loader

किसके इशारे पर रालोद और जयंत को घेरा जा रहा है? मसूद के आरोपों को पार्टी ने खारिज किया

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का नतीजा आने के बाद राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने पार्टी की यूपी यूनिट को भंग कर दिया। लेकिन उसके अध्यक्ष मसूद अहमद ने पैसे लेकर टिकट बांटने का आरोप लगाते हुए शनिवार को अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। सवाल ये है कि आरएलडी को इस तरह विवाद में घसीटने की कोशिश क्यों हो रही है और मसूद अहमद किसके इशारे पर यह सब कर रहे हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू हो गई है और उसके लिए ही राजनीतिक गोटियां बिछाई जा रही हैं। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने अपनी रणनीति साफ कर दी है कि वे सपा के साथ मिलकर लड़ेंगे। जाहिर है कि यह गठबंधन अभी भी कई दलों को राजनीतिक रूप से चुभ रहा है।

ताजा ख़बरें
रालोद के राष्ट्रीय महासचिव त्रिलोक त्यागी ने चुनावों में 'सीटें बेचने' के दावों को खारिज करते हुए रविवार को मीडिया से कहा कि मसूद अहमद ने अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आरोप लगाए हैं। मसूद अहमद निराधार आरोप लगा रहे हैं. उत्तर प्रदेश चुनाव में सभी रालोद कार्यकर्ताओं को टिकट दिया गया।

उन्होंने कहा कि जब रालोद अध्यक्ष ने यूपी में चुनाव के बाद राज्य यूनिट को भंग कर दिया, तो उन्हें क्यों याद आया कि क्या गलत हुआ? उन्हें पहले ही कुछ कहना चाहिए था और जयंत चौधरी से बात करनी चाहिए थी अगर उन्हें कोई शिकायत थी। लेकिन मुझे लगता है कि कुछ राजनीतिक मकसद है इस तरह के आरोपों के पीछे। त्यागी ने कहा-

यह कहना गलत है कि उन्होंने इस्तीफा दिया है, क्योंकि एक हफ्ते पहले ही रालोद ने यूपी की राज्य यूनिट को भंग कर दिया था, फिर उन्होंने इस्तीफा कैसे दिया? अहमद का आरोप कि दलितों और अल्पसंख्यकों की उपेक्षा की गई थी, यह भी सच नहीं है क्योंकि 35 से अधिक अल्पसंख्यकों और दलितों ने सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवारों के रूप में यूपी से चुनाव जीता था। रालोद ने दलित और अल्पसंख्यक को पांच-छह टिकट भी दिए। जयंत चौधरी और अखिलेश यादव पर आरोप लगाना गलत है।


- त्रिलोक त्यागी, राष्ट्रीय महासचिव, रालोद, रविवार को

रालोद के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ मसूद अहमद ने शनिवार को आरोप लगाया था कि गठबंधन में लोगों ने बीजेपी के खिलाफ लड़ने के बजाय सीट बंटवारे को लेकर आपस में लड़ाई लड़ी। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि यूपी विधानसभा चुनावों में सीटें बेची गईं और दलितों और अल्पसंख्यकों के मुद्दों की उपेक्षा की गई।

At whose behest are RLD and Jayant being surrounded? Party rejects Masood's allegations - Satya Hindi
डॉ मसूद अहमद, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रालोद

रालोद सुप्रीमो जयंत चौधरी को लिखे पत्र में मसूद अहमद ने यह भी आरोप लगाया कि यूपी विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी के टिकट अयोग्य उम्मीदवारों को बेचे गए। मुझे उम्मीद है कि पार्टी और गठबंधन इन बातों का ध्यान रखेगी ताकि वे भविष्य में यूपी में सरकार बना सकें। सपा-रालोद गठबंधन के सभी कार्यकर्ता बीजेपी के खिलाफ लड़ने के बजाय सीटों के लिए आपस में लड़ रहे थे।

राजनीति से और खबरें

मसूद अहमद ने कहा कि सपा-रालोद गठबंधन "आंतरिक तानाशाही" के कारण हार गया। मुस्लिम और दलित मुद्दों को उजागर नहीं किया गया और अंतिम समय में पार्टी के टिकट वितरित किए गए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें