loader

इस महामारी में आरएसएस के स्वयंसेवक कहाँ थे?

कोरोना आपदा से सरकार का निकम्मापन ही उजागर नहीं हुआ, बल्कि संघ का राष्ट्र सेवा और लोक कल्याण का मुखौटा भी उतर गया। संघ प्रचारकों और स्वयंसेवकों ने लोगों के बीच अपनी बहुत सौम्य और प्रेरक छवि बनाई थी। अब यह छवि दरक गई है। 
रविकान्त

जब दिल्ली, लखनऊ से लेकर मुंबई, अहमदाबाद तक कोरोना से हाहाकार मचा हुआ था, अस्पतालों में बिस्तर नहीं थे, वेंटीलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध नहीं हो रहे थे, दवाइयाँ मिलना मुश्किल हो गया था, मरीजों के परिजन दर-दर की ठोकरें खा रहे थे; सरकार से गुहार लगा रहे थे, पत्रकारों को ट्वीट कर रहे थे और भगवान से प्रार्थना कर रहे थे; तब दुनिया का सबसे बड़ा स्वयंसेवी संगठन (बीबीसी के अनुसार) ग़ायब था।

देशभर में 55000 शाखाएँ लगाने वाले और लाखों संगठित तथा प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं वाले इस संगठन की गतिविधियों की कोई ख़बर नहीं थी। जब ऑक्सीजन, बेड और एंबुलेंस नहीं मिल रहे थे, तब 'राष्ट्रसेवा' के लिए समर्पित राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कहाँ था? क्या आरएसएस ऑक्सीजन नहीं उपलब्ध करा सकता था? जब दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेता ऑक्सीजन, प्लाज्मा और दवाएं मरीजों तक पहुँचा सकते थे तो सत्ताधारियों का पितृ संगठन क्यों नहीं? कोरोना आपदा की दूसरी लहर में पूरी तरह से ग़ायब रहने वाले 'मातृभूमि की निस्वार्थ भाव से सेवा करने' वाले संगठन पर जब यह सवाल उछाला गया तो कुछ स्वयं सेवकों को सिलेंडर ले जाते हुए एक तस्वीर में देखा गया। सेवा की खातिर इस तस्वीर को वायरल किया गया था! लेकिन स्वयं सेवकों के हाथ में कार्बन डाई ऑक्साइड का सिलेंडर था।

ताज़ा ख़बरें

इस देशव्यापी आपदा की दूसरी लहर के पहले, लगभग एक साल से पूरी दुनिया इस महामारी से जूझ रही है। अव्वल तो चुस्त-दुरुस्त सरकारी व्यवस्था और आधुनिक चिकित्सा पद्धति से दुनिया के अधिकांश देश कोरोना संकट से लगभग उबर चुके हैं। लेकिन वायरस विशेषज्ञों द्वारा भारत में दूसरी लहर की चेतावनी के बावजूद संघ के प्रचारक रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न तो स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार किया और न ही स्पेशल अस्पताल बनवाये। गाँवों के लिए तो कोई इंतज़ाम किए ही नहीं गए। जबकि भारत की अधिकांश आबादी गाँवों में रहती है। गाँवों में न टेस्टिंग की सुविधा हुई और न सरकारी अस्पतालों को दुरुस्त किया गया। तो क्या पन्ना प्रमुख बनाने वाली पार्टी को दरअसल, भारत के नागरिकों की कोई परवाह नहीं है। नागरिक उसके लिए महज वोटर हैं। 

संघ गाँव-गाँव तक अपनी पहुँच होने का दावा करता है। लेकिन जब कोरोना का ख़तरा गाँवों में बढ़ रहा था तब संघ के स्वयंसेवक ना जाने कहाँ दुबके हुए थे?

स्कूलों की सबसे बड़ी श्रृंखला चलाने वाले संघ ने अपने स्कूलों को आइसोलेशन सेंटर में क्यों तब्दील नहीं किया? जब देश में एंबुलेंस की कमी थी, मरीज तड़प रहे थे, परिजन परेशान थे, उस समय संघ ने अपनी हजारों स्कूल बसों को एंबुलेंस में क्यों तब्दील नहीं किया? लगातार धार्मिक और सांस्कृतिक शिविर लगाने वाले संघ ने चिकित्सा और औषधि शिविर क्यों नहीं लगाए? सौ से अधिक आनुषंगिक संगठनों वाले आरएसएस के सेवा भारती, आरोग्य भारती, विज्ञान भारती संगठन कहाँ हैं? 
इन संगठनों ने मरीजों और उनके परिजनों की मदद क्यों नहीं की? एम्स आदि अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मी सरकारी उपेक्षाओं के बावजूद कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे थे। तो क्या संघ के स्वयंसेवक संक्रमण के डर से भाग खड़े हुए?
किसान आंदोलन के कारण खालिस्तानी और आतंकवादी क़रार दिए गए सिक्खों ने कोरोना आपदा में लोगों की भरपूर मदद की। खाने का लंगर लगाने वाले सिक्खों ने इस बार ऑक्सीजन के लंगर लगाए। ख़बर मिलते ही वे खुद जाकर मरीज़ों तक ऑक्सीजन सिलेंडर पहुँचा रहे थे। उन्होंने अपने गुरुद्वारों की धर्मशालाओं को अस्पताल और आइसोलेशन सेंटर में तब्दील किया। मुफ्त में दवाइयाँ और प्लाज्मा उपलब्ध कराए। इसी तरह से मुसलमानों ने पिछले एक साल में अपनी तमाम मस्जिदों को सेनीटाइज करके आइसोलेशन सेंटर में तब्दील किया। उनमें बिस्तर लगाए। बेबस और लाचार लोगों को खाना पानी दिया। कुछ जगहों पर अस्पताल भी बनाए। बड़े पैमाने पर प्लाज्मा देने के लिए मुस्लिम निकलकर आए। इतना ही नहीं, जब किसी के अपने उपलब्ध नहीं थे तो मुसलमानों ने हिन्दू अर्थियों को कंधा भी दिया। संक्रमण की परवाह किए बिना कई हिन्दू शवों का मुसलमानों ने अंतिम संस्कार किया। 
rss volunteers were evasive in covid crisis as india struggled through medical shortages - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: ट्विटर/एकम सिंह

जबकि संघ की संस्कार भारती तब भी कथित तौर पर गायब है, जब यूपी में गंगा के किनारे हजारों लाशें दफनाई जा रही हैं। संघियों पर आरोप है कि आगे आकर इन शवों का हिन्दू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार क्यों नहीं किया? ताज्जुब यह है कि संघ के आनुषंगिक संगठन संस्कार भारती का प्रांतीय कार्यालय यूपी की राजधानी लखनऊ में है। संस्कार भारती की स्थापना भी लखनऊ में ही हुई थी। यहाँ इन्हें उन्नाव के बक्सर घाट पर कुत्तों द्वारा नोची जा रहीं और दफनाई गईं लाशें नहीं दिखाई दे रही हैं। हिन्दू धर्म के रक्षक और स्वघोषित ठेकेदार ना हिन्दुओं का जीवन बचाने के लिए आगे आए और ना हिन्दू संस्कारों की रक्षा कर सके। क्या यह हिन्दू धर्म का अपमान नहीं है? अब हिन्दू धर्म ख़तरे में क्यों नहीं है? हाँ, गंगा के अपवित्र होने की चिंता ज़रूर, उन्हें सता रही है!

विचार से ख़ास
कोरोना आपदा से सरकार का निकम्मापन ही उजागर नहीं हुआ, बल्कि संघ का राष्ट्र सेवा और लोक कल्याण का मुखौटा भी उतर गया। संघ प्रचारकों और स्वयंसेवकों ने लोगों के बीच अपनी बहुत सौम्य और प्रेरक छवि बनाई थी। अब यह छवि दरक गई है। इस आपदा में लोगों ने देखा कि भारत भूमि की सेवा करने का दावा करने वाले अब भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
रविकान्त
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें