loader

आदिवासी के पैर धोने का पाखंड बंद हो?

मध्य प्रदेश में आदिवासियों के सर पर मूत्र विसर्जन करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा पीड़ित के पद-प्रच्छालन से भाजपा के पाप धुलने वाले नहीं हैं। आदिवासियों के अपमान का प्रायश्चित करने के लिए भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को इस बार विधानसभा चुनाव के पहले ये घोषणा करना चाहिए कि यदि भाजपा सत्ता में आयी तो मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री आदिवासी होगा। आदिवासियों को अब तक किसी राजनीतिक दल ने मुख्यमंत्री या प्रदेश का अध्यक्ष नहीं बनाया है।

मध्यप्रदेश देश का दूसरा बड़ा आदिवासी राज्य है लेकिन पिछले 67 वर्ष में न कांग्रेस ने और न भाजपा ने, किसी भी आदिवासी को मध्यप्रदेश की कमान सौंपने की ज़रूरत नहीं समझी। दोनों प्रमुख दल आदिवासियों को 'वोट बैंक' की तरह ही इस्तेमाल करते आ रहे हैं इन दोनों दलों ने आदिवासियों के नेतृत्व को उभरने ही नहीं दिया। दोनों ने मिलकर आदवासी नेतृत्व की हमेशा भ्रूण हत्या की इसलिए दोनों ही आदिवासियों का हक मारने के अपराधी हैं। विसंगति ये है कि इस अक्षम्य अपराध के लिए न तो इनके खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जा सकती है और न इनके ऊपर बुलडोजर चलाये जा सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

मध्यप्रदेश के 7 संभागों और 20 जिलों में आदिवासी आबादी रहती है। संख्या की दृष्टि से देखें तो प्रदेश की 21 फीसदी आबादी आदिवासियों की है और हर पाँचवाँ व्यक्ति आदिवासी समुदाय से आता है। आदिवासियों के कल्याण के लिए प्रदेश के बजट का एक चौथाई भी खर्च किया जाता है किन्तु आदिवासियों का कल्याण हो ही नहीं पाता। आज भी राजनीतिक दलों के बाहुबली कार्यकर्ता उनके सर पर मूत्र विसर्जन कर सकते हैं या उन्हें मैला खिला सकते हैं। राजनीतिक दलों ने बीते सात दशकों में आदिवासियों को पनपने ही नहीं दिया। वे जहां थे, वहीं खड़े हैं। उनका इस्तेमाल नेताओं के लिए आज भी वोट बैंक से ज्यादा नहीं है। 

आदिवासियों के हकों पर कुठाराघात करने की साजिश का पता लगाना हो तो आपको मध्यप्रदेश में अब तक बनाये गए मुख्यमंत्रियों की फेहरिस्त पर नजर डालनी  होगी।  मध्यप्रदेश के गठन के बाद से जितने भी मुख्यमंत्री बनाये गए उनमें से एक भी आदिवासी नहीं है। जब मध्यप्रदेश विधानसभा नहीं थी तब अवधेश प्रताप सिंह, शम्भूनाथ मेहता और शम्भूनाथ शुक्ल आदिवासी बहुल सूबे के मुखिया थे और जब मध्यभारत बना तो लीलाधर जोशी, गोपीकृष्ण विजयवर्गीय, तख्तमल जैन, मिश्री लाल गंगवाल के हाथों में नेतृत्व रहा।  भोपाल रियासत में डॉ. शंकरदयाल शर्मा प्रधानसेवक थे। यानी आजादी से पहले और आजादी मिलने तक एक भी आदिवासी नेतृत्व विकसित ही नहीं होने दिया गया। सब सवर्णों के हाथ में रहा।

मध्यप्रदेश का गठन 1956 में हुआ तो मध्यप्रदेश की कमान पंडित रवि शंकर शुक्ल को सौंपी गई। वे गए तो भगवंत राव मंडलोई मुख्यमंत्री बनाये गए, मंडलोई हटे तो पंडित कैलाशनाथ काटजू मुख्यमंत्री बना दिए गये। काटजू साहब हटे तो फिर मंडलोई आ गये। मंडलोई हटे तो पंडित द्वारिका प्रसाद मिश्र को मुख्यमंत्री बना दिया गया। गोविंद नारायण सिंह हटे तो नरेशचंद्र सिंह को मौक़ा दे दिया गय। मिश्र राजमाता विजयाराजे सिंधिया के कोप का शिकार बने तो ठाकुर गोविंद नारायण सिंह मुख्यमंत्री बने। सिंह साहब की छुट्टी हुई तो फिर से पंडित श्यामाचरण शुक्ल मुख्यमंत्री बना दिए गये। शुक्ल हटे तो सेठ प्रकाशचंद्र सेठी मुख्यमंत्री बन गये। सेठी हटे तो फिर से श्यामाचरण शुक्ल को ही मौक़ा दिया गया। यानी कांग्रेस को 1956 से 1977 तक एक भी ऐसा आदिवासी नेता नहीं मिला जो प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया जा सके।
श्यामाचरण शुक्ल के बाद 54 दिन के राष्ट्रपति शासन के बाद जब जनता पार्टी सत्ता में लौटी तो उसने भी सबसे पहले गैर आदिवासी यानी पंडित कैलाश जोशी को मुख्यमंत्री बनाया।
जोशी गए तो वीरेंद्र सखलेचा आ गये। सखलेचा गए तो सुंदरलाल पटवा आ गए लेकिन कोई आदिवासी नहीं आ पाया। जनता सरकार गिराकर राष्ट्रपति शासन लगाया गया और 113  दिन के राष्ट्रपति शासन के बाद जब फिर से विधानसभा के चुनाव हुए और कांग्रेस सत्ता में वापस लौटी तो उसे भी कोई आदिवासी मुख्यमंत्री पद के लायक नहीं मिला। कांग्रेस ने ठाकुर कुंवर अर्जुन सिंह को मुख्यमंत्री बना दिया। आदिवासियों के नेता शिवभानु सिंह सोलंकी जीवन पर्यन्त हासिये पर रखे गये। उन्हें उप मुख्यमंत्री बनाकर आदिवासियों पर पहली बार अहसान किया गया। आदिवासी नेता जमुना देवी के साथ भी यही व्यवहार हुआ।
विचार से ख़ास

कांग्रेस ने अर्जुन सिंह को हटाकर मोतीलाल वोरा को मुख्यमंत्री बना दिया। वोरा हटे तो फिर अर्जुन सिंह ही मुख्यमंत्री बनाये गए। क्योंकि कांग्रेस को कोई आदिवासी नेता फिर नजर नहीं आया। आदिवासियों का हक मारने का ये अखंड खेल लगातार चला। अर्जुन सिंह फिर गए तो फिर वोरा आये। वोरा गए तो फिर श्यामाचरण शुक्ला आये। नवगठित भाजपा को जब पहली बार मौक़ा मिला तो उसने भी सत्ता की बागडोर किसी आदिवासी को सौंपने के बजाय सुन्दरलाल पटवा को ही मुख्यमंत्री बनाकर आदिवासियों को ठेंगा दिखा दिया। 355 दिन के राष्ट्रपति शासन के बाद जब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की वापसी हुई तो एक बार फिर ठाकुर राजा दिग्विजय सिंह आदिवासी बहुल मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने। उन्होंने एक दशक राज किया और फिर जब 2003  में भाजपा ने उन्हें सत्ताच्युत किया तो उमा भारती मुख्यमंत्री बनाई गयीं। भाजपा की वापसी के बाद भी आदिवासियों की किस्मत नहीं खुली। उमा भारती गयीं तो बाबूलाल गौर आ गये। वे गए तो शिवराज सिंह चौहान आ गए लेकिन कोई आदिवासी सत्ता के शिखर तक नहीं पहुँचने दिया गया। यानी आदिवासियों का हक मारने में कांग्रेस और भाजपा का चरित्र एक जैसा ही रहा।  

भाजपा के देश दशक के राज को समाप्त कर 2018  में जब कांग्रेस सत्ता में वापस लौटी तो कांग्रेस ने भी मुख्यमंत्री का पद किसी आदिवासी विधायक को सौंपने के बजाय खत्री कमलनाथ को सौंप दिया। कमलनाथ की सरकार का तख्ता पलटा गया तो फिर से आदिवासी विरोधी भाजपा ने शिवराज सिंह चौहान को ही मुख्यमंत्री बना दिया। जिनके राज में आदिवासी के सर पर पेशाब की गयी, दलितों को मैला खिलाया गया लेकिन उन्होंने पीड़ित आदिवासी के पांव पखार कर अपने और अपने पार्टी के तमाम पाप धो लिए। सवाल ये है कि क्या भाजपा के पाप सचमुच धूल गए? क्या कांग्रेस अपने आदिवासी विरोधी चरित्र के बावजूद पूण: सत्ता में वापस आ सकती है? क्या आदिवासी बहुल मध्यप्रदेश में अगला मुख्यमंत्री आदिवासी बनाये जाने की गारंटी कोई राजनीतिक दल दे सकता है? जबाब आएगा- नहीं। और बात यहीं आकर रुक जाती है।

ख़ास ख़बरें

मध्यप्रदेश के आदिवासी पिछले 67 साल में नींद की गोली खिलाकर सुलाए जाते रहे हैं। क्या उन्हें नींद से जगाने के लिए आदिवासियों में से कोई नेतृत्व उभरने दिया जाएगा या फिर से साजिश कर आदिवासियों के नेतृत्व की भ्रूण हत्या कर दी जाएगी? प्रदेश में हर बार 47 आदिवासी विधायक चुनकर आते हैं। किसी भी दल को सत्ता में लाने में आदिवासियों की ही प्रमुख भूमिका होती है। आदिवासियों के बाद अनुसूचित जातियों का नंबर आता है। 33 विधायक अनुसूचित जातियों के भी चुने जाते हैं किन्तु कोई भी राष्ट्रीय दल इन दोनों समुदायों को शीर्ष तक नहीं पहुँचने देता। दोनों की मानसिकता आदिवासी और अनुसूचित जाति विरोध के मामले में एक जैसी है। 

कांग्रेस और भाजपा ने 75 साल में अपनी मानसिकता नहीं बदली। आज के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आदिवासियों को मुख्यमंत्री पद देने की गारंटी नहीं दे पा रहे। उनकी पार्टी ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद तक पहुंचाकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री मान ली है। अब वक्त है कि आदिवासी इस षड्यंत्र को समझें और अपने वाजिब हक के लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों से लड़ें।

(राकेश अचल के फ़ेसबुक पेज से साभार)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
राकेश अचल
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें