loader

I.N.D.I.A पर हमले का जोरदार कांग्रेसी जवाब

विपक्ष ने अपने मोर्चे का नाम इंडिया (I.N.D.I.A) रखा है, लेकिन यह भाजपा को पसंद नहीं आ रहा है और असम के सीएम ने बाकायदा इसका मजाक तक उड़ाया। लेकिन अब भाजपा इस मुद्दे पर खुद को फंसा हुआ पा रही है।
कांग्रेस ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पर पलटवार किया है, जिन्होंने अपने "ब्रिटिशों ने हमारे देश का नाम इंडिया रखा था" पोस्ट के साथ नए गठबंधन के नाम इंडिया पर कटाक्ष किया। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इसे "अंगूर खट्टे हैं" का मामला बताया और सरमा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उनके पसंदीदा 'डिजिटल इंडिया' मिशन सहित शुरू की गई विभिन्न योजनाओं या पहल की याद दिलाई।

सरमा ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा था, "हमें औपनिवेशिक विरासतों से खुद को मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए। हमारे पूर्वजों ने भारत के लिए लड़ाई लड़ी और हम भारत के लिए काम करना जारी रखेंगे। भाजपा भारत के लिए है।" उनकी यह सोशल मीडिया पोस्ट विपक्ष द्वारा बेंगलुरु में अपनी बैठक में नया नाम - इंडिया घोषित करने के कुछ घंटों बाद आया था। 
ताजा ख़बरें
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आज बुधवार को लिखा, "क्या असम के मुख्यमंत्री के मुंह में खट्टे अंगूरों की भरमार है? उनके नए गुरु श्री मोदी ने हमें स्किल इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया और डिजिटल इंडिया दिए हैं - ये सभी मौजूदा प्रोग्रामों के लिए नए नाम हैं।"  
जयराम रमेश ने कहा - "उन्होंने (मोदी ने) विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 'टीम इंडिया' के रूप में मिलकर काम करने को कहा है। उन्होंने वोट इंडिया की अपील भी की है!"

कांग्रेस नेता ने कहा, "लेकिन जब 26 राजनीतिक दल अपने गठन को इंडिया कहते हैं, तो वह (सरमा) भड़क जाते हैं और कहते हैं कि इंडिया का इस्तेमाल 'औपनिवेशिक मानसिकता' को दर्शाता है! उन्हें यह बात अपने बॉस को बतानी चाहिए।"
रमेश ने मोदी का एक पुराना वीडियो भी साझा किया जिसमें वह मतदाताओं से "इंडिया के लिए वोट करने" की अपील करते नजर आ रहे हैं।

एक ट्वीट में, सरमा ने कहा था, "हमारा सभ्यतागत संघर्ष भारत और भारत के इर्द-गिर्द केंद्रित है। अंग्रेजों ने हमारे देश का नाम इंडिया रखा था। हमें औपनिवेशिक विरासतों से खुद को मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए।"
यह उल्लेख करते हुए कि पूर्वजों ने 'भारत' के लिए लड़ाई लड़ी थी, उन्होंने कहा, "हम भारत के लिए काम करना जारी रखेंगे।"

ट्विटर पर कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी सरमा की आलोचना की और कहा, "हिमंत, एक बेहतर ट्वीट लेखक खोजें। यह आपको मूर्ख दिखाता है। ऐसा लगता है कि आपकी लड़ाई आपके ट्विटर बायो पर आपके भौगोलिक स्थान से शुरू होती है?" 
अपने 2024 के लोकसभा अभियान के लिए माहौल तैयार करते हुए, 26 विपक्षी दलों ने एकजुट होकर सत्तारूढ़ एनडीए का मुकाबला करने के लिए मंगलवार को इंडिया नाम दिया था, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जोर देकर कहा कि लड़ाई "इंडिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच" होगी।

हालाँकि, एक दिन बाद, बुधवार को, उन्होंने गठबंधन की टैगलाइन के रूप में 'जीतेगा भारत' को जोड़ा, जिसका लक्ष्य 2024 के आम चुनाव में भाजपा को हराना है। 
राजनीति से और खबरें
जीतेगा भारत टैगलाइन पर अंतिम निर्णय कल मंगलवार देर रात विचार-विमर्श के बाद लिया गया। पीटीआई ने बताया कि टैगलाइन को कई क्षेत्रीय भाषाओं में दोहराए जाने की संभावना है।

कांग्रेस के सुर में सुर मिलाते हुए एनसीपी के प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने भी कहा, "हिमंत बिस्वा सरमा कहते हैं कि 'अंग्रेजों ने हमारे देश का नाम इंडिया रखा; हमें खुद को औपनिवेशिक विरासत से मुक्त करना चाहिए'।" उन्होंने पूछा - "तो फिर बीजेपी अपना ट्विटर हैंडल कब बदल रही है?"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें