद भी न जम्मू-कश्मीर को उसके राज्य की हैसियत मिली और न आतंक से मुक्ति। आज भी वहां सैनिकों को शहादतें देनी पड़ रही हैं। मुझे आशंका है कि संसद का विशेष सत्र कुछ विशेष किये बिना ही हंगामे की भेंट चढ़ेगा। अहमन्यता के बोझ से दबकर सिसकेगा। नए संसद भवन में इतिहास बनते-बनते बिगड़ जाएगा और एक नयी कड़वाहट के साथ इसका आगाज याद किया जाएगा। 

(राकेश अचल के फेसबुक पेज से)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
राकेश अचल
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें