loader

बीजेपी के साथ कांग्रेस को वोट भी न दें, वह बहुत चालाक पार्टी है: अखिलेश

अखिलेश यादव ने फिर से कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस चालू पार्टी है। मध्यप्रदेश में चुनावी सभा में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वे बीजेपी से साथ साथ कांग्रेस को भी वोट नहीं दें।  

मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ में एक चुनावी रैली में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, '...अगर आपको राशन के नाम पर कुछ नहीं मिल रहा है, तो आप बीजेपी को वोट क्यों देंगे? कांग्रेस को भी वोट मत देना। बहुत चालू पार्टी है कांग्रेस। सावधान रहोगे कि नहीं रहोगे? बंसल जी दुखी थे कि धोखा दे दिया... अरे जब हमें धोखा दे दिया तो आप कहां के बंसल हो!'

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने आगे कहा कि 'कांग्रेस और बीजेपी की बातों में मत आना। कांग्रेस भी जाति जनगणना कहने लगी है। ये इसलिए कहने लगी क्योंकि उनका जो वोट था वो सब बीजेपी में चला गया। वो वोट लेने के लिए जाति जनगणना करा रहे हैं। हम समाजवादी लोग आपको हक-सम्मान दिलाने के लिए करा रहे हैं।'

उनका यह बयान तब आया है जब हाल के दिनों में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का हिस्सा कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में खटपट की ख़बरें आई हैं। कांग्रेस और सपा लोकसभा चुनाव के लिए बने विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में भले ही साथ हैं, लेकिन इन दोनों दलों के बीच खटपट तो ऐसी है जैसे ये दोनों ही यूपी में आमने-सामने टक्कर में हैं! दोनों दलों के बीच ताज़ा विवाद आज़म ख़ान को लेकर शुरू हुआ। यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने जेल में बंद आज़म ख़ान से मिलने की बात कही तो अखिलेश यादव भड़क गए। उन्होंने तो यहाँ तक आरोप लगा दिया कि आज़म ख़ान को फँसाने में कांग्रेस नेताओं का भी हाथ है। अब ख़बर आई कि आज़म ख़ान ने अजय राय से मिलने से इनकार कर दिया है।

कांग्रेस और सपा के बीच मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे को लेकर समझौता नहीं हो पाने के बाद से ही दोनों दलों के बीच तनातनी की ख़बरें आती रही हैं। कुछ दिन पहले ही अखिलेश यादव ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था, 'यदि यह मुझे पहले दिन पता होता कि विधानसभा स्तर पर कोई गठबंधन नहीं है इंडिया का, तो उसमें कभी मिलने नहीं जाते हमारी पार्टी के लोग। न हम अपनी पार्टी की सूची देते कांग्रेस के लोगों को और न फोन उठाते कांग्रेस के लोगों के। लेकिन यदि उन्होंने यह बात कही है तो हम यह बात स्वीकार करते हैं। यदि गठबंधन केवल उत्तर प्रदेश में केंद्र के लिए होगा तो उस समय विचार किया जाएगा।'
तनातनी के कुछ दिन बाद ही कांग्रेस के साथ सपा का तनाव खत्म होने का संकेत अखिलेश यादव ने दिया था। उन्होंने कहा था कि उन्हें कांग्रेस के शीर्ष नेता से संदेश मिला है, और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है।

सपा अध्यक्ष ने तब यह भी कहा था कि जरूरत पड़ने पर सपा हमेशा कांग्रेस के साथ खड़ी रहेगी। लेकिन इसके बाद आज़म ख़ान वाले मसले पर फिर से बयानबाजी तेज हो गई। 

समझा जाता है कि यूपी में आज़म ख़ान का मुस्लिम समुदाय में दबदबा है। समाजवादी पार्टी में वह बेहद ताक़तवर माने जाते रहे। समाजवादी पार्टी का वोटबैंक भी मुस्लिम-यादव यानी 'माई' समीकरण को माना जाता रहा है। लेकिन हाल के कुछ वर्षों में मुस्लिम सपा से छिटके हैं। कहा जाता है कि मायावती का जनाधार उस तरह का रहा नहीं और बीजेपी का तो मुस्लिम समुदाय में वोटबैंक है ही नहीं। माना जा रहा है कि कांग्रेस इस बार कुछ ज़्यादा ही उम्मीद लगा रही है। यही वजह है कि यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने जब कहा कि वह आज़म ख़ान से जेल में मिलना चाहते हैं तो अखिलेश यादव का कड़ा रुख सामने आया।

राजनीति से और ख़बरें

इसी बीच अब मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान अखिलेश यादव ने कांग्रेस पर हमला किया। लेकिन रैली से इतर पत्रकारों ने जब 2024 के गठबंधन पर सवाल पूछा तो अखिलेश ने कहा, 'ये अभी विवाद मत करिए। क्योंकि कई लोगों का कहना यह था कि...हो सकता है कि हमारी ग़लती हुई हो कि हमने ये मान लिया हो कि प्रदेश में भी गठबंधन करेंगे। लेकिन ये प्रदेश में गठबंधन नहीं करना चाहते हैं। जब 2024 की बात आएगी तो एक अलग तरीके से सोचा जाएगा। समाजवादी पार्टी मध्य प्रदेश में चुनाव लड़ रही है और हमें उम्मीद है कि जनता हमारा समर्थन करेगी...हम इस बार बेहतर करेंगे।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें