loader

तो क्या गुजरात चुनाव में मोदी परेशान लगते हैं?

जब चुनावी राजनीति के सबसे मजबूत अखाड़ेबाज नरेंद्र मोदी ने अपने गुजरात दौरे के बीच भडोच में राज्य के आदिवासियों की तारीफ की तब बहुत काम लोगों को समझ आया कि वे इस तारीफ के साथ निशाना कहीं और साध रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं आदिवासियों के आगे सिर नवाता हूं कि उन्होंने नक्सलियों को अपने बीच जगह नहीं दी। और इस तारीफ़ के साथ ही उन्होंने बात ‘अर्बन नक्सल’ की तरफ मोड़ दी और आप को निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि अर्बन नक्सल और फ़ॉरेन एजेंट गुजरात पहुँच गए हैं और वे राज्य के विकास में बाधा डालने का प्रयास कर रहे हैं। फिर उन्होंने ऐसे तत्वों द्वारा नर्मदा परियोजना में बाधा डालने की कोशिश का प्रसंग उठाकर बात और साफ की।

हम जानते हैं कि नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर ने आप के टिकट पर मुंबई से चुनाव लड़ा था। मोदी ने यह भी कहा कि इन्हीं तत्वों के विरोध के चलते सरदार सरोवर बांध बनाने में दशकों का समय लगा और खर्च काफी बढ़ गया। जिस तरह से आप पार्टी इस बार गुजरात को लेकर तैयारी कर रही है उसमें भाजपा नेता द्वारा उस पर हमला करना स्वाभाविक लगता है। अरविन्द केजरीवाल ही नहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी गुजरात के दौरे करने लगे हैं और आप की तरफ से जो दावे किए जा रहे हैं उसके अनुसार तो भाजपा डर गई है।

ताज़ा ख़बरें

कहना न होगा कि प्रधानमंत्री के इस कथन में कोई डर नहीं दिखाता-उलटे एक चालाकी दिखती है। यह चालाकी पक्ष के साथ विपक्ष चुनने की है। आप चाहे जो कुछ कर रही हो, भाजपा के लिए यह साफ है कि अगर चुनावी मुकाबले में आप सामने हुई तो उसका जीतना आसान होगा। अरविन्द केजरीवाल अभी लोग तलाश रहे हैं और मुफ़्त बिजली-पानी समेत तरह-तरह के चुनावी वायदे कर रहे हैं जिसमें स्विस बैंकों में पड़े काले धन को लाने का हास्यास्पद वादा भी शामिल है। दूसरी ओर भाजपा राज्य के गाँव-गाँव पहुंची हुई है। संगठन और साधनों में उसका कोई मुक़ाबला नहीं। और खुद प्रधानमंत्री गुजरात आकर हजारों करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन कर चुके हैं।

राज्य में भाजपा की सरकारों द्वारा किया गया काम ही नहीं, गुजराती अस्मिता और प्रधानमंत्री के गुजराती होने का गौरव भाव भी उसको आगे करता है। और यही कारण है कि जब गुजरात आप के अध्यक्ष गोपाल इटलिया द्वारा प्रधानमंत्री को (एक पुराने वीडियो में) ‘नीच आदमी’ कहने का मसला सामने आया तो उसने उसे लपक लिया। बिलकुल वैसे ही जैसे भाजपा ने कांग्रेसी नेता मणिशंकर के नीच वाले बयान को मुद्दा बना दिया था। इटालिया के बयान पर भाजपा प्रवक्ता सम्बित पात्रा ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस की।

लेकिन प्रधानमंत्री कोई कच्चा खिलाड़ी नहीं हैं। उनको मालूम है कि चुनाव कैसे और किससे लड़ना है। आणंद में उन्होंने कहा कि कांग्रेस से सावधान रहने की ज़रूरत है क्योंकि इस बार उसने बिना शोर-शराबे के अभियान चलाने की रणनीति अपनाई है। वह गाँव-गाँव में ‘खटला बैठक’ कर रही है। 

पीएम मोदी ने आणंद के विश्वास सम्मेलन में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि कांग्रेस के लोग प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं कर रहे हैं, टीवी पर नहीं आ रहे हैं, भाषण नहीं दे रहे हैं इसलिए भ्रमित मत होइए। कांग्रेस चुप नहीं है। वह गाँव-गाँव पहुँच रही है।

गुजरात में जिस तरह से भाजपा और आप की तैयारी दिखती है या इसके नेता जिस तरह चुनाव घोषणा के पहले से हंगामा करने लगे हैं, उससे किसी को भ्रम हो सकता है कि कांग्रेस लड़ाई से बाहर हो रही है। कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी पदयात्रा में हैं और उनके रूट में गुजरात है भी नहीं। चुनाव होने तक पदयात्रा चलनी है। सो यह धारणा बन रही है तो आश्चर्य नहीं है।

विचार से ख़ास

मोदी पिछला चुनाव भी नहीं भूले हैं। पिछली बार भी कांग्रेस ने काफी परेशान किया था पर नरेन्द्र मोदी ने अपनी चालाकियों और राज्य के लोगों के मन से जुड़ाव के चलते अकेले उसको तार-तार कर दिया। लेकिन सवा करोड़ से ज़्यादा मिस्ड कॉल वाले सदस्य, साठ लाख वेरीफायड सदस्य, हर बूथ की मतदाता सूची के एक-एक पन्ने के लिये पन्ना प्रमुख की मुस्तैदी, हर घर पर बार-बार दस्तक, हर केन्द्र का इंचार्ज, हर तीन-चार केन्द्र पर एक सुपरवाइजर, हर क्षेत्र और जिले के प्रभारी और उसके ऊपर पचास केन्द्रीय मंत्रियों और बाहरी मुख्यमंत्रियों समेत हजारों बाहरी कार्यकर्ता तथा असंख्य स्वयं सेवकों वाली फौज अगर गुजरात में मात्र डेढ़ करोड़ वोट जुटाने में खुद को अक्षम रही (भाजपा को एक करोड़ सैंतालीस लाख वोट मिले जबकि कांग्रेस गठबन्धन को एक करोड़ सत्ताइस लाख) है तो उसे नरेन्द्र मोदी नामक करिश्मे पर आश्रित होने का पूरा हक है, लेकिन यह करिश्मा भी हर बार काम कर ही जाए यह कोई जरूरी नहीं है। इतनी बड़ी चुनावी तैयारी और इतना अपार संसाधन वाली लड़ाई आखिर में नरेन्द्र मोदी के सिर ही आ जाए तो यह सफलता है या असफलता? 

पर 27 साल शासन कर चुकी बीजेपी के लिए मुश्किल यह है कि इस बार वह क्या कहकर वोट मांगेगी। लेकिन उससे ज्यादा बड़ी परेशानी यह है कि उसके लिए जीत का मतलब जितना अच्छा है, हार का मतलब उससे ज़्यादा ख़राब होगा। गुजरात दंगों से लेकर न जाने कितने प्रसंग वहां अभी दबे पड़े हैं। अगर गुजरात हाथ से निकला तो केंद्र पर भी आफत आने में वक़्त नहीं लगेगा।

ख़ास ख़बरें

चालाकी में अरविन्द केजरीवाल भी कम नहीं हैं। खुद को मोदी का विकल्प बनाने की उनकी मुहिम में अगर गुजरात उनके हाथ आ गया तो लोकसभा चुनाव तक वे सचमुच बड़े खिलाड़ी हो जाएंगे। पर पिछली बार कांग्रेस ने राहुल के सहारे विभिन्न जातियों के नेताओं के सहारे चुनाव लड़ा था। कार्यकर्ता, साधन और संगठन उपेक्षित थे। इस बार उस तरफ़ ध्यान लगता है। और यह संभव है कि केजरीवाल कांग्रेस की जगह भाजपा का ज्यादा नुक़सान करें क्योंकि दोनों दलों और नेताओं की अपील समाज के एक ही वर्ग में है। अल्पसंख्यक, आदिवासी, क्षत्रिय, हरिजन अभी भी कांग्रेस को ज़्यादा पसंद करते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अरविंद मोहन
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें