loader

ज्योतिष के भरोसे लोकसभा चुनाव जीतेगी बीजेपी?

केंद्र में जिस दल के नेतृत्व में सरकार चल रही हो, 16 राज्यों में जिस दल की अपने दम पर सरकार  हो, उस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष अगर ज्योतिषीय सलाह के आधार पर लोकसभा चुनाव जीतने की उम्मीद रखता हो तो आप क्या कहेंगे? जी हाँ, बात हो रही है बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की। ख़बरों के मुताबिक़, अमित शाह ने बीजेपी ऑफ़िस में अपने बैठने की जगह बदल ली है। शाह ने एक ज्योतिषी की सलाह पर यह फ़ैसला लिया है। ख़बरों के मुताबिक़, ज्योतिषी ने अमित शाह को सलाह दी थी कि लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाने के मद्देनज़र उन्हें ऑफ़िस के पाँचवें फ़्लोर पर नहीं बैठना चाहिए। 
ताज़ा ख़बरें
अमित शाह ने ज्योतिषी की सलाह पर झटपट अमल करते हुए दिल्ली के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर बने शानदार नवनिर्मित पार्टी मुख्यालय में पांचवें फ़्लोर पर बने अपने ऑफ़िस को छोड़कर ग्राउंड फ़्लोर में बैठना शुरू कर दिया है। पार्टी नेताओं का मानना है कि ज्योतिषी की सलाह पर अमल करने के फ़ैसले का शुरुआती प्रभाव दिखने लगा है, हाल ही में कांग्रेस समेत कई अन्य दलों के बड़े नेताओं ने बीजेपी की सदस्यता ली है। हालाँकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि 23 मई को जब लोकसभा चुनाव के नतीजे आएँगे तो यह पूरी तरह पता लग जाएगा कि ज्योतिषी की सलाह वास्तव में सही थी या नहीं। बताया जाता है कि शाह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद भी पार्टी के पुराने ऑफ़िस में ज्योतिषीय सलाह पर वास्तु दोष ठीक कराने के लिए प्रवेश के लिए एक नया गेट बनवाया था। इसके अलावा भी उन्होंने इसमें कई बदलाव कराए थे। 
18 फ़रवरी 2018 को बीजेपी के शानदार नए ऑफ़िस का उद्घाटन हुआ था। ख़बरों के अनुसार, इसमें 300 करोड़ की लागत आई थी और यह लगभग दो एकड़ में फैला हुआ है।
सात मंजिला बने नए ऑफ़िस में 70 से अधिक कमरे हैं और 200 से अधिक गाड़ियों की पार्किंग की जगह है। तब दावा किया गया था कि दुनिया में किसी भी राजनीतिक पार्टी का इतना बड़ा ऑफ़िस नहीं है।

तीन राज्यों में गई सत्ता

इस ऑफ़िस के शुरू होने के बाद मई 2018 में कर्नाटक विधानसभा के चुनाव हुए। लेकिन वहाँ सत्ता संभाल रही बीजेपी को इससे हाथ धोना पड़ा। अगस्त में पार्टी के पुरोधा अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु हो गई, नवंबर में पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रहे अनंत कुमार का निधन हो गया और अब गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर भी चले गए। इसके अलावा दिसंबर में तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी को सत्ता गंवानी पड़ी थी। इसलिए पार्टी का मानना है कि यह ऑफ़िस उसके लिए शुभ नहीं है। 

राजनीति से और ख़बरें

पुराने ऑफ़िस में भी बैठ रहे शाह 

कुछ दिन पहले ऐसी ख़बरें भी आईं थीं कि बीजेपी अध्यक्ष को यह लगता है कि नए बने ऑफ़िस में वास्तु दोष की समस्या है। चूँकि शाह ज्योतिष में बहुत यक़ीन रखते हैं, इसे देखते हुए अमित शाह ने अधिकांश समय बीजेपी के पुराने पार्टी ऑफ़िस में भी बैठना शुरू कर दिया है। इस कार्यालय में बीजेपी का वार रूम भी है। 2014 में मिली एतिहासिक जीत की सारी रणनीति इसी ऑफ़िस से बनाई गई थी, इसलिए पार्टी का मानना है कि यह उसके लिए शुभ है। 

संबंधित ख़बरें
बीजेपी का कहना है कि वह लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार के कामकाज के आधार पर वोट माँगेगी और उसे चुनाव में बड़ी जीत मिलेगी। बीजेपी नेता यह भी दावा करते हैं कि देश की जनता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूरा भरोसा है। इसके अलावा अमित शाह को बीजेपी का चाणक्य कहा जाता है और उन्हें चुनावी रणनीति बनाने में माहिर माना जाता है। ख़ुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमित शाह को पार्टी के सबसे सफ़ल अध्यक्षों में से एक बता चुके हैं। ऐसे में सवाल यह है कि जब बीजेपी को प्रधानमंत्री मोदी के काम और शाह की चुनावी रणनीति पर इतना ही भरोसा है तो बीजेपी अध्यक्ष क्यों ज्योतिषी की सलाह के हिसाब से अपने बैठने की जगह तय कर रहे हैं और क्यों वह वास्तु दोष को लेकर इतने चिंतित हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें