loader

रामपुर हॉट सीट से आजम खान 10वीं बार सपा का परचम लेकर मैदान में

रामपुर की हॉट सीट एक और जबरदस्त मुकाबले की ओर अग्रसर है। आजम खान नौ बार रामपुर से चुनावी इम्तेहान पास कर चुके हैं और अब दसवीं बार वो फिर नए हालात में इम्तेहान के लिए तैयार हैं। आजम खान के अलावा उनका बेटा अब्दुल्ला आजम खान भी सपा का परचम लेकर दोबारा चुनावी युद्ध में कूदने को तैयार हैं। अब्दुला आजम खान ने कल सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। इसके बाद सपा नेतृत्व ने दोनों के नाम बतौर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।

ताजा ख़बरें

बीजेपी भी उस शख्स को मैदान में उतार रही है, जिसकी शिकायतों पर आजम खान और उनके परिवार के सदस्यों को जेल जाना पड़ा। रामपुर सदर के लिए बीजेपी उम्मीदवार आकाश सक्सेना पहली बार चुनाव लड़ेंगे। योगी आदित्यनाथ सरकार ने आकाश को वाई श्रेणी की सुरक्षा दे रखी है। सक्सेना, जो एक्सपोर्ट बिजनेस चलाते हैं आजीवन आरएसएस कार्यकर्ता होने का दावा कर रहे हैं।

Azam is in the fray for the 10th time from Rampur Hot seat with the glory of SP - Satya Hindi
अब्दुल्ला आजम खान
इस चुनाव में बीजेपी के हमले का मुख्य फोकस सपा है। वहीं आजम खान उन सपा नेताओं में शामिल हैं, जिन्हें केंद्रीय मंत्री अमित शाह जैसे स्टार प्रचारकों ने बार-बार नामजद और ताना मारा है। यह आश्चर्य की बात नहीं है, रामपुर में खान के दबदबे को देखते हुए, एक सीट जो उन्होंने नौ बार जीती है।  66 वर्षीय आजम खान ने संसदीय चुनाव लड़ने के लिए 2019 में रामपुर विधानसभा सीट खाली कर दी थी। उनकी जगह पत्नी फातिमा ने अपनी राज्यसभा सीट से इस्तीफा दे दिया और रामपुर सदर से लड़ीं और जीतीं।

2017 में, अब्दुल्ला आजम की एंट्री हुई। उन्होंने रामपुर में स्वार विधानसभा क्षेत्र से सपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत भी गए।
हालाँकि, दिसंबर 2019 में, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इस आधार पर उनके चुनाव को अमान्य घोषित कर दिया कि जब उन्होंने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था, तब उनकी न्यूनतम आयु 25 वर्ष से कम थी। आकाश सक्सेना का रामपुर सदर से भी पारिवारिक जुड़ाव है, जहां मुसलमानों की आबादी 60 फीसदी है। उनके पिता शिव बहादुर सक्सेना बीजेपी के टिकट पर दो बार इस सीट से लड़े, एक बार खान से हार गए। बाद में उन्होंने रामपुर के स्वर टांडा से चुनाव लड़ा, और 1989 और 2012 के बीच चार बार जीते। उन्होंने दो बार मंत्री के रूप में कार्य किया। सक्सेना का दावा है कि उनके और खान के बीच का विवाद "व्यक्तिगत नहीं" बल्कि "वैचारिक" है। "आजम भारत माता पर टिप्पणी करते थे, और मैंने हमेशा इस पर आपत्ति जताई।" 
Azam is in the fray for the 10th time from Rampur Hot seat with the glory of SP - Satya Hindi
आकाश सक्सेना, बीजेपी प्रत्याशी रामपुर
बीजेपी उम्मीदवार के अनुसार, खान ने अखिलेश यादव सरकार में मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान स्थानीय किसानों और व्यापारियों को "परेशान" किया। “उन्होंने किसानों को अपने जौहर विश्वविद्यालय के लिए जमीन देने पर मजबूर किया। विश्वविद्यालय भवन के निर्माण के लिए पैसे देने के लिए व्यवसायियों को परेशान किया गया था।”
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें